तीन वस्तुओं के नमूने सील, पांच पर रिपोर्ट

Shahjahanpur Updated Wed, 07 Nov 2012 12:00 PM IST
सोहन पापड़ी भी निकली अधोमानक
दिवाली के मद्देनजर शुरू हुआ सैंपलिंग अभियान
सिटी रिपोर्टर
शाहजहांपुर। दिवाली पर खाद्य पदार्थों में मिलावट और उससे होने वाली फूड प्वॉयजनिंग की शिकायतों पर रोक लगाने को खाद्य सुरक्षा विभाग ने सिटी मजिस्ट्रेट के निर्देश पर मंगलवार से खान-पान की विभिन्न वस्तुओं की सैंपलिंग का अभियान शुरू कर दिया है। आज पहले दिन नमकीन समेत तीन खाद्य वस्तुओं के नमूने लिए गए। इसी के साथ पहले लिए गए पांच नमूने प्रयोगशाला जांच में अधोमानक पाए जाने पर संबंधित विक्रेताओं के खिलाफ एडीएम प्रशासन केन्यायालय में मुकदमे दर्ज कराए गए हैं।
प्रभारी मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी मनोज कुमार सिंह तोमर ने आज पहले दिन पुवायां के खाद्य सुरक्षा अधिकारी सर्वेश सागर के साथ लोधीपुर क्षेत्र और सीतापुर रोड की कई दुकानों पर छापे डाले। अधिकारियों की टीम ने लोधीपुर के किराना व्यवसायी कमलेश कुमार के प्रतिष्ठान से नमकीन का नमूना लिया। लोधीपुर के ही परचून विक्रेता आरिफ की दुकान से पिसी मिर्च और अटसलिया स्थित शम्सुद्दीन की दुकान से हल्दी पाउडर का नमूना लिया गया।
इसी केसाथ पांच अन्य विक्रेताओं के नमूने जांच में गुणवत्ता मानक की कसौटी पर खरे नहीं उतरने पर उनके विरुद्घ खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमे दर्ज कराए गए। इंचार्ज सीएफओ श्री तोमर के अनुसार बंडा निवासी संदीप कुमार से गत पांच मई को लिए गए देशी घी के नमूने की जांच में माइल्ड फैट पाया गया।
इसी तरह सेहरामऊ दक्षिणी निवासी मिठाई विक्रेता हरीकृष्ण से सात जून को लिया गया दही का नमूना, अजीजगंज निवासी राजाराम वर्मा के बरेली मोड़ स्थित शाहजहांपुर ढाबा से लिया गया रिफाइंड ऑयल का सैंपल, पक्का पुल दलेलगंज निवासी सुरेंद्र राठौर से लिया गया। सरसों के तेल का नमूना और स्टेशन रोड स्थित किप्स स्वीट हाउस के संचालक सुभाष चंद्र से लिया गया। सोहन पापड़ी का नमूना अधोमानक पाया गया। इन सभी विक्रेताओं के विरुद्घ एडीएम प्रशासन कोर्ट में मुकदमे दर्ज कराए गए हैं।

अब तक लिए 160
नमूने, 51 वाद दर्ज
‘खाद्य अपमिश्रण नियंत्रण को इस वर्ष जनवरी से अब तक विभिन्न मौकों पर चलाए गए सैंपलिंग अभियान के तहत गत 31 अक्तूबर तक सदर समेत सभी तहसीलों से विभिन्न खाद्य पदार्थों के 160 नमूने लिए जा चुके हैं। पहले भेजे गए जो नमूने जांच में फेल हो गए, उनसे संबंधित 51 विक्रेताओं के विरुद्घ विभिन्न न्यायालयों में वाद दर्ज कराए गए हैं।’
-मनोज कुमार सिंह तोमर, प्रभारी मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी


होटल वाले पर कार्रवाई की मांग
पुवायां। कुरगंजा निवासी रामरतन ने तहसील दिवस में प्रार्थना पत्र देकर बताया कि उसने एक नवंबर को नगर के ही एक होटल से पनीर, रसगुल्ला आदि खरीदा था। उसके अलावा पुत्री रोशनी और बहू रुकमणी ने इन चीजों का सेवन किया। रात में सभी लोग बीमार पड़ गए। उल्टी और दस्त होने पर परिजनों ने तीनाें को निजी डॉक्टर के यहां भर्ती कराया। डॉक्टर ने सभी को फूड प्वायजनिंग बताई। दो दिन अस्पताल में रहने के बाद वह लोग कुछ स्वस्थ हो सके। पीड़ित ने डीएम से होटल पर बिकने वाली मिठाई का सैंपल भरवाए जाने और रिपोर्ट दर्ज कराए जाने की मांग की है।

Spotlight

Most Read

Kotdwar

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम ने डाला कण्वाश्रम में डेरा

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम ने डाला कण्वाश्रम में डेरा

19 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी मे यहां बीजेपी के चेयरमैन 26 जनवरी को मनाएंगे स्वतंत्रता दिवस

26 जनवरी को पूरे देश में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है, लेकिन यूपी के शाहजहांपुर में बीजेपी के चेयरमैन ने लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है। देखिए कहां हुई चूक।

7 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper