विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अखिलेश यादव बोले, भाजपा की सरकार में कोई भी कहीं भी मारा जा सकता है

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को कहा कि भाजपा सरकार में कोई भी सुरक्षित नहीं है। कोई कहीं भी मारा जा सकता है। महिला उत्पीड़न सबसे ज्यादा है। एनकाउंटर में निर्दोष मारे जा रहे हैं।

22 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

शामली

बुधवार, 23 अक्टूबर 2019

पीएसी बटालियन कैंप और फायरिंग रेंज की कवायद तेज

शामली। पीएसी बटालियन कैंप और फायरिंग रेंज की स्थापना की कवायद तेज हो गई है। शासन की मांग पर जिला प्रशासन ने बैंक अकाउंट की प्रक्रिया पूरी कर दी है। अब जल्द ही शासन की ओर से पीएसी बटालियन कैंप और फायरिंग रेंज की जद में आ रहे किसानों के मुआवजा वितरित कराने के लिए नोडल अधिकारी की तैनाती की जाएगी।
मुख्यमंत्री महंत योगी आदित्यनाथ ने कैराना लोकसभा उपचुनाव के दौरान राष्ट्रीय किसान इंटर कॉलेज में हुई चुनावी सभा में कैराना- कांधला के बीच पीएसी बटालियन कैंप और फायरिंग रेंज की स्थापना करने की घोषणा की थी। जिला प्रशासन ने ऊंचा गांव में बटालियन कैंप के लिए 24.8697 हेक्टेयर भूमि और फायरिंग रेंज के लिए 68565 हेक्टेयर भूमि चिह्नित की थी। साथ ही 34 करोड़ 68 लाख 10 हजार 234 रुपये का इस्टीमेट बनाकर शासन को भेजा था।
27 अगस्त 2019 को प्रथम किश्त के रुप में दस करोड़ और तीन अक्तूबर को दूसरी किश्त के रूप में 24 करोड़ 86 लाख 97 हजार रुपये की धनराशि शासन से स्वीकृत हो गई थी।
डीएम अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि शासन से उनके नाम का बैंक अकाउंट नंबर मांगा था। शासन द्वारा मांगी गई बैंक अकाउंट की सभी औपचारिकता को पूरा कर दिया। अब जल्द ही शासन से पीएसी बटालियान और फायरिंग रेंज के लिए किसानों से भूमि खरीदने को नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे।
... और पढ़ें

आईजी ने जाना शामली का हाल, चाय की दुकान पर मासूम बच्ची को देख आया प्यार, तस्वीरें

क्षमता संवर्धन की जानकारी दी

शामली। बीएसएम स्कूल में दो दिवसीय क्षमता संवर्धन कार्यशाला संपन्न हुई। रिसोर्स पर्सन धीरज सिंह ने कहा कि कॅरियर संबंधी सभी जानकारियां विद्यालय में ही शिक्षक द्वारा पठन-पाठन के समय दी जा सकती है, ताकि वह आने वाले समय के लिए अपने आप को पूर्ण रूप से तैयार कर सके। उन्होंने शिक्षकों को रचनात्मक गतिविधियों के माध्यम से अवगत कराया। उन्होंने फैशन डिजाइनर, डॉक्टर, आईपीएस ऑफिसर, वकील, सेना आदि के लिए दी जाने वाली परीक्षाओं, उनमें आने वाली चुनौतियों व उससे होने वाली आय की जानकी दी। इस मौके पर स्कूल चेयरमैन सूर्यवीर सिंह, मैनेजर छाया सिंह, प्रधानाचार्य राजकुमार धीमान ने सभी अध्यापक-अध्यापिकाओं को सीबीएसई से आये प्रमाण पत्र वितरित किए गए। उन्होंने रिसोर्स पर्सन धीरज सिंह को स्मृति चिह्न देकर उनका आभार प्रकट किया। मनोज मलिक, नीरज कौशिक, सुनीता चौधरी, आशु पंडित, पूनम नामदेव, सीमा शर्मा, अशोक कुमार आदि मौजूद रहे। ... और पढ़ें

छेड़खानी करने वालो को चिहिंत करें: लक्ष्मी सिंह

छेड़खानी करने वालों को चिह्नित करें
शामली। शासन से नामित नोडल अधिकारी व आईजी लक्ष्मी सिंह ने कहा कि जिले में ऐसे स्थानों को चिह्नित कर लिया जाए, जहां पर छेड़खानी की घटनाएं होती हैं। छेड़खानी करने वाले ऐसे युवकों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।
मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में शासन द्वारा नामित नोडल अधिकारी आईजी लक्ष्मी सिंह ने त्योहारों एवं महिलाओं से जुड़े प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित पुलिस विभाग के अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि कागजी कार्रवाई दुरुस्त कर ले। यह समीक्षा अगले तीन माह तक जारी रहेगी। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी राजेेश कुमार सैनी से जनपद में निराश्रित पशुओं के लिए बनाए गए आश्रय स्थलों के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई। महिला संबंधी अपराधों एवं पॉक्सो एक्ट में एवं अवैध खनन करने वालों पर कार्रवाई की जाए।डीएम अखिलेश कुमार सिंह ने नोडल अधिकारी को सभी निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन करने का आश्वासन दिया।
... और पढ़ें

आईजीआरएस सिस्टम बंद मिलने पर आईजी ने जताई नाराजगी

बाबरी (शामली)। पुलिसिंग को और चुस्त-दुरुस्त करने के लिए जनपद में दो दिवसीय भ्रमण पर पहुंची नोडल अधिकारी व आईजी पीटीएस मेरठ लक्ष्मी सिंह ने बाबरी क्षेत्र पहुंचकर लोगों से संवाद करते हुए उनकी समस्याएं जानी।
मंगलवार की दोपहर करीब साढ़े 12 बजे नोडल अधिकारी आईजी लक्ष्मी सिंह गांव कैड़ी पहुंची। यहां आयोजित कार्यक्रम में कुछ महिलाओं ने समाज कल्याण विभाग द्वारा पेंशन जारी न किए जाने की शिकायत उनसे की। ग्रामीण बिजेंद्र पाल ने गांव के ही चार लोगों पर डेढ़ बीघा भूमि पर अवैध कब्जा करने की शिकायत की। आईजी ने संबंधित अधिकारियों को मामले में शीघ्र कार्रवाई के निर्देश दिए। इसके बाद नोडल अधिकारी ने बाबरी थाना परिसर में पौधरोपण करने के बाद कंप्यूटर कक्ष का निरीक्षण किया। यहां समन्वित शिकायत निवारण प्रणाली (आईजीआरएस) सिस्टम चालू न मिलने पर नाराजगी जताई। इसे इस व्यवस्था को शीघ्र चालू करने के निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने कार्यालय, मालखाना, अभिलेखों का रखरखाव, हवालात, त्योहार रजिस्टर, जीडी, मैस आदि का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर लोगों से क्षेत्र की और पुलिस व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। चौकीदारों से भी गांवों का हाल जाना। आईजी ने थाना प्रभारी को चौकीदारों को टार्च, डंडे के साथ सर्दी को देखते हुए कंबल देने की बात कही। इस अवसर पर एसपी अजय कुमार, सीओ राजेश तिवारी, थाना प्रभारी नेमचंद सिंह आदि मौजूद रहे।
डीएम-एसपी से ली जानकारी
थानाभवन। मंगलवार दोपहर 11.20 बजे मिनट पर नोडल अधिकारी लक्ष्मी सिंह कस्बे के बजाज शुगर मिल स्थित गेस्ट हाउस पहुंची। डीएम अखिलेश सिंह व एसपी अजय कुमार ने गुलदस्ता भेंट कर उनका स्वागत किया। आइजी लक्ष्मी सिंह ने डीएम और एसपी से जनपद की कानून व्यवस्था व अन्य जानकारी ली। गेस्ट हाउस में करीब 40 मिनट रुकने के बाद बाबरी के लिए रवाना हुई।
... और पढ़ें

दुकान के गल्ले से नौकर ने उड़ाए 40 हजार रुपये

दुकान के गल्ले से नौकर ने उड़ाए 40 हजार रुपये
शामली। शहर कोतवाली क्षेत्र में वीवी इंटर कालेज रोड पर नाले के पुल के निकट मिठाई की दुकान के गल्ले से रात को शटर खोलकर नौकर ने 40 हजार रुपये चोरी कर लिए। आरोपी के सीसीटीवी कैमरे में कैद होने पर घटना का पता चल सका। पीड़ित ने पुलिस को घटना की तहरीर दी है।
शहर में वीवी इंटर कालेज रोड पर नाले के पुल के निकट अशुल मित्तल की मिठाई की दुकान है। अंशुल ने बताया कि उनकी दुकान पर मोहित नौकरी करता है। रविवार रात को मोहित ने दुकान के पीछे वाले शटर के अंदर की तरफ का लॉक चलने से पहले खोल दिया था। इसकी उन्हें जानकारी नहीं हो सकी। रात में करीब 12 बजे वे दुकान बंद कर घर चले गए। अगले दिन सुबह जब वे दुकान पर पहुंचे तो गल्ले और दराज से करीब 40 हजार रुपये गायब मिले। उन्होंने सीसीटीवी कैमरे की फुटेज देखी तो गल्ले से रुपये निकालता हुआ मोहित दिखाई पड़ा। उन्होंने मोहित की तलाश की, लेकिन वह फरार हो गया। अंशुल ने बताया कि इस मामले की तहरीर शहर कोतवाली में दी गई है। कोतवाल सुभाष सिंह राठौर का कहना है कि आरोपी की तलाश की जा रही है।
हादसे में बाइक सवार दो लोग घायल
झिंझाना। मंगलवार को गांव वेदखेड़ी निवासी रवि और विपुल मेरठ-करनाल हाईवे पर स्थित गांव पटनी परतापुर मे दवा लेने गए थे। जब वे दोनों बाइक से दवा लेकर गांव लौट रहे थे तो लक्ष्मणपुरा गांव के निकट पीछे से आई कार ने बाइक में टक्कर मार दी। टक्कर लगने पर दोनों घायल हो गए। चालक कार समेत मौके से फरार हो गया। पुलिस ने दोनों घायलो को झिंझाना सीएचसी पर भर्ती कराया, जहां से डाक्टरों ने दोनों को हायर सेंटर रेफर कर दिया।
मामूली विवाद में दो घायल
झिंझाना। सोमवार की रात कसबे के मोहल्ला माजरा में ललित के यहां जन्मदिन का कार्यक्रम चल रहा था। इस कार्यक्रम में अमित और रणजीत के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई, जिसमें मारपीट हो गई। इस मारपीट में राजबीरी, अमित घायल हो गए। पुलिस ने घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया। थाना प्रभारी सुशील कुमार दूबे ने बताया दो पक्षों में विवाद हुआ था। कसबे के कुछ लोगों ने दोनों पक्षों में समझौता करा दिया। इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई है।
... और पढ़ें

बेटियों का माता-पिता से मित्रवत व्यवहार होना चाहिए

बेटियों का माता-पिता से मित्रवत व्यवहार होना चाहिए
शामली। अपराजिता अभियान के तहत बनत स्थित महाराजा सूरजमल पब्लिक स्कूल में पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गया। डिप्टी एसपी प्रदीप सिंह ने छात्राओं को सेल्फ डिफेंस के टिप्स दिए। छात्राओं को ताइक्वांडो के गुर भी सिखाए गए।
इस कार्यक्रम का शुभारंभ छात्राओं ने गणेश वंदना से किया। रंग बिरंगी ड्रेस पहनी छात्राओं ने गणेश वंदना किया। देेशभक्ति थीम पर लघु नाटिका प्रस्तुत की और पंजाबी सांग पर नृत्य किया। ताइक्वांडो ट्रेनर अंजली पांचाल ने छात्राओं को ताइक्वांडो के किक और पंच की तकनीक सिखाई और टिप्स दिए । उधर, डिप्टी एसपी कैराना प्रदीप सिंह ने पुलिस की पाठशाला में छात्राओं को बताया कि किसी भी गलत काम को छिपाना नहीं चाहिए। यदि आप कहीं गलत देख रही हैं या आपके साथ कुछ गलत हो रहा है तो उसके बारे में अपने मम्मी को अवश्य बताइये। माता पिता के साथ मित्रवत व्यवहार होना चाहिए, ताकि वे अपनी बातें आसानी से शेयर कर सकें। अपने स्कूल की टीचर को भी इसे शेयर करें। 100 नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं। डिप्टी एसपी ने छात्राओं को सेल्फ डिफेंस के गुर भी सिखाए। प्रधानाध्यापिका वैशाली नैन ने अतिथियों का धन्यवाद दिया।
हेयर पिन और नाखून को बनाएं हथियार
कक्षा नौ की छात्रा नीरु मलिक ने कहा कि यदि किसी लड़की को कोई रास्ते में गलत इरादे से रोक ले और आसपास कोई मदद करने वाला भी ना हो तो क्या करें। डिप्टी एसपी ने कहा कि हमेशा सीधे और आम चहल पहल वाले रास्ते से ही चलना चाहिए। फिर भी यदि ऐस हो तो घबराएं नहीं । आपकी हेयर पिन, नाखून भी आपके हथियार बन सकते।
कक्षा नौ की छात्रा निहारिका ने कहा कि बेटियों को थोड़ी देर होने पर अक्सर परिजन टोकते हैं, पर लड़कों को नहीं कहा जाता। डिप्टी एसपी ने कहा कि ये चीजें बेटियों को मन से निकाल देनी चाहिए। समय के साथ अभिभावकों की सोच भी बदल रही है, तभी तो बेटियां हर क्षेत्र में बेटों के बराबर है।
कोई रास्ता रोके तो क्या करें
कक्षा 12 की छात्रा तानिया ने पूछा कि यदि कोई किसी छात्रा का रास्ता रोक ले तो क्या करें। इस पर डिप्टी एसपी ने कहा कि यदि जरा भी आभास हो जाए कि कोई पीछा कर रहा है तो अपनी जेब से मोबाइल निकालकर तुरंत 100 नंबर या अपने परिजनों को फोन कर दें और तेज आवाज में बात करें।
अपराजिता अभियान के होंगे दूरगामी परिणाम -श्यामपाल
कालेज प्रबंधक श्यामपाल सिंह ने कहा कि अमर उजाला के अपराजिता अभियान से छात्राओं में आत्मविश्वास की भावना जगेगी। वे सेल्फ डिफेंस की तकनीक सीखेंगीं तो विपरीत परिस्थितियों का मुकाबला कर सकेंगी। ये अभियान बेटियों को मजबूत करेगा। इसके दूरगामी परिणाम होंगे।
अभिभावक सबसे बड़े मार्गदर्शक
वीवीपीजी कालेज की प्रवक्ता और जैन समाज की स्मार्ट गर्ल्स ट्रेनर डॉक्टर मृदुला जैन ने कहा कि यदि उनके साथ कुछ गलत का अंदेशा है तो अपनी मम्मी से बताएं। आपके अभिभावक ही आपके सबसे बडेे मार्गदर्शक और मददगार होते हैं।
मन से डर निकालें -रीतू
समाजसेवी रीतू गोयल ने कहा कि बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से पीछे नहीं हैं, लेकिन इसके बावजूद बाहर या बाजार में जाते वक्त उनके मन में डर सा बना रहता है, इसी डर को उनके मन से निकालने के लिए ही अमर उजाला ने अपराजिता अभियान शुरू किया है।
ताइक्वांडो सेल्फ डिफेंस का सशक्त माध्यम -अंजली
ताइक्वांडो ट्रेनर अंजली पांचाल ने बताया कि ताइक्वांडो सेल्फ डिफेंस का सबसे सशक्त माध्यम है, लेकिन ये तभी कारगर है जब लड़कियां खुद मन से मजबूत हों। मन से मजबूत होने पर ही वे विपरीत हालात में वह सेल्फ डिफेंस के माध्यम से अपनी सुरक्षा कर सकेंगी।
... और पढ़ें

शिक्षित बेटियां राष्ट्र की उन्नति का आधार: गुरु दत्त आर्य

शामली में अपराजिता व पुलिस पाठशाला में जूडो करांटे का प्रशिक्षंण लेती छात्राएं।
शामली। वैदिक संस्कार चेतना अभियान संयोजक आचार्य गुरु दत्त आर्य ने कहा कि संस्कारित और शिक्षित बेटियां घर समाज तथा राष्ट्र की उन्नति का आधार है। वेदों में मातृशक्ति की महिमा बताई गई है।
मंगलवार को गांव खेड़ी पट्टी स्थित प्राथमिक विद्यालय के परिसर में आयोजित तीन दिवसीय आर्य समाज के वार्षिकोत्सव का सामवेद परायण यज्ञ से शुभारंभ हुआ। यज्ञमान पूर्व प्रधान योगेंद्र मलिक तथा ब्रह्म स्वामी सत्यवेश रहे। उपदेश सत्र में आचार्य गुरु दत्त आर्य ने कहा कि वेदों में मातृशक्ति का सबसे ऊंचा स्थान है। माता, बच्चे की प्रथम गुरु और देवता है। नारी ने अपनी योग्यता, विद्वता, त्याग, वीरता, बलिदान और सद्चरित्र से भारतीय संस्कृति का गौरव बढ़ाया है। बेटियों को उच्च शिक्षा के साथ संस्कारित बनाएं कन्या भ्रूण हत्या मानव समाज पर कलंक है। दहेज और नशे के खिलाफ मुखर बने। नारी गृहस्थ आश्रम की धुरी है।
आचार्य डॉक्टर कपिल मलिक ने कहा कि मनुष्य जीवन स्वाध्याय और आत्म निरीक्षण से महान बनता है। स्वाध्याय ही परम तप है। स्वामी सत्यवेश ने कहा कि विधा की वृद्धि से बुराइयों, कुरीतियों और अंधविश्वास का उन्मूलन होगा।
इस मौके पर भजन उपदेशिका विदुषी सविता आर्या को उत्कृष्ट वैदिक सेवाओं के लिए शॉल और सम्मान राशि भेंट कर आचार्य गुरुदत्त आर्य ने सम्मानित किया। उपकार आर्य एवं सविता आर्या ने प्रेरक भजन प्रस्तुत किए। समारोह में ओमपाल सिंह आर्य, डॉक्टर विकास मलिक, ब्रह्मचारी सहंसर पाल, श्रीपाल आर्य आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

चौकीदार को बंधक बनाकर गन्ना क्रय केंद्र पर लूटपाट

गढ़ीपुख्ता (शामली)। गांव दुल्ला खेड़ी में दो दिन पहले बनाए गए ऊन शुगर मिल के गन्ना क्रय केन्द्र पर तैनात चौकीदार को चार बदमाशों ने हथियारों के बल पर आतंकित करते हुए 10 हजार रुपये और 50 क्विंटल लोहे के बाट लूट लिए। चौकीदार को बांधकर गन्ने के खेत में फेंककर बदमाश फरार हो गए। पीड़ित ने पुलिस को घटना की तहरीर दी है।
गांव दुल्ला खेड़ी में गांव के निकट दो दिन पूर्व ही ऊन शुगर मिल का क्रय केंद्र बनाया गया है। इस क्रय केंद्र पर गांव निवासी सुभाष चौकीदार है। सोमवार की रात करीब 12 बजे क्रय केन्द्र चार बदमाश पहुंचे और हथियारों के बल पर आतंकित करते हुए चौकीदार के साथ मारपीट की। बदमाशों ने चौकीदार से करीब 10 हजार रुपये और वहां रखे 50 क्विंटल लोहे के बाट लूट लिए। लूटपाट के बाद बदमाश चौकीदार को बांधकर बराबर में स्थित गन्ने में खेत में डालकर फरार हो गए।
बदमाशों के जाने के बाद चौकीदार ने किसी तरह खुद को बंधनमुक्त कराया और गांव में जाकर मामले की सूचना ग्रामीणों को दी। मंगलवार की सुबह शुगर मिल के अधिकारियों को सूचना देने के बाद पीड़ित ने गढ़ीपुख्ता थाने पर घटना की तहरीर दी। पीड़ित ने बताया कि बदमाश मैजिक में सवार होकर आये थे और उसी में लोहे के बाट रखकर ले गए। गढ़ीपुख्ता थानाध्यक्ष राजकुमार गौतम का कहना है कि चौकीदार ने तहरीर दी है। मामले की जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

कमिश्नर के दौरे से पहले डीएम ने परखी व्यवस्थाएं

थानाभवन (शामली)। समय- दोपहर 12
स्थान- हरड़ फतेहपुर के गांव के प्राथमिक विद्यालय नंबर एक में जिलाधिकारी का निरीक्षण।
कक्षा एक में जिलाधिकारी अखिलेश सिंह एक छात्र के साथ
जिलाधिकारी-बेटा, ये पढ़कर सुनाओ
छात्र-सर, अ,ब-अब, क,ब-कब, क,म,ल-कमल।
जिलाधिकारी-शाबाश।
दूसरे बच्चे से जिलाधिकारी-बेटा, ये पढ़कर सुनाओ।
छात्र-सर, ए,बी,सी,डी,ई,एफ,जी,एच........जेड।
जिलाधिकारी-शाबाश बेटा।
बुधवार को क्षेत्र के गांव हरड़ फतेहपुर में होने वाले कमिश्नर के दौरे से पहले व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने गांव के प्राथमिक विद्यालय नंबर एक का निरीक्षण करते हुए कुछ इस अंदाज में बच्चों से सवाल पूछे और सही जवाब मिलने पर उनकी हौसलाफजाई की।
मंगलवार दोपहर को नोडल अधिकारी लक्ष्मी सिंह का स्वागत करने के बाद जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने क्षेत्र के गांव हरड़ फतेहपुर गांव में पहुंचकर आयुक्त के प्रस्तावित दौरे पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान सबसे पहले वह गांव के प्राथमिक विद्यालय नंबर एक पहुंचे। यहां उन्होंने कार्यालय व भोजनालय का निरीक्षण करने के बाद कक्षा एक में पहुंचकर बच्चों से उनके विषय से संबंधित सवाल पूछे। इस दौरान बच्चों ने भी सही उत्तर देकर जिलाधिकारी को प्रभावित किया।
इस पर उन्होंने स्कूल स्टाफ की तारीफ की। इसके बाद उन्होंने पास के आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचकर वहां बच्चों से कविता व एल्फाबेट सुने। यहां बच्चों ने जिलाधिकारी की उम्मीदों के अनुकूल जवाब दिया, जिस पर वह प्रभावित हुए। इसके बाद उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि गांव के मुख्य मार्ग पर स्थित ओवरहेड टैंक का काम कुछ कमी के कारण बंद पड़ा हुआ है। इसके जीर्णोद्घार एवं पाइप लाइन को सुदृढ़ करने के लिए 16 लाख रुपये के बजट का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया है। शीघ्र ही लोगों को इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इस मौके पर काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।
... और पढ़ें

यूपी में खत्म हो रहा गुंडागर्दी का दौर: सुरेश राणा

गढ़ीपुख्ता में बनेगा डिग्री कॉलेज: सुरेश राणा
गढ़ीपुख़्ता (शामली)। गढ़ीपुख्ता में राजकीय बालिका डिग्री कालेज की सौगात मिली है। 9.50 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले डिग्री कॉलेज से कस्बा और आसपास के गांवों के छात्र-छात्राओं को अब दूूर के शहर में नहीं जाना पड़ेगा। प्रदेश के कैबिनेट गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने कॉलेज का शिलान्यास किया। राणा ने कहा कि भाजपा सरकार में बदमाश ढेर हो रहे हैं और भय का माहौल खत्म हुआ है।
मंगलवार को कस्बा गढ़ीपुख्ता में जंधेड़ी रोड पर गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने राजकीय बालिका डिग्री कॉलेज का शिलान्यास किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ गन्ना मंत्री ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। सर्व हितकारी कन्या इंटर कालेज की छात्राओं ने सरस्वती वंदना और स्वागत गीत प्रस्तुत किए। गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि गढ़ीपुख़्ता में राजकीय डिग्री कालेज बनने से छात्र-छात्राओं को गांव से दूर शहर में जाना पड़ता था। गन्ना मंत्री ने कहा कि प्रदेश में पूर्व की सरकारों में लूट अपहरण डकैती होती थी। अब बदमाश और गुंडे ढेर हो रहे हैं और भय का माहौल समाप्त हो रहा है। मां-बहन बेटियां सुरक्षित है। चौधरी उदयवीर पेलखा ने कहा कि देश में परिवारवाद की राजनीति समाप्त हो रही है। आज देश को गरीब मजदूर किसान के बेटे चला रहे हैं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता चौधरी उदयवीर सिंह भैंसवाल ने की और संचालन नीरज जैन ने किया। इससे पूर्व, शिलान्यास कार्यक्रम को विधि विधान से पंडित राममोहन शर्मा ने पूजा संपन्न कराई। इस अवसर पर प्रसन्न चौधरी, अनिल चौहान जिलाध्यक्ष पवन तरार, सुरेश शर्मा, सूर्यवीर सिंह, नगर पंचायत अध्यक्ष अली हसन, यशपाल पंवार, नरेश सैनी, सलिल द्विवेदी, अजय संगल, सुखमाल सिंह, राजेंद्र शर्मा, राजीव तोमर, प्रदीप संगल, नंदू राणा, डीआईओएस सरदार सिंह, भूपेंद्र सैनी, रविंद्र गोयल, अनिल खटीक, अतुल प्रधान, मोहनलाल प्रधान, राकेश राणा, आनंद पुंडीर, विजय प्रताप, पप्पू बोकाडिया, उर्मिला शर्मा, मनोज पंवार, चमन लाल, विनोद कुमार प्रधान, संगीता सैनी, दीप्ति अरोरा आदि मौजद रहे।
अब घर नहीं बैठेंगी बेटियां
गढीपुख्ता में राजकीय कालेज के शुरू होने के बाद कस्बे के अलावा आसपास के दर्जनों गांवों की बेटियां यहां पढेंगी। उन्हें अब शामली या थानाभवन आदि दूर स्थानों पर नहीं जाना पड़ेगा। जिले में ये दूसरा राजकीय डिग्री कालेज होगा ओर लड़कियों का पहला। दरअसल क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्र में बहुत से अभिभावक तो बेटियों को बाहर भेजने से कतराते हैं। लड़कियां या तो प्राइवेट ही बीए करती है या फिर उसे इंटर के बाद घर पर बैठा देते हैं। इसके निर्माण से ऐसी लड़कियां ग्रेजुएशन कर सकेंगी। मंत्री सुरेश राणा ने बताया कि इसका निर्माण तेजी से पूरा कराया जाएगा। उनका प्रयास है कि इसे जल्द से जल्द प्रारंभ कराया जाए।
... और पढ़ें

