जनसेवा में यात्रियों से जीआरपी ने की लूटपाट

Shahjahanpur Updated Fri, 24 Jan 2014 05:53 AM IST
ट्रेन रोजा जंक्शन पहुंचने पर मुसाफिरों ने किया हंगामा
- हौज पाइप काटकर 35 मिनट तक ट्रेन को रोका
- अधिकारियों के रकम दिलाने पर मामला हुआ शांत
- सीतापुर जीआरपी के एएस्कार्ट पर लगते रहते हैं छिनैती के आरोप
अमर उजाला ब्यूरो
रोजा। एक बार फिर खाकी शर्मिंदा हो गई। उस पर जनसेवा एक्सप्रेस के यात्रियों से लूटपाट का आरोप लगा है। लुटे यात्रियों ने बृहस्पतिवार की भोर लूटपाट का विरोध करते हुए स्थानीय रेलवे स्टेशन पर जमकर हंगामा काटा। इस दौरान 35 मिनट तक ट्रेन को रोके रखा। स्थानीय रेलवे प्रशासन के सहयोग से लुटे यात्रियों का पैसा वापस करने पर यात्री शांत हुए और गाड़ी को गंतव्य के लिए रवाना किया गया।
दरभंगा से अमृतसर जा रही जनसेवा एक्सप्रेस में उचौलिया और रोजा के बीच जीआरपी के एस्कार्ट ने बिहारी यात्रियों से लूटपाट करनी शुरू कर दी। यात्रियों का आरोप है कि जीआरपी वाले पहचान पत्र मांगकर वसूली कर रहे थे, जो वह नहीं दिखा पा रहा था उसके साथ मारपीट पर आमादा थे। एक जनरल बोगी के करीब हर यात्री से जीआरपी द्वारा धन उगाही की गई।
सुबह करीब सवा चार बजे जब गाड़ी रोजा स्टेशन पर रुकी तो लुटे यात्रियों ने एसएम आफिस में जाकर शिकायत दर्ज करानी चाही, लेकिन एसएम ने उनकी बात को नजर अंदाज कर दिया। इस पर यात्री भड़क गए। हौज पाइप काटकर ट्रेन रोक ली और हंगामा शुरू कर दिया। यात्रियों के तेवरों को भांपते हुए एसएम जेपी मिश्रा ने कंट्रोल को सूचना दी।
मंडल अधिकारियो के निर्देश पर आरपीएफ प्रभारी मो. अनीस, एसएस बीके शुक्ला, जीआरपी के हेड रामकुमार दल-बल के साथ मौके पर पहुंच गए और यात्रियों को शांत करने का प्रयास किया, लेकिन वे लूटी गई रकम वापस दिलाने की मांग पर अड़ गए। ट्रेन चलने में देरी होते देख अधिकारियों ने एस्कार्ट के जवानों को तलब किया और उनसे यात्रियों के पैसे दिलाये, तब जाकर वे शांत हुए। इस दौरान करीब 35 मिनट तक ट्रेन खड़ी रही।
सुबह करीब पांच बजे ट्रेन को गंतव्य के लिए रवाना किया गया। बता दें कि जनसेवा रोजा से चलने के बाद सीधे बरेली में ही रुकती है। इस पर सीतापुर जीआरपी का एस्कार्ट यात्रियों की सुरक्षा के लिए चलता है, जिस पर आए दिन यात्रियों से छिनैती के आरोप लगते रहते हैं, लेकिन रेल प्रशासन कभी उन पर ध्यान नहीं देता है।


‘जीआरपी के जवान पहचान पत्र न दिखा पाने पर हर यात्री से अभद्रता कर 100-100 रुपये वसूल रहे थे। विरोध करने पर चलती गाड़ी से फेंकने की धमकी दे रहे थे।’
- सूरज महतो, यात्री, समस्तीपुर


‘कुछ यात्रियों ने स्टेशन पर हंगामा किया और जीआरपी पर पैसे छीनने का आरोप लगा रहे थे। इस मामले में किसी भी यात्री ने एसएम डायरी में शिकायत दर्ज नहीं कराई। अलबत्ता, एसएम ऑफिस में घटना के बारे में डायरी लिखी गई है।’
- बीके शुक्ला, स्टेशन अधीक्षक, रोजा जंक्शन



‘जनसेवा पर आरपीएफ का एस्कार्ट नहीं चलता है। मामला संदिग्ध है। एस्कार्ट के जवानों के अनुसार यात्री नशे में थे। हमने अपने उच्चाधिकारियों को घटना से अवगत करा दिया है।’
- मो. अनीस, प्रभारी आरपीएफ



खाकी के सहयोग से ट्रेन में
किन्नर भी करते हैं वसूली
रोजा। खाकी के साथ मिलकर किन्नरों के वेश में युवक भी गाड़ियों में यात्रियों से अवैध वसूली करते हैं। यह क्रम शाहाबाद से शुरू होकर अमृतसर तक बदस्तूर जारी रहता है। यदि कोई यात्री किन्नरों को पैसा नहीं देते तो चलती ट्रेन में उससे अभद्रता की जाती है। इस मामले में भी रेलवे की सुरक्षा एजेंसियां कभी ध्यान नहीं देती।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी मे यहां बीजेपी के चेयरमैन 26 जनवरी को मनाएंगे स्वतंत्रता दिवस

26 जनवरी को पूरे देश में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है, लेकिन यूपी के शाहजहांपुर में बीजेपी के चेयरमैन ने लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है। देखिए कहां हुई चूक।

7 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper