विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

कमलेश तिवारी हत्याकांड: साजिशकर्ताओं की आज होगी कोर्ट में पेशी, कड़ी सुरक्षा में हो रही पूछताछ

लखनऊ के नाका के खुर्शेदबाग इलाके में हिंदू समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमलेश तिवारी की हत्या की साजिश रचने वाले गुजरात के सूरत निवासी रशीद अहमद पठान उर्फ राशिद, मौलाना मोहसिन शेख व फैजान यूनुस को आज कोर्ट में पेश किया जाएगा।

22 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

शामली

मंगलवार, 22 अक्टूबर 2019

दीपावली भी निकट, नहीं हुआ संपूर्ण बकाया भुगतान

शामली। आखिर दीपावली का त्यौहार भी आ गया है। मगर, चीनी मिलें किसानों को पिछले सत्र का बकाया गन्ना भुगतान भी नहीं कर पाई है। अभी भी जिले की चीनी मिलों पर 275 करोड़ रुपया बकाया है। सबसे ज्यादा बकाया 141 करोड़ रुपये बजाज समूह की थानाभवन चीनी मिल पर है।
नए पेराई सत्र के लिए बायलर पूजन कर 30-31 अक्तूबर से पहले चीनी मिल चलाने की घोषणा कर दी गई है। मुख्यमंत्री के तमाम दावों के बावजूद भी जिले की शामली, थानाभवन एवं ऊन चीनी मिल अभी तक संपूर्ण भुगतान नहीं कर पाई है। दीपावली का त्यौहार भी आ गया है। अभी भी जिले की चीनी मिलों पर किसानों का 275 करोड़ रुपये बकाया बचा हुआ है। शामली चीनी मिल पर 77 करोड़ 73 लाख रुपये, ऊन चीनी मिल पर 36 करोड़ 43 लाख, 141 करोड़ 68 लाख थानाभवन चीनी मिल पर बकाया है। ऊन चीनी मिल के गन्ना महाप्रबंधक अनिल कुमार अहलावत ने बताया कि दीपावली से पहले 12 करोड़ 44 लाख रुपये का बकाया भुगतान गन्ना समिति के खातों में हस्तांतरित करा दिया जाएगा। थानाभवन चीनी मिल के यूनिट हेड वीरपाल सिंह का कहना है कि दीपावली से पहले कुछ न कुछ पिछले साल का बकाया भुगतान किसानों को देगी।
जिला गन्ना अधिकारी विजय बहादुर सिंह का कहना है कि दीपावली से पूर्व संपूर्ण बकाया गन्ना भुगतान होना संभव नहीं है। चीनी मिलों पर बकाया गन्ना भुुगतान के लिए दबाव बनाया जा रहा है।
लागत के हिसाब से 450 रुपये क्विंटल हो गन्ना मूल्य....
शामली। नए सत्र की तैयारियों के बीच सरकार एवं गन्ना विभाग में गन्ना मूल्य को लेकर खामोश है। इससे किसानों मे चिंता एवं बेचैनी दोनों बढ़ रही है। किसान बिजली एवं अन्य मदों की लागत मूल्य बढ़ने के आधार पर गन्ना मूल्य बढ़ाने की मांग भी करते है। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रोफेसर डाक्टर सुधीर पंवार का कहना है कि भाजपा सरकार गन्ना मूल्य 450 रुपये क्विंटल घोषित करें। राज्य की गन्ना प्रजाति समिति के सदस्य एवं गांव बलवा निवासी राकेश शर्मा के अनुसार यदि जमीन का किराया एवं किसान एवं उसके परिवार की मजदूरी की गणना न की जाए तो प्रति हेक्टेयर 900 क्विंटल गन्ने की फसल पर 206500 रुपये की लागत आती है। इसका सरकारी दर 325 रुपये क्विंटल पर कुल मूल्य 292500 रुपये होता है। इस हिसाब से किसान को प्रति क्विंटल 95.55 रुपये की प्राप्ति होती है। यदि इसमें जमीन का प्रचलित ठेके का मार्केट रेट 7000 रुपये प्रति बीघा तथा किसान व उसके परिवार की मजदूरी 5000 रुपये प्रति बीघा जोड़ दिया जाए तो प्रति हेक्टेयर लागत मूल्य 386500 रुपये होता है। गन्ने का विक्रय मूल्य 292500 रुपये मिलता है। एक हेक्टेयर में 900 क्विंटल की पैदावार पर किसान को 104.40 रुपये का नुकसान होता है। इसकी भरपाई किसान कर्ज लेकर करता है। इसी कारण लखनऊ में आयोजित गन्ना सुरक्षण बैठकों में किसानों ने इस सत्र के लिए 450 रुपये क्विंटल गन्ना मूल्य की मांग की है।
जिले की चीनी मिलों बकाया भुगतान के आंकडे़
मिल किया भुगतान करोड़ रुपये अवशेष भुगतान
शामली 272 करोड़ 77 करोड 73 लाख
ऊन 210 करोड़ 56 करोड़ 43 लाख
थानाभवन 306 करोड़ 141 करोड 68 लाख
कुल भुगतान 789 करोड़ 275 करोड़ 84 लाख
... और पढ़ें

महिला पुलिसकर्मी और ब्यूरो सदस्य में नोकझोंक

शामली। परिवार परामर्श केंद्र (ऐच्छिक ब्यूरो) की बैठक में महिला पुलिसकर्मी और ब्यूरो सदस्य के बीच किसी बात को लेकर नोकझोंक हो गई। जिससे वहां हंगामा हो गया।
रविवार को नगरपालिका सभागार में एसपी अजय कुमार के निर्देशन में ऐच्छिक ब्यूरो की बैठक आयोजित हुई। बैठक में एक महिला पुलिसकर्मी और एक ब्यूरो सदस्य के बीच किसी बात को लेकर नोकझोंक हो गई। दोनों के बीच कहासुनी के दौरान हंगामे की स्थिति बन गई। सीओ सिटी जितेंद्र कुमार पहुंचे और दोनों पक्षों को समझाकर शांत किया। इसके बाद सीओ सिटी की मौजूदगी में पारिवारिक मामलों की सुनवाई हुई। इस दौरान बैठक में 12 मामलों की सुनवाई हुई, जिनमें ब्यूरो सदस्यों के प्रयास से तीन मामलों में समझौता हो गया। बाकी मामलों की सुनवाई के लिए अगले माह तीन नवंबर की तारीख दी गई है। इस अवसर पर पुलिस सदस्य मीनू तालियान, ब्यूूूरो सदस्य श्रीकांत जैन, रामकुमार वर्मा, वीना अग्रवाल, अजय कुमार, दीप शिखा चौधरी आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

हौसले के दम पर बच्चों को पहुंचाया शिखर पर

शामली। आज अहोई पूजन है। इस दिन मां व्रत रखकर अपने बच्चों की कामयाबी और दीर्घायु की कामना करती हैं। यहां ऐसी आदर्श माताओं की कमी नहीं है, जिन्होंने विपरीत हालातों के बावजूद हार नहीं मानी। पति की मौत के बाद घर की जिम्मेदारी संभाली। समाज की नाराजगी झेलने के बाद भी बेटियों को पढ़ाया। बाहर भेजा और बुलंदियों तक पहुंचाते हुए एक आदर्श परिवार की नींव रखी। जिले की कुछ ऐसी आदर्श माताओं से हमने बात की पेश है रिपोर्ट -
तीन बच्चों को बुलंदियों तक पहुंचाया सीमा ने
बंतीखेड़ा निवासी एक किसान परिवार की सीमा देवी के पति बहादुर सिंह की शादी के कुछ साल बाद ही बीमारी के चलते मृत्यु हो गई थी। छोटे छोटे तीन बच्चों और पूरे परिवार की जिम्मेदारी उन पर आ गई। प्राइमरी शिक्षा गांव और आसपास के स्कूलों से कराई। शामली से इंटर। कुछ करने की ललक तीनों में थी तो उन्हें बाहर दिल्ली आदि में भी कोचिंग कराई। सबसे बड़ी बेटी को एमए, बीएड कराई और आज वो सरकारी टीचर हैं। वे इस समय रामपुर में तैनात हैं और शादी हो चुकी है। बेटा उदित पिछले साल 12वीं के बाद एयरमैन बना और इस समय ट्रेनिंग पर हैं। दूसरे नंबर की बेटी स्वीटी की तम्मना आईएएस अफसर बनने की थी तो इंद्रप्रस्थ कालेज दिल्ली से हॉस्टल में रहकर ग्रेेजुएशन कराया। थोड़ी आर्थिक तंगी की वजह से वो घर आ गई और घर से ही पीसीएस की तैयारी कराई और 11 अक्तूबर को स्वीटी पीसीएस परीक्षा पास की। उसे जिला विकलांग कल्याण अधिकारी का पद मिला। बेटियों को बाहर भेजकर पढ़ाने पर कुछ लोगों ने एतराज भी किया, लेकिन उसने किसी की बात पर ध्यान नहीं दिया।
कर्ज लेकर बेटी को पढ़ाया, फ्लाइंग ऑफिसर बनाया
कैराना की राजेंद्र कालोनी निवासी फ्लाइंग आफिसर सृष्टि वर्मा के पिता अशोक वर्मा की पांच साल पहले हार्ट अटैक के कारण मौत हो गई थी। सृष्टि की माता बालेश ने बताया कि उनके पति उंचागांव सोसाइटी में नौकरी करते थे। जिस समय सृष्टि के पिता की मौत हुई उस समय सृष्टि एमएससी में पढ़ती थी। पति की मौत के बाद पूरा परिवार टूट गया था। घर में इतने रुपये नहीं थे कि बेटी को अच्छी पढ़ाई और कोचिंग करा सके। बेटी की पढ़ाई पूरी करने के लिए रिश्तेदारों से कर्जा लिया और खूब पढ़ाया। उसने कोचिंग की। मां का हौसला रंग लाया और दो साल पहले बेटी सृष्टि फ्लाइंग आफिसर बनीं। जिसके बाद बेटी की कमाई से आज सारा कर्जा उतर गया है। उन्हें अपनी बेटी पर नाज है।
कमलेश ने तीन बच्चे बनाए कामयाब
कैराना के मोहल्ला टंकी निवासी कमलेश शर्मा के पति देवदत्त शर्मा यूपी पुलिस में थे। जिनकी हार्ट एवं किडनी की लंबी बीमारी के बाद वर्ष 2015 में मौत हो गई थी। पति का उपचार कराने में घर की लगभग सभी जमापूंजी समाप्त हो गई थी। उस समय कमलेश के कंधों पर तीन बेटे बिजेंद्र, मनोज व राहुल की जिम्मेदारी का भार आ गया। पति की मौत पर भी कमलेश ने हार नहीं मानी। बड़ा बेटा बिजेंद्र शर्मा एमए करने के बाद हरिद्वार में नौकरी कर रहा है। बीच बेटा बीएससी करने के बाद अब मर्चेंट नेवी में सेकेंड इंजीनियर के पद पर तैनात हैं। सबसे छोटा बेटा राहुल शर्मा बीटेक करने के बाद इंस्टोलेशन एवं मेंटीनेंस इंजीनियर के पद पर नौकरी कर रहा है। कमलेश देवी का कहना है कि आज वो खुश है कि तीनों बेटे कामयाब हैं।
किसान सुदेश ने भी लिखी कामयाबी की इबारत
थानाभवन के मोहल्ला खैल निवासी सुदेश देवी के पति धनपत की 2013 में उनकी रुड़की में एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। इसके बाद पूरा परिवार टूटने की कगार पर आकर खड़ा हो गया, फिर सुदेश देवी ने परिवार को अपने कंधों पर संभाला और दराती-फावड़ा उठाकर खेत की जिम्मेदारी संभाली। उसकी आमदनी से बच्चों की पढ़ाई पूरी कराई। सुदेश के अच्छे संस्कार के दम पर ही बड़ा बेटा अजय कुमार की पुलिस में नौकरी लगी और वह फिलहाल मेरठ में तैनात है। इसके अलावा दूसरा बेटा रामपुर में कॉस्मेटिक की दुकान चलाता है। साथ ही सुदेश ने एक बेटी की शादी कर उसे ससुराल भी भेजा। उसने तीनों बच्चों को पिता का भी प्यार दिया।
कैराना फ्लाइंग ऑफिसर सृष्टि वर्मा के साथ उनकी माता बालेश वर्मा
कैराना फ्लाइंग ऑफिसर सृष्टि वर्मा के साथ उनकी माता बालेश वर्मा- फोटो : SHAMLI
थानाभवन की सुदेश देवी
थानाभवन की सुदेश देवी- फोटो : SHAMLI
थानाभवन कमलेश शर्मा अपने बड़े बेटे पुत्रवधु व पोत्री व छोटे बेटे राहुल शर्मा के साथ
थानाभवन कमलेश शर्मा अपने बड़े बेटे पुत्रवधु व पोत्री व छोटे बेटे राहुल शर्मा के साथ- फोटो : SHAMLI
... और पढ़ें

क्षमता संवर्धन की जानकारी दी

शामली। बीएसएम स्कूल में दो दिवसीय क्षमता संवर्धन कार्यशाला संपन्न हुई। रिसोर्स पर्सन धीरज सिंह ने कहा कि कॅरियर संबंधी सभी जानकारियां विद्यालय में ही शिक्षक द्वारा पठन-पाठन के समय दी जा सकती है, ताकि वह आने वाले समय के लिए अपने आप को पूर्ण रूप से तैयार कर सके। उन्होंने शिक्षकों को रचनात्मक गतिविधियों के माध्यम से अवगत कराया। उन्होंने फैशन डिजाइनर, डॉक्टर, आईपीएस ऑफिसर, वकील, सेना आदि के लिए दी जाने वाली परीक्षाओं, उनमें आने वाली चुनौतियों व उससे होने वाली आय की जानकी दी। इस मौके पर स्कूल चेयरमैन सूर्यवीर सिंह, मैनेजर छाया सिंह, प्रधानाचार्य राजकुमार धीमान ने सभी अध्यापक-अध्यापिकाओं को सीबीएसई से आये प्रमाण पत्र वितरित किए गए। उन्होंने रिसोर्स पर्सन धीरज सिंह को स्मृति चिह्न देकर उनका आभार प्रकट किया। मनोज मलिक, नीरज कौशिक, सुनीता चौधरी, आशु पंडित, पूनम नामदेव, सीमा शर्मा, अशोक कुमार आदि मौजूद रहे। ... और पढ़ें
शामली के बीएसएम स्कूल में प्रशिक्षण लेते शिक्षक। शामली के बीएसएम स्कूल में प्रशिक्षण लेते शिक्षक।

एसीएमओ के औचक निरीक्षण में सीएचसी की खुली पोल

शामली। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. केपी सिंह ने सीएचसी शामली का निरीक्षण किया। इस दौरान कई चिकित्सक और कर्मचारी न मिलने पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए तीन दिन में स्पष्टीकरण मांगा है।
सोमवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे एसीएमओ डा. केपी सिंह सीएचसी शामली पहुंचे। निरीक्षण के दौरान तीन चिकित्सक मौजूद नहीं मिले। बाद में वे पहुंच गए, जबकि दो चिकित्सक निरीक्षण होने तक नहीं पहुंचे थे। स्टाफ नर्स रविता 16 अक्तूबर से अनुपस्थित चलने और एकाउंटेंट विनय कुमार 17 अक्तूबर को आकस्मिक अवकाश पर थे। सोमवार को सुबह नौ बजे सीएचसी पहुंचे। इसके साथ ही छह स्वास्थ्य कर्मचारी अवकाश पर होना पाया गया। एक साथ इतने कर्मचारियों के अवकाश पर होने के कारण चिकित्साधीक्षक डा. रमेश चंद्रा से उनके पिछले अवकाश का विवरण तीन दिन में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। लेबर रूम में ड्यूटी पर तैनात स्टाफ नर्स आपरेशन थियेटर में मिली जबकि दूसरी स्टाफ नर्स मौजूद मिली। ड्यूटी छोड़कर दूूसरी जगह जाने वाली स्टाफ नर्स से स्पष्टीकरण मांगा गया है।
इस दौरान गांव बरलाजट निवासी आशीष ने शिकायत की कि उसकी पत्नी को बच्चा होने वाला है, लेकिन कोई स्टाफ नर्स लेबर रूम में नहीं है। डिलीवरी पंजिका में किसी भी चिकित्साधिकारी द्वारा हस्ताक्षर नहीं होना पाया गया। एसीएमओ ने पेयजल व्यवस्था बेहतर करने और शौचालयों की निरंतर सफाई करने के निर्देश दिए। एसीएमओ केपी सिंह ने बताया कि अनुपस्थित चिकित्सकों और कर्मचारियों का अनुपस्थित वाले दिन का वेतन रोकने और तीन दिन में स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए।
... और पढ़ें

कैराना से सपा विधायक की अग्रिम जमानत पर नहीं हो सकी सुनवाई

कैराना से सपा विधायक की अग्रिम जमानत पर नहीं हो सकी सुनवाई
कैराना (शामली)। कैराना से सपा विधायक नाहिद हसन पर दर्ज दो मुकदमों में सोमवार को अग्रिम जमानत पर हाईकोर्ट में सुनवाई नहीं हो सकी। उधर, विधायक के अधिवक्ताओं ने झिंझाना में एसडीओ पर हमले के मामले में दर्ज तीसरे मुकदमे में भी अग्रिम जमानत याचिका दायर की है।
सपा विधायक चौधरी नाहिद हसन पर सराय की भूमि पर वीडियो वायरल करने और संदिग्ध गाड़ी के कागज मांगने पर एसडीएम से नोकझोंक करने के मामले में दर्ज मुकदमों में हाईकोर्ट में अग्रिम जमानत पर सोमवार को सुनवाई होनी थी। कोतवाली प्रभारी यशपाल धामा के मुताबिक सोमवार को इस पर सुनवाई नहीं हो सकी। उधर, 11 जुलाई 2019 को झिंझाना एसडीओ ने हैदर की ओर से विधायक नाहिद हसन के विरुद्ध मुकदमा दर्ज होने के बाद गिरफ्तारी वारंट जारी हो गए थे। उक्त मुकदमे में जिला एवं सत्र न्यायालय से अंतरिम जमानत याचिका खारिज हो गई थी। इस मामले में नाहिद हसन के अधिवक्ता ने हाईकोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका दायर
कर दी है। कोतवाली प्रभारी यशपाल धामा ने बताया कि सोमवार को हाई कोर्ट में अग्रिम जमानत पर सुनवाई नही हो सकी है। हाईकोर्ट में अब सुनवाई के लिए अगले ही दिन मंगलवार की तारीख लगाई गई है।
... और पढ़ें

तेल का खेल- जांच रिर्पोर्ट के चक्कर में अटकी चार्जशीट

तेल का खेल : जांच रिपोर्ट के चक्कर में अटकी चार्जशीट
कैराना (शामली)। वेस्ट में मिलावटी तेल का खेल खूब चल रहा है, लेकिन सरकारी लेटलतीफी के चलते इसके आरोपी बच निकलते हैं। जून माह में आपूर्ति विभाग द्वारा ट्रैक्टर ट्रॉली में पकड़े गए आठ ड्रम लिक्विड की जांच रिपोर्ट अभी तक लटकी हुई है। विभाग चार महीने में ये पता नहीं लगा सका कि ड्रम में केरोसिन था या डीजल। उधर, जांच रिपोर्ट की वजह से पुलिस की चार्जशीट भी अटकी है।
22 जून को आपूर्ति विभाग निरीक्षक संजय कुमार ने क्षेत्र के मंडावर यमुना घाट से एक ट्रैक्टर ट्रॉली में आठ ड्रम पकड़े थे। चेक करने पर पता चला कि ़ड्रम में डीजल भरा है। उनमें करीब 1600 लीटर डीजल था। डीजल को लेकर जा रहे मंडावर निवासी अफसर के खिलाफ डीएम के अनुमोदन पर आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया था।
पुलिस के मुताबिक आरोपी ने दावा किया था कि ड्रमों में डीजल नहीं बल्कि केरोसिन भरा है । ऐसे में मामला फंसता देख आपूर्ति विभाग ने ड्रम में भरे पदार्थ के नमूने लेकर गाजियाबाद प्रयोगशाला में जांच को भेजे थे और बरामद ड्रमों को पेट्रोल पंप की सपुर्दगी में दे दिया था। चूंकि मामला सरकारी स्तर पर दर्ज कराया था, लिहाजा पुलिस ने भी विवेचना में तेजी दिखाई, लेकिन चार महीने बाद अभी तक भी प्रयोगशाला से जांच रिपोर्ट नहीं मिली है। पुलिस की विवेचना अब जांच रिपोर्ट नहीं आने की वजह से लटकी हुई है।
कहीं तेल जांच में भी तो नहीं हो रहा कोई खेल
31 अगस्त को भी मन्ना माजरा के पास ट्रैक्टर ट्राली में 1200 लीटर डीजल पकड़ा गया था। इसमें नफीस और शकील के विरुद्ध मुकदमा दर्ज हुआ था। कोतवाल प्रभारी के अनुसार इस मामले में पुलिस ने आरोप पत्र कोर्ट में भेज दिया है। अब सवाल उठता है कि अगस्त में जो मामला दर्ज हुआ था। उसकी विवेचना के बाद जांच पूरी करके भी पुलिस ने आरोप पत्र कोर्ट में भेज चुकी है और जून में दर्ज केस लैब रिपोर्ट के चक्कर में लटका हुआ है। हैरानी की बात है कि आखिर चार महीने में अब तक जांच रिपोर्ट क्यों नहीं आई। इसमें हो रही देरी खुद ही जांच रिपोर्ट में खेल का अंदेशा जता रही है।
जून में दर्ज केस में पुलिस ने अपने स्तर से जांच समय में पूूरी कर ली है। पुलिस इसमें आरोप पत्र दाखिल करना चाहती है ,लेकिन लैब की जांच रिपोर्ट का इंतजार है। इसी की जांच के कारण ये मामला अटका है। यशपाल धामा, कोतवाली प्रभारी
हमने नियमानुसार ड्रम में भरे पदार्थों के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब में भेज दिया था, लेकिन अभी इसकी जांच रिपोर्ट नहीं मिली है। लैब की जांच रिपोर्ट पुलिस के पास भी जाएगी। जांच रिपोर्ट के लिए रिमाइंडर भेजा जाएगा।
संजय कुमार ,आपूर्ति निरीक्षक
... और पढ़ें

दीपावली मेले में उमड़ी भीड़

Charge sheet stuck in the investigation report
शामली। रोटरी क्लब की ओर से दीपावली मेले का आयोजन किया गया। इसमें दर्शकों की भीड़ उमड़ पड़ी। मेले में ग्रुप डांस, ऊंट घोड़े की सवारी मुख्य आकर्षण का केंद्र रही।
रविवार की शाम वीवी इंटर कॉलेज के प्रांगण में आयोजित मेले का शुभारंभ रोटरी गवर्नर हरि गुप्ता, भाजपा नेता अजय संगल ने फीता काटकर किया। गणेश वंदना से शुरू हुए मेले में कई ग्रुप डांस आयोजित किए गए, जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा। इस अवसर पर मेले में स्वादिष्ट व्यंजन के अलावा विभिन्न स्टाल लगाए गए। बच्चों ने झूले झूले और गेम प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। साथ ही ऊंट-घोड़े की सवारी की। डांस कार्यक्रम, घरेलू उपयोगी सामान के स्टाल व आकर्षक लकी ड्रा आदि भी आकर्षण का केंद्र रहे। अध्यक्ष विशाल गुप्ता, विनय गोयल, हितेश जैन, राजीव जैन, मनीष गर्ग, रुचिर गोयल, हर्ष निर्वाल मौजूद रहे। दर्शकों की भीड़ को देखते हुए पुलिस की व्यवस्था की गई थी।
... और पढ़ें

बकाया भुगतान न करने वाली चीनी मिलों पर होगी कार्रवाई

शामली। डीएम अखिलेश सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में पिछले सत्र का बकाया गन्ना मूल्य भुगतान के संबंध में बैठक आयोजित की गई। डीएम ने चीनी मिलों के बकाया गन्ना भुगतान की समीक्षा की। प्रत्येक मिल वार किसानों के अवशेष गन्ना मूल्य भुगतान के संबंध में जानकारी प्राप्त की।
जिला गन्ना अधिकारी ने बताया कि शामली चीनी मिल पर 87 करोड़, ऊन चीनी मिल पर 53 करोड़ व थानाभवन चीनी मिल पर 141 करोड़ अभी अवशेष है। इस पर डीएम ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की। चीनी मिलों के महा प्रबंधकों को चेतावनी देते हुए डीएम ने कहा कि चीनी की बिक्री करते हुए किसानों का गन्ना भुगतान जल्द से जल्द करें। किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। भुगतान में टालमटोल की जाती है, तो संबंधित चीनी मिल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान भाकियू नेता कुलदीप पंवार ने कहा कि अब तक किसानों को पक्का कैलेंडर प्राप्त नहीं हुए है। इस पर डीएम ने डीसीओ को यह निर्देश दिए कि दीपावली से पहले किसानों को पक्के कैलेंडर दे दिए जाएं। जिला गन्ना अधिकारी विजय बहादुर सिंह, चीनी मिलों के महाप्रबंधक एवं किसान यूनियन के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

पड़ोसी राज्य में चुनाव, सीमा पर पुलिस का पहरा

शामली/चौसाना। हरियाणा विधानसभा चुनाव और सहारनपुर जिले गंगोह में विस के उपचुनाव को लेकर जिले की सीमा पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही। सीमा पर प्रत्येक वाहन को रोककर उसकी तलाशी ली गई। वहीं जलालाबाद डिपो की सात यूपी रोडवेज की बसे गंगोह उपचुनाव में ड्यूटी पर जाने से सवारियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
सोमवार को हरियाणा में विधानसभा और गंगोह विधानसभा उपचुनाव को लेकर जनपद पुलिस मुस्तैद रही। जिले की सहारनपुर की सीमा में गंगोह में उपचुनाव होने के कारण सहारनपुर में प्रवेश करने वाले प्रत्येक वाहन के सघनता के साथ पुलिस पीएसी द्वारा चेक किया गया। संदिग्ध वाहनों के स्वामियों से सख्ती से पूछताछ की गई। दूसरी और पड़ोसी राज्य हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने के कारण भी बिड़ोली बॉर्डर पर पुलिस की व्यवस्था मुस्तैद रही। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम शामली डिपो के एआरएम मनोज वाजपेयी ने बताया कि प्राईवेट वाहनों को छोड़कर रोडवेज की बसों का आवागमन जारी रहा। दूसरी ओर जलालाबाद डिपो की सात और सहारनपुर डिपो की 17 यूपी रोडवेज की बसों की गंगोह उपचुनाव में अधिग्रहित किए जाने से सवारियां पूरे दिन परेशान रही। जलालाबाद से गंगोह के लिए कम सवारियां निकलीं।
... और पढ़ें

पुलिस प्रशासन ने शहर में निकाला मार्च पास्ट

शामली। त्योहारों के मद्देनजर सोमवार रात पुलिस प्रशासन ने विभागीय अफसरों के साथ संयुक्त रुप से शहर में पैदल मार्च किया। शहर के बाजारों में दुकानों के बाहर हुए अतिक्रमण हटाने को सख्ती से कहा गया। ठेली वालों को पालिका द्वारा एलाट किए गए नंबर लगाने की हिदायत दी गई।
डीएम अखिलेश सिंह, एसपी अजय कुमार, एडीएम अरविंद कुमार, एएसपी राजेश श्रीवास्तव ,सीएमओ के अलावा नगर पलिका , लोकनिर्माण और एआरटीओ समेत कई विभागीय अधिकारी शाम को शहर कोतवाली पहुंचे। रात आठ बजे उन्होंने पैदल मार्च शुरू किया । शहर के भिक्की मोड़ होते हुए मुजफ्फरनगर अड्डे ,धीमापुरा फाटक सहित बाजारों में अफसर गए। कई दुकानों के बाहर आधी सड़कों पर सामान रखा गया था। निकलने की जगह तक नहीं थी। ये देख अफसरों ने दुकानदारों को सामान हटाने की नसीहत दी। बाजारों में ई-रिक्शाओं की वजह से जाम की स्थिति बनती है। एआरटीओ से कहा गया कि अवैध रुप से चल रहे ई रिक्शाओं पर कार्रवाई कराएं और उनके रुट निर्धारित करें। डीएम और एसपी ने बताया कि त्योहारों के मद्देनजर शासन के निर्देशानुसार ये मार्च पास्ट किया गया है।
अफसरों को देख भागे शराबी
अफसरों का रैला आता देख मुजफ्फरनगर अड्डे पर शराब पी रहे कुछ युवक भाग खड़े हुए । एसपी ने भिक्की मोड़ के पास अंडों के ठेले लगाने वालों को पीछे कराया। कई ठेली वाले बीच सड़क पर खडेे़ थे सभी को चेतावनी दी गई और नगर पालिका द्वारा एलाट अपने आईकार्ड लगाकर आने की नसीहत दी। पालिका अधिकारियों से कहा गया कि जो इसका पालन नहीं करें उनपर कार्रवाई की जाए।
... और पढ़ें

कैंडल मेकिंग में सिद्धी कंसल प्रथम

शामली। सेंट आरसी कान्वेंट स्कूल में दीपावली के उपलक्ष्य में कैंडल मेकिंग, दीया मेकिंग, कार्ड मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई।
प्रतियोगिता का शुभारंभ स्कूल के चेयरमैन अरविंद संगल ने मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित करके किया। कैंडल मेकिंग प्रतियोगिता में कक्षा की सिद्धी कंसल ने प्रथम स्थान, वेदांशी ने द्वितीय व अनमोल एवं प्राशु ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। दीया मेकिंग प्रतियोगिता में कक्षा चार के दिव्यांशी ने प्रथम, राधिका, वंश ने द्वितीय एवं अशिंका, इशिका मलिक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कक्षा छह से लेकर कक्षा आठ तक के विद्यार्थियों के लिए क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। प्रधानाचार्य आदित्य कुमार ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर कनिका संगल, कविता संगल, सुरक्षा, आरती, प्रिया, विदिशा, रुकसार, अनीता जुनेजा, पूनम जैली, रवि हुड्डा, दीपक चौधरी आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

हादसे में युवक की मौत, परिवार में कोहराम

कैराना (शामली)। जिले की सीमा से सटे हरियाणा के सनौली गांव में हुए सड़क हादसे में कैराना के युवक की मौत हो गई। हादसे के बाद से पूरा परिवार सदमे में है।
कस्बे के मोहल्ला पीपलोतला निवासी रवि (25) पानीपत रूट पर चलने वाली प्राइवेट गाड़ी पर हेल्परी का काम करता था। उक्त गाड़ी हरियाणा प्रशासन ने विधानसभा चुनाव के लिए ले रखी थी। रविवार रात 10 बजे हरियाणा के चुनावी सेक्टर आफिसर ने गाड़ी को छोड़ दिया। जिसके बाद चालक मुरसलीन गाड़ी लेकर कैराना आ रहा था। पानीपत रोड पर हरियाणा सीमा में सनौली के पास विपरीत दिशा से जा रही ट्रैक्टर ट्राली से भिड़ंत हो गई। जिससे कंडक्टर साइड में बैठा रवि घायल हो गया। चालक मुरसलीन उसको लेकर सीएचसी पहुंचा, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची। घटना हरियाणा के सनौली की थी, लिहाजा वहां की पुलिस को सूचना दी गई। हरियाणा की सनौली थाने की पुलिस अस्पताल पहुंची और पंचनामा भरा। सनौली एसएचओ ने बताया कि मृतक के परिजनों की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।
अधूरी रह गई बहन की शादी की तमन्ना
मृतक रवि के पिता राजेंद्र ने बताया कि वह कंडेला फैक्टरी में मजदूरी करते हैं। रवि उसका इकलौता बेटा था। उसके दो बेटियां हैं, छोटी बेटी की आठ नवंबर को शादी तय थी। परिजनों के अनुसार रवि अपनी बहन की शादी को लेकर बेहद उत्सुक था। उसने काफी तैयारी की थी, लेकिन ईश्वर को शायद कुछ और ही मंजूर था।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree