विज्ञापन
विज्ञापन

हद हो गई, 20 दिन में 18 वीं बार मेगा ब्लॉक

Bareily Bureauबरेली ब्यूरो Updated Sun, 21 Apr 2019 02:42 AM IST
ख़बर सुनें
शाहजहांपुर। मुरादाबाद रेल मंडल में रेल ट्रैक, ओएचई मेंटिनेंस और स्लीपर बदलने के नाम पर शनिवार को भी अप लाइन पर पांच घंटे का मेगा ब्लॉक लिया गया। ब्लॉक की वजह से लखनऊ से दिल्ली की ओर जाने वाले ट्रेन प्रभावित रहीं। काशी विश्वनाथ, अकालतख्त, श्रीमजीवी एक्सप्रेस को देरी से चलाया गया। सीतापुर सिटी पैसेंजर रद्द करनी पड़ी वहीं शाहजहांपुर-सीतापुर-गोरखपुर पैसेंजर को रोजा से वापस कर दिया गया। ब्लॉक की वजह से यात्री परेशान रहे। अप्रैल के 20 दिन में 18 वीं बार मेगा ब्लॉक से ट्रेनों का टाइम टेबल बुरी तरह गड़बड़ा गया है।
विज्ञापन
विज्ञापन
कोहरे का हवाला देकर 15 नवंबर को रद्द की गईं एक दर्जन ट्रेनों का संचालन अब तक बहाल नहीं हो सका है। इसी बीच वाराणसी, रायबरेली, लखनऊ रेल सेक्शन में नॉन इंटरलॉकिंग के चलते 30 अप्रैल तक बरेली-प्रयाग पैसेंजर, त्रिवेणी एक्सप्रेस, कुंभ एक्सप्रेस, डुप्लीकेट पंजाब मेल, चंडीगढ़-पाटलीपुत्र एक्सप्रेस, कुंभ एक्सप्रेस, पंजाब मेल, जनता एक्सप्रेस, प्रयाग-बरेली एक्सप्रेस समेत दो दर्जन ट्रेनों को रद्द कर दिया गया। लखनऊ-दिल्ली रेल रूट पर इन दिनों गिनी-चुनी ट्रेन ही बची हैं। इस बीच बार-बार लिए जा रहे मेगा ब्लॉक ने इन ट्रेनों का संचालन भी गड़बड़ा दिया है। शनिवार को मुरादाबाद रेल मंडल में 11:30 से 4:30 बजे तक पांच घंटे मेगा ब्लॉक से ट्रेनों की रफ्तार थम गई। लखनऊ से दिल्ली की ओर जाने वाले यात्रियों को घंटों ट्रेनों का इंतजार करना पड़ा। गौर करने वाली बात यह है कि शनिवार को अप्रैल महीने के 20 दिन में मुरादाबाद रेल मंडल में 18 वीं बार मेगा ब्लॉक लिया गया है। सबसे ज्यादा अब तक 10 बार अप लाइन पर ब्लॉक लिए जा चुके हैं। वहीं डाउन लाइन पर भी आठ बार सेमी और मेगा ब्लॉक लिए जा चुके हैं।

ऐसे लिए गए मेगा ब्लॉक
अप्रैल महीने के पहले सप्ताह में अप लाइन पर तीन बार मेगा ब्लॉक लिए गए। दो अप्रैल, छह अप्रैल, सात और आठ अप्रैल को अप लाइन पर पांच-पांच घंटे के मेगा ब्लॉक लिए गए। इसके बाद भी काम पूरे नहीं हो सके। ऐसे में 10, 14, 17 और 18 अप्रैल को भी अप लाइन पर मेगा ब्लॉक रहा। इस दौरान कई बार सेमी ब्लॉक लेकर भी काम निपटाए गए। डाउन लाइन पर नौ अप्रैल, 15 अप्रैल, 17 और 19 अप्रैल को मेगा ब्लॉक रहे। इस लाइन पर भी कई बार सेमी ब्लॉक ने भी रेल की रफ्तार पर ब्रेक लगाया।

अप लाइन पर आज फिर पांच घंटे का मेगा ब्लॉक
शाहजहांपुर। अगर आपने ट्रेन से दिल्ली की ओर जाने का मन बनाया है तो रविवार को कोई और विकल्प तलाश कर लीजिए। शनिवार को अप लाइन पर मेगा ब्लॉक के बाद रविवार को भी पांच घंटे का मेगा ब्लॉक लिया जाएगा। मेगा ब्लॉक सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक रहेगा। पांच घंटे लखनऊ से बरेली, मुरादाबाद, दिल्ली, हरिद्वार, देहरादून, टनकपुर जाने वाली ट्रेनें प्रभावित रहेगी। डीओएम प्रभाष राघव ने बताया कि रविवार को भी अप लाइन पर पांच घंटे का मेगा ब्लॉक रहेगा।

गर्मियों में तापमान बढ़ने से रेल पटरियां फैलाव लेती हैं। इन दिनों रेल रूट पर ट्रेनों का ट्रैफिक काफी कम है। ऐसे में ब्लॉक लेकर ट्रैक, ओएचई मेंटिनेंस और स्लीपर बदलने का काम किया जा रहा है। ट्रेनों के निरस्तीकरण और ब्लॉक की वजह से यात्रियों को कुछ असुविधा हो रही है। रेलवे का तेजी से आधुनिकीकरण हो रहा है। इसके बाद सफर काफी सुरक्षित और सुविधाजनक हो जाएगा।
प्रभाष राघव, डिवीजनल ऑपरेटिंग मैनेजर-मुरादाबाद रेल मंडल

Recommended

UK Board Result के लिए आज ही Missed Call करें
UK Board

UK Board Result के लिए आज ही Missed Call करें

शनि जयंती (03 जून 2019, सोमवार) के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्
Astrology

शनि जयंती (03 जून 2019, सोमवार) के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वशनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें हर राज्य और शहर से जुड़ी क्राइम समाचार की
ब्रेकिंग अपडेट।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Shahjahanpur

दुष्कर्म के आरोपी को उम्रकैद

दुष्कर्म के आरोपी को उम्रकैद

27 मई 2019

विज्ञापन

जानिए ऐसे बांटी जाती हैं लोकसभा में सांसदों को सीट, ये है खास फॉर्मूला

लोकसभा संसद का निम्न सदन है। और इस सदन में सांसदों के बैठने की एक निश्चित व्यवस्था है। तो चलिए आपको बताते हैं कि किस फॉर्मूले के तहत सदन में सीटों का बंटवारा होता है और क्या है सदन में बैठने की व्यवस्था।

27 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree