रिजर्वेशन के दौरान आईडी भी रखें साथ

Shahjahanpur Updated Tue, 04 Dec 2012 05:30 AM IST
नहीं दिखाने पर बेटिकट मानकर लिया जाएगा जुर्माना
- नरमू ने नए निर्देशों के प्रचार-प्रसार करने पर दिया बल
सिटी रिपोर्टर
शाहजहांपुर। रेलवे के आरक्षित टिकट पर सफर करने को घर से निकलने से पहले जेब में आईडी प्रूफ अवश्य रख लें। यात्रा के दौरान मान्य परिचय पत्र नहीं दिखाने पर आपको बिना टिकट मानते हुए किराए की धनराशि के साथ न्यूनतम 250 रुपये अर्थदंड भी देना पड़ेगा। इधर, एक दिसंबर से लागू हुई इस व्यवस्था से उपजी कार्यगत दिक्कतों के समाधान को नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन (नरमू) की सोमवार को हुई आपात बैठक में अधिकारियों से नए नियम का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने का आग्रह किया।
अध्यक्षता करते हुए मुख्य चल टिकट परीक्षक और नरमू के शाखाध्यक्ष नरेंद्र त्यागी ने इस संबंध में रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर ट्रैफिक कामर्शियल एसके अहिरवार के हस्ताक्षर से जारी सर्कुलर दिखाते हुए बताया: एसी और स्लीपर समेत सभी श्रेणियों के आरक्षित यात्रियों को आईडी दिखाना अनिवार्य है। यदि एक साथ छह टिकट लिए गए हों तो भी एक आईडी होनी जरूरी है।
उन्होंने कहा: बेशक यह व्यवस्था यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को की गई, लेकिन इसका प्रचार-प्रसार नहीं होने से चल टिकट परीक्षकों को यात्रियों के अनावश्यक विरोध का सामना करना पड़ रहा है। इसे देखते रेल अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नए नियमों की जानकारी सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से हो सके।
इससे पूर्व मुरादाबाद के टीटीई किफायतउल्ला की ड्यूटी के दौरान गाजियाबाद में अज्ञात यात्रियों द्वारा हत्या किए जाने की निंदा करके अभियुक्तों को जल्द गिरफ्तार किए जाने की मांग की गई। सभी ने दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत टीटीई को श्रद्घांजलि दी। बैठक में एसके श्रीवास्तव, कृष्ण कांत, हरीशंकर, प्रमोद कुमार, फरीद खां, डीएन सिंह आदि उपस्थित रहे।


रेल यात्रा में मान्य आईडी: एक नजर
---------------------------
0 मतदाता पहचान पत्र
0 पैन कार्ड
0 आधार कार्ड
0 पासपोर्ट
0 ड्राइविंग लाइसेंस
0 केंद्र/राज्य सरकार केपरिचय पत्र
0 छात्र परिचय पत्र
0 राष्ट्रीयकृत बैंक की फोटोयुक्त पासबुक
0 बैंक से जारी क्रेडिट कार्ड
0 केंद्र व राज्य उपक्रमों के परिचय पत्र

Spotlight

Most Read

Lucknow

21 साल का साहिल बना पीजीआई थाने का एसओ, टोपी न पहने सिपाहियों की लगाई क्लास

राजधानी के पीजीआई थाने का नजारा शुक्रवार को दो घंटे के लिए बदल गया। शिकायत लिए आए लोग सामने बैठे 21 साल के एसओ को देखकर कुछ देर के लिए ठिठक गए।

19 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी मे यहां बीजेपी के चेयरमैन 26 जनवरी को मनाएंगे स्वतंत्रता दिवस

26 जनवरी को पूरे देश में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है, लेकिन यूपी के शाहजहांपुर में बीजेपी के चेयरमैन ने लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है। देखिए कहां हुई चूक।

7 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper