उगते सूर्यदेव की आराधना कर पूरी की छठ पूजा

Shahjahanpur Updated Wed, 21 Nov 2012 12:00 PM IST
शाहजहांपुर। पूर्वांचल का महापर्व छठ मंगलवार को उगते सूर्य की आराधना के बाद संपन्न हो गया। उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद 36 घंटे से निर्जला व्रत रखने वाली महिलाओं ने प्रसाद ग्रहण कर व्रत का पारायण किया।
सोमवार की शाम डूबते सूर्यदेव की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने के बाद सभी श्रद्धालु घरों को आ गए। महिलाओं ने रातभर जगराता कर छठ मइया के परंपरागत गीत गाकर खुशियां मनाईं। इस अवसर पर बुजुर्ग महिलाओं ने परिवार के सदस्यों के साथ दर्शन दिहीना अपार हे दीनानाथ,प्रात दर्शन दिहीं ए दीनानाथ, फूटी-फूटी भोरही से रोबे, थर-थर कांपें हाथ कलसुपवा, छठ मइया पर लगाई हो आदि लोकगीत गाकर सूर्य देव और छठ मइया का गुणगान किया।
इसके बाद सुबह तड़के ही खन्नौत घाट पर सभी महिलाएं पहुंचनी शुरू हो गईं। पुरुष सिर पर चढ़ावा और पूजन सामग्री लेकर तट पर पहुंचे। सवेरे तीन बजे के आसपास खन्नौत नदी का तट छठ मइया के जयकारों से गूंज उठा। पटाखों की तेज आवाज से आसपास के लोगों की नींद टूटी। सूर्य भगवान के निकलने से पहले ही सभी ने पूजा की तैयारियां पूरी कर ली थीं। जैसे ही आसमान में लालिमा छाई और सूर्य के निकलने की उम्मीद बढ़ी कि लोग खुशी से उछल पड़े और सूर्य नारायण की जय-जयकार करते हुए नाचने-झूमने लगे। खुशी में युवाओं ने आतिशबाजी का जमकर प्रदर्शन किया।
व्रती महिलाओं ने फल, मिष्ठान, मौसमी सब्जियों आदि से सूर्यदेव की आराधना की और अर्घ्य देकर धन संपदा, पुत्र और पति की दीर्घायु की कामना की। बाद में प्रसाद ग्रहण कर उपवास खोला। व्यवस्था में अशोक कुमार यादव, मनीष यादव, काशीनाथ चौबे, सौरभ यादव, ज्ञानेंद्र यादव, पदम प्रकाश विश्वकर्मा, प्रियंका चौबे, सरिता यादव, अनीता, भगवती देवी, प्रेम प्रकाश, पुष्पकृति, एएन सिंह, वीर बहादुर राम, रमेश कुमार, अनिल कुमार, इंजीनियर एचएन मिश्रा आदि का योगदान रहा।

Spotlight

Most Read

National

VHP के पदाधिकारी अब भी तोगड़िया के साथ, फरवरी के अंत तक RSS लेगा ठोस फैसला

संघ की कोशिश अब फरवरी के अंत में होने वाली विहिप की कार्यकारी की बैठक से पहले तोगड़िया की संगठन में पकड़ खत्म करने की है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के दो दिन तक बंधक बनाकर किया गैंगरेप

यूपी में जहां एक तरफ अपराधियों पर नकेल कसने के लिए ताबड़तोड़ मुठभेड़ हो रही हैं। वहीं दूसरी तरफ महिलाओं से गैंगरेप की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। ताजा मामला शाहजहांपुर का है।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper