टूटी पटरी पर रातभर दौड़ती रहीं ट्रेनें

Shahjahanpur Updated Fri, 21 Dec 2012 05:33 AM IST
कटरा के पास अप लाइन पर फ्रैक्चर से टला हादसा
- तेरह इंच लंबा रेल का हिस्सा लाइन से हुआ अलग
- काम आई मालगाड़ी के डीजल चालक की सतर्कता
- पौन घंटे तक बंद रहा ट्रैक, बांधी गई जॉगल प्लेट
अमर उजाला नेटवर्क
शाहजहांपुर/ मीरानपुर कटरा। हाल ही में हुईं डिरेलमेंट की घटनाओं के मद्देनजर रेल अधिकारियों द्वारा रेलवे ट्रैकों की सतत निगरानी कराए जाने के बावजूद रेल फ्रैक्चर थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। इसका सुबूत गुरुवार को तड़के मीरानपुर कटरा स्टेशन केपास उस वक्त मिला जब एक मालगाड़ी का इंजन पास होने के बाद अप लाइन का बड़ा टुकड़ा ट्रैक से टूटकर अलग हो गया। खास यह रहा कि लाइन के इसी क्रैक हिस्से से होकर लंबी दूरी की तमाम महत्वपूर्ण रेलगाड़ियां पूरी रात दौड़ती रहीं। ट्रैक की पटरी टूटने से करीब पौन घंटे तक अप लाइन पर रेल यातायात बंद रखना पड़ा।
यह रेल फ्रैक्चर सुबह करीब साढ़े छह बजे उस वक्त देखा गया जब रोजा से बरेली की ओर जा रही मालगाड़ी यूपीबीसीएल मीरानपुर कटरा स्टेशन के करीब पहुंची। वहां के पाल संख्या 341 को क्रास करके मालगाड़ी का इंजन अप लाइन पर जैसे ही आगे बढ़ा, इंजन के केबिन में मौजूद डीजल चालक को झटका लगा। उसने सतर्कता का परिचय देते हुए ब्रेक लिए और नीचे उतरकर देखा तो आंखें फटी रह गईं।
दरअसल, चालक को पटरी का करीब तेरह इंच लंबा टुकड़ा अलग पड़ा दिखा। जाहिर है कि अप लाइन पर जहां रेल का टुकड़ा ट्रैक से टूटकर अलग हुआ, वह रात में ही क्रैक हो गया होगा। अधिकारिक तौर पर माना जा रहा है कि पटरी में फ्रैक्चर के बावजूद ट्रेनें धड़ाधड़ गुजरती रहने से क्रैक हिस्सा बोगियों का बोझ सह नहीं पाया। रेल अधिकारी भी इससे सहमत हैं कि रात में पटरी टूटने की दशा में किसी भी ट्रेन के साथ कोई गंभीर हादसा हो सकता था।
बता दें कि गत बुधवार की शाम इसी अप ट्रैक से खिड़की निरीक्षण करते हुए उत्तर रेलवे के महा प्रबंधक विनोद कुमार गुप्ता स्पेशल ट्रेन से गुजरे थे। यही नहीं, देर रात पश्चिम दिशा में जाने वाली अन्य तमाम ट्रेनें भी इसी ट्रैक से निकाली गईं। अगर एक दिन पहले पटरी टूटी होती तो जीएम स्पेशल समेत कोई भी ट्रेन हादसे का शिकार बन सकती थी। बहरहाल, खराबी सामने आते ही मालगाड़ी के चालक ने मीरानपुर कटरा के स्टेशन मास्टर को इत्तला दी।
रेलवे कंट्रोल को एसएम द्वारा अवगत कराए जाते ही अफसरों में हड़कंप मच गया। इंजीनियरिंग स्टाफ ने मौके पर पहुंचकर पटरी के खराब हिस्से में काफी मशक्कत करके जॉगल प्लेट बांधी। इस दौरान करीब 45 मिनट तक अप लाइन पर रेल यातायात रोके रखा गया।

इन ट्रेनों को देना पड़ा ठहराव
मुजफ्फरपुर-देहरादून एक्सप्रेस, सहरसा-दिल्ली एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर-आदर्शनगर गरीब रथ एक्सप्रेस, किशनगंज-अजमेर गरीब नवाज एक्सप्रेस आदि ट्रेनों को कई स्टेशनों पर ठहराव देना पड़ा।


हादसा होने से बाल-बाल बचीं ट्रेनें
मीरानपुर कटरा के पास रेल फ्रैक्चर की चपेट में आने से बरेली की ओर जाने वाली पद्मावत एक्सप्रेस, दिल्ली मेल, सत्याग्रह एक्सप्रेस, नौचंदी मेल, गंगा सतलुज एक्सप्रेस, गरीब रथ, पुरबिया एक्सप्रेस, दून एक्सप्रेस, राज्यरानी एक्सप्रेस आदि कई ट्रेनें डिरेल होकर हादसे का शिकार बनने से बाल-बाल बच गईं।


24 साल पुराना
हो चुका है ट्रैक
इंजीनियरिंग अनुभाग के रेल अधिकारियों की मानें तो बरेली-लखनऊ मेन लाइन और रोजा-सीतापुर ब्रांच लाइन पर ट्रैक का अमान परिवर्तन अब से करीब 24 साल पहले वर्ष 1988 के आसपास हुआ था। हालांकि, रेल लाइनोें के विद्युतीकरण का काम शुरू होने के बाद इसी रेल सेक्शन में ट्रैक पर नए स्लीपर डालने का काम कटरा की ओर हो चुका है, लेकिन पटरियां पुरानी पड़ी हुई हैं, जबकि उनकी अधिकतम आयु 20 वर्ष मानी जाती है। रेल अभियंताओं के अनुसार पटरियां बदलने का काम तभी होता है जब मुख्यालय से आदेशित किया जाता है।


24 घंटे में गुजरती हैं 86 ट्रेनें
आबादी बढ़ने के साथ जैसे-जैसे रेल सेवाओं की मांग बढ़ी, दोनों ट्रैक पर सवारी गाड़ियों और मालगाड़ियों का ट्रैफिक भी पिछले एक दशक में बढ़कर दो गुना हो चुका है। स्टेशन अधीक्षक एके गौतम के अनुसार इस समय 24 घंटे में औसतन 86 सवारी गाड़ियां दौड़ रही हैं। इनमें साप्ताहिक और विशेष ट्रेनें शामिल नहीं हैं। माल ढुलाई में इजाफा होने से मालगाड़ियों का यातायात भी सघन हुआ है, लेकिन ट्रैक जस के तस हैं।

Spotlight

Most Read

Bareilly

बच्चो! 100 रुपये में स्वेटर खा लो

नकारा सिस्टम सरकारी योजनाओं को तो पलीता लगाता ही है, उसे गरीब बच्चों से भी कोई हमदर्दी नहीं है। सर्दी में बच्चों को स्वेटर बांटने की व्यवस्था ही देख लीजिए..

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी मे यहां बीजेपी के चेयरमैन 26 जनवरी को मनाएंगे स्वतंत्रता दिवस

26 जनवरी को पूरे देश में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है, लेकिन यूपी के शाहजहांपुर में बीजेपी के चेयरमैन ने लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है। देखिए कहां हुई चूक।

7 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper