विज्ञापन
विज्ञापन

सतर्क रही पुलिस, चप्पे-चप्पे पर रही नजर

Bareily Bureauबरेली ब्यूरो Updated Mon, 11 Nov 2019 01:08 AM IST
ख़बर सुनें
शाहजहांपुर। बारह रबीउन्नूर शरीफ के मुबारक मौके पर रविवार को शहर में निकाले गए जुलूसों में जन सैलाब उमड़ पड़ा। पत्ती-पत्ती, फूल-फूल, या रसूल-या रसूल, सरकार की आमद मरहबा आदि नारों से दिशाएं गूंज उठीं। लहराते झंडों से फिजां और भी चहक उठी।
विज्ञापन
पैगंबर-ए-इस्लाम की यौमे पैदाइश के मौके पर पारंपरिक ढंग से जुलूस-ए-मीलाद में शामिल होने के लिए मुस्लिम समाज के लोगों में जैसे होड़ मची रही। दावते इस्लामी हिंद के बैनर तले जुलूस सुबह करीब साढ़े आठ बजे रेलवे स्टेशन स्थित मस्जिद से शुरू किया गया, जिसे पेश इमाम मौलाना हुजूर अहमद मंजरी और पूर्व चेयरमैन तनवीर खां ने झंडी दिखाकर रवाना किया। दावते इस्लामी हिंद के जिला निगरा मोहम्मद अनीस अत्तारी के नेतृत्व में लाखों की तादाद में जुटे मुस्लिम समाज के लोगों ने इस्लामिक और राष्ट्रीय झंडे लहराते हुए खुशी का इजहार किया। दर्जनों चौपहिया और तिपहिया वाहनों पर डीजे और लाउडस्पीकर पर बज रहीं नातों और तकरीरों से फिजाएं गूंज उठीं। लोग हवा में झंडे लहराते और हाथ उठा-उठाकर सरकार की आमद मरहबा-दिलदार की आमद मरहबा, पत्ती-पत्ती फूल-फूल, या रसूल या रसूल का उद्घोष करते चल रहे थे।
सुरक्षा के लिहाज से जुलूस के साथ बड़ी संख्या में पुलिस बल भी चल रहा था। जुलूस में एसपी डॉ. एस चन्नप्पा, एसपी सिटी दिनेश त्रिपाठी, सिटी मजिस्ट्रेट विनीता सिंह, सीओ सिटी कुलदीप सिंह गुनावत, सीओ पुलिस लाइन महेंद्र पाल सिंह, सदर बाजार प्रभारी किरन पाल सिंह, कोतवाली प्रभारी प्रवेश सिंह, रोजा थाना प्रभारी अशोक आदि पुलिस अधिकारी स्थिति पर बराबर नजर रखे रहे। इसके साथ ही शहर के सभी प्रमुख चौराहों, तिराहों और उनसे जुड़ने वाले मार्गों को बैरीकेडिंग करके बंद कर दिया था, साथ ही सभी जगह पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए थे।
जुलूस धीरे-धीरे रेलवे स्टेशन वाली मस्जिद से शुरू होकर रोडवेज बस अड्डा, टाउनहाल, लाल इमली चौराहा, घंटाघर, चौकी अंजान होते हुए अंटा चौराहा स्थित कहटल वाली मस्जिद में दुआ के साथ संपन्न हुआ। व्यवस्था में हनीफ खां, शाहिद अनवर कुरैशी, डॉ. शाहिद, अब्दुल खलीक, रिजवान कुरैशी, फार्रूख अली डॉ. इब्राहीम, सुल्तान अत्तारी आदि ने सहयोग किया।
रविवार को दूसरा जुलूस राजघाट पुलिस चौकी से किला तक निकाला गया। शाम चार बजे के क्षेत्र से छोटे-छोटे जुलूस गलियों से होते हुए गर्रा फाटक पर एकत्र हुए। सैकड़ों लोग इस जुलूस में शामिल रहे। सभी जुलूसों के जुट जाने पर यहां से एक जुलूस के रूप में सभी लोग किला तक पहुंचे। इस जुलूस के लिए बरेली मोड़ से ही रूट डायवर्जन कर दिया था। वहीं, गर्रा फाटक से चारखंभा तक जुलूस के कारण रास्ता बंद कर दिया था।
जुलूस-ए-मोहम्मदी में सक्षम लोगों ने जगह-जगह चाय, बिस्कुट, समोसे, टॉफी, हलवा आदि के लंगर भी बांटे। लोगों ने प्रमुख चौराहों की दुकानों के चबूतरों और छतों पर चढ़कर भीड़ में शामिल लोगों की ओर बिस्कुट, समोसे आदि लुटाने शुरू कर दिए। लंगर बांटकर लोगों ने खूब सवाब हासिल किया। लंगर लूटने के लिए भी लोगों में हर जगह धक्का-मुक्की के साथ होड़ लगी रही। तमाम लोग तो लंगर में लूटे गए बिस्कुट के पैकेट आदि थैलों और जेबों में इकट्ठे करते रहे।
- स्वच्छता के प्रति जागरूक होना सभी के लिए जरूरी है, फिर चाहे वह कोई भी हो। लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाए जा रहे, लेकिन लोग सुधरने का नाम नहीं ले रहे। शनिवार को निकले जुलूस के दौरान शहर में कई जगह लंगर की व्यवस्था की गई थी। लोगों ने अकीदतमंदों को लंगर बांटा, लेकिन कप, गिलास ओर कटोरी को सड़क पर ही फैला कर चले गए। जिससे सड़क पर कचरा जमा हो गया।
जुलूस में मक्का-मदीना की झांकी भी आकर्षण का केंद्र रही। जुलूस के सबसे अंत में एक वाहन को हरी झंडियों से नाव का आकार दिया गया था, जिस पर आकर्षक ढंग से सजाई गई मक्का-मदीना की कलाकृति रखी गई। इस झांकी के साथ कुछ युवा नात पाक पढ़ते चल रहे थे।
मनाही के बाद भी जुलूस में खूब बजा डीजे, झूमे लोग
- ईद-मीलादुन्नबी के मौके पर निकलने वाले जुलूस में डीजे लाने की मनाही थी। आयोजकों की ओर से भी इसको लेकर अपील की गई थी, इसके बावजूद बड़ी संख्या में डीजे और बड़े साउंड का उपयोग किया गया। जिस पर आयोजकों व प्रशासन की ओर से रोक नही लगाई जा सकी।
 
विज्ञापन

Recommended

पीरियड्स है करोड़ों लड़कियों के स्कूल छोड़ने का कारण
NIINE

पीरियड्स है करोड़ों लड़कियों के स्कूल छोड़ने का कारण

विनायक चतुर्थी पर सिद्धिविनायक मंदिर(मुंबई ) में भगवान गणेश की पूजा से खत्म होगी पैसों की किल्लत 30-नवंबर-2019
Astrology Services

विनायक चतुर्थी पर सिद्धिविनायक मंदिर(मुंबई ) में भगवान गणेश की पूजा से खत्म होगी पैसों की किल्लत 30-नवंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bareilly

स्वामी चिन्मयानंद केस: सीजेएम कोर्ट में पेश हुई फिरौती मांगने की आरोपी छात्रा

पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद से पांच करोड़ की फिरौती मांगने के मामले में आरोपी छात्रा को मंगलवार दोपहर करीब 12 बजे सीजेएम कोर्ट में पेश किया गया।

19 नवंबर 2019

विज्ञापन

महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे ने 22 नवंबर को बुलाई विधायकों की बैठक

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर पेंच अभी भी फंसा हुआ है। वहीं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे 22 नवंबर को पार्टी विधायकों की बैठक बुलाई है।

19 नवंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election