विलय के विरोध में बैंक कर्मियों ने की हड़ताल

शामली। एआईबीईए और बीईपीआई के आह्वान पर देशव्यापी एक दिवसीय हड़ताल का असर शामली में भी रहा। अधिकतर बैंकोंके कर्मचारी हड़ताल पर रहे। सभी ने ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स शाखा के बाहर एकत्र होकर प्रदर्शन किया। हड़ताली कर्मचारियों ने सरकार की आर्थिक नीतियों को देेश हित में न होना बताया। दावा किया कि जिले में हड़ताल से करीब 100 करोड़ का लेनदेन प्रभावित हुआ है।
मंगलवार को विभिन्न बैंकों के कर्मचारियों ने ओरियंटल बैंक ऑफ कामर्स शाखा के बाहर एकत्र होकर प्रदर्शन किया। यूपी बैंक इंप्लाइज यूनियन के सचिव इंद्रपाल राठी ने कहा कि एआईबीईए और बीईएफआई के आह्वान पर बैंक कर्मचारी एक दिवसीय हड़ताल पर है। उन्होंने आरोप लगाया कि वर्तमान सरकार की आर्थिक नीतियां देश हित में नहीं है। ये नीतियां पूंजीपतियों के लिए बनाई जा रही है। सरकार बैंकों का विलय करके शाखाओं को कम किया जा रहा है, जो जनविरोधी है। 10 बैंकों को एक बनाने की नीति से जनता को परेशानी होगी। बैंक में धन जमाकर्ताओं से विभिन्न चार्ज लेकर जो आय होती है, वह सारी आय बड़े उद्योगपतियों के ऋण माफी में प्रयोग की जा रही है। उनकी मांग है कि बैंकों का विलय बंद किया जाएं। बैंकों के ऋणों की रिकवरी के लिए कड़े नियम बनाए जाने चाहिए और कर्मचारियों दो साल से बंद चल रही भर्ती शुरू करनी जानी चाहिए।
इस अवसर पर विपिन पुनिया, सुनील कुमार, बिजेंद्र शर्मा, ललित शर्मा, मनोहर लाल, संजय गर्ग, शैलेंद्र यादव, शेखर राणा, शैलेंद्र निर्वाल, गौरव, सोहनवीर सिंह, नवीन जैन, अशोक कंसल, राहुल देशवाल, निशांत तोमर, जीके खत्री, विनेश, संत कुमार, अभिषेक, शशांक शर्मा, जितेंद्र चौहान, कृष्ण गौतम, नेत्रपाल मलिक, हरिओम, नरेंद्र शाहू, रामदेव कुशवाह आदि मौजूद रहे। ग्रामीण क्षेत्रों में भी बैंकिंग सेवाएं बाधित रही।
एसबीआई, प्रथमा ग्रामीण बैंक समेत कई निजी बैंकों को छोड़कर बाकी बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर रहे। बैंक कर्मचारियों एक दिन की हड़ताल से जिले में करीब 100 करोड़ के लेनदेन का कार्य प्रभावित हुआ है। - इंद्रपाल राठी, सचिव, यूपी बैंक इंप्लाइज यूनियन।
कुछ बैंक के कर्मचारियों और स्टाफ की एक दिन के हड़ताल पर रहने की जानकारी मिली है। किसी भी बैंक का अधिकारी वर्ग हड़ताल पर नहीं है। जहां पर कर्मचारी हड़ताल पर है, वहां बैंक में कार्य नहीं होने की वजह से बंद किए गए होंगे। उनके यहां बंद होने या खुलने वाले बैंकों के बारे में सूचना उपलब्ध नहीं होती। - शैलेश कुमार, लीड मैनेजर शामली।
... और पढ़ें

दीपावली तक पुराने कोल्ड स्टोरेज के मैदान पर लगेगा ठेली बाजार

शामली। दीपावली और धनतेरस पर शहर में मुख्य मार्ग पर लगने वाले जाम की समस्या के समाधान के लिए प्रशासन ने वीवी इंटर कालेज रोड स्थित पुराने कोल्ड स्टोरेज के मैदान में ठेली बाजार लगाए जाने का निर्णय लिया है। ठेली वालों के साथ फुटपाथ पर बैठने वाले भी अपना सामान मैदान में ही बेचेंगे। नगरपालिका ने कर्मचारी भेजकर मैदान की साफ-सफाई का कार्य शुरू कर दिया है।
धनतेरस और दीपावली पर बाजारों में शहर और गांवों से ग्राहकों की बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ती है। ग्राहकों की भीड़ और वाहनों के आवागमन से बाजारों से लेकर सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रहती है। सोमवार रात को डीएम अखिलेश सिंह और एसपी अजय कुमार ने अधिकारियों के साथ शहर में पैदल मार्च कर व्यवस्था देखी। इस दौरान अधिकारियों को सड़क किनारे लगने वाली ठेली और फुटपाथ पर बैठकर सामान बेचने वालों की वजह से अतिक्रमण और यातायात बाधित होना पाया। अधिकारियों ने लोगों से बातचीत करते हुए त्योहार पर जाम लगने के कारण और उसके समाधान के बारे में भी राय जानी थी। इसके बाद डीएम और एसपी ने यह निर्णय लिया कि दीपावली तक सड़क के दोनों तरफ लगने वाली ठेली और फुटपाथ पर सामान बेचने वालों को किसी मैदान में शिफ्ट कर दिया जाए तो सड़कें खुली-खुली रहेंगी। इससे यातायात बाधित न होने से जाम की समस्या नहीं बनेगी।
नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि डीएम के निर्देश पर वीवी इंटर कालेज रोड पर आजाद चौक के सामने रमेश नंबरदार के पुराने कोल्ड स्टोरेज के मैदान में दीपावली तक फलों और सब्जियों की ठेलियां खड़ी कराने का निर्णय लिया गया है। सड़क किनारे खड़ी होने वाली ठेलियां बुुधवार से इसी मैदान में लगेगी। फुटपाथ पर सामान बेचने वाले भी इसी मैदान में अपनी दुकान लगाएंगे। इसकी जानकारी देने के लिए एनाउंसमेंट कराया जा रहा है। साथ ही मैदान की साफ-सफाई के लिए पालिका कर्मचारी लगा दिए गए है।
आरके इंटर कालेज में लगेेगा पटाखा बाजार
शामली। दीपावली पर पटाखे बेचने के लिए आरके डिग्री कालेज के मैदान का चयन किया गया है। इस मैदान में दुकानदार पटाखों की दुकानें लगा सकेंगे। इनके अलावा शहर में कहीं पर भी पटाखों की बिक्री नहीं होगी।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree