जिलाधिकारी का धान क्रय केंद्रों पर छापा

Shahjahanpur Updated Wed, 31 Oct 2012 12:00 PM IST
बंद मिला पीसीएफ का खरीद केंद्र, जताई नाराजगी
- एडीएम को दिए रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश
अमर उजाला नेटवर्क
पुवायां। अमर उजाला में आज धान क्रय केंद्र बंद रहने और किसानों का धान नहीं खरीदे जाने की विस्तृत खबर प्रकाशित होने के बाद डीएम ने पुवायां मंडी परिसर और गांव मुड़िया कुर्मियात में धान खरीद केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान पीसीएफ का केंद्र बंद मिला। जिलाधिकारी ने एडीएम को कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। निरीक्षण के दौरान डिप्टी आरएमओ अजीत कुमार त्रिपाठी और एसडीएम भरतलाल सरोज भी मौजूद रहे।
तहसील क्षेत्र में धान खरीद का हाल बेहद बुरा है। विभिन्न एजेंसियों के खरीद केंद्र बंद चल रहे हैं जो केंद्र खुले हैं वहां धान में तमाम नुक्स बताकर खरीद नहीं की जा रही है। जिससे किसान धान को आढ़तों पर औने पौने दामों में बेचने को मजबूर है। अमर उजाला ने 30 अक्तूबर के अंक में ‘सेंटरों पर नहीं हो रही धान खरीद’ शीर्षक से विस्तृत खबर प्रकाशित की थी। खबर छपने के बाद डीएम रितु माहेश्वरी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए धान क्रय केंद्रो का औचक निरीक्षण कर वास्तविकता को परखा।
पुवायां में निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कड़े निर्देश दिए कि सभी धान क्रय केंद्र अनिवार्य रूप से खुलने चाहिए और किसानों से धान खरीद की जानी चाहिए। प्रत्येक केंद्र प्रभारी प्रतिदिन कम से कम दो सौ क्विंटल धान अवश्य क्रय करें। मंडी समिति पुवायां में विपणन विभाग के क्रय केंद्र पर दो किसानों से ही धान खरीद पाई गई। दस किसानों को नमी की अधिकता के कारण वापस किए जाने की जानकारी पर डीएम ने किसानों को फोन कर मामले की तस्दीक की। गांव मुड़िया कुर्मियात में यूपी एग्रो के क्रय केंद्र पर कोई उपस्थित नहीं मिला। डीएम ने यहां के केंद्र प्रभारी और पीसीएफ के चार केंद्र प्रभारियों के खिलाफ रिपार्ट दर्ज कराने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा जिलाधिकारी ने बंडा मंडी परिसर में भी खाद्य एवं रसद विभाग का सेंटर चेक किया।


ट्रेनी आईएएस ने किया
धान केंद्रों का निरीक्षण
ट्रेनी आईएएस बम्सी आंड्रा ने आज तहसील क्षेत्र के तमाम धान क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया। पीसीएफ के देवकली, जादौंपुर कलां, यूपी एग्रो के सुंदरपुर जमुनिया, यूपीएसएस के त्रिलोकपुर, उदरा वीरान, विपणन शाखा के खुटार और कर्मचारी कल्याण निगम के शेरपुर क्रय केंद्र पर अनियमितताएं पाई गईं।


एसडीएम ने किया धान क्रय केंद्रों का निरीक्षण
कांट। एसडीएम सदर जयनाथ यादव ने जमुका, बरतारा और रोजा मंडी के छह धान क्रय केन्द्र, कांट के तीन, ददरौल और पैना बुजर्ग केंद्रों का निरीक्षण किया। उनके साथ एडीओ कोआपरेटिव शिवरतनलाल मौजूद रहे।


धान की आवक बढ़ने से
यातायात व्यवस्था ठप
सचिव ने लागू किया टाइमिंग रोस्टर
- अब आवक रात 12 से दिन के 12 बजे तक
- निकासी दिन के 12 से रात के 12 बजे तक
अमर उजाला नेटवर्क
रोजा। धान की भारी आवक ने यहां हाईवे की यातायात व्यवस्था तार-तार कर दी है, जिससे घंटों जाम लगा रहा है। खासकर स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ा है । यातायात की व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिये मंडी में धान की आवक और निकासी का समय निर्धारित किया गया है।
इस सीजन की अभी सबसे ज्यादा आवक मंगलवार को हुई, जिससे रोजा हाईवे पर जाम लगा रहा। पुलिस को जाम खुलवाने मे भारी मशक्कत करनी पड़ी। दोपहर बाद मंडी सचिव सत्यपाल गंगवार ने मंडी निरीक्षकों और व्यापारियों के साथ बैठक कर मंडी में धान की आवक और निकासी का समय निर्धारित कर दिया है।
सचिव ने बताया कि रात 12 से दिन के 12 बजे तक ही मंडी में आवक स्वीकार की जायेगी। इसके बाद आने वाले वाहनों को बाहर ही रोक दिया जायेगा तथा निकासी का समय दिन के 12 से रात के 12 बजे तक होगा।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Shimla

शिमला में कार हादसे में भाजपा के पूर्व मंडलाध्यक्ष की मौत

भाजपा के पूर्व मंडलाध्यक्ष की कार हादसे में मौत हो गई। कार मकान की दीवार तोड़ कर अंदर घुस गई।

20 फरवरी 2018

Related Videos

शाहजहांपुर में युवती की रेप के बाद हत्या, खेत में मिली लाश

शाहजहांपुर से एक शर्मनाक खबर सामने आई है। यहां एक दलित युवती की रेप के बाद हत्या कर दी गई। बता दें कि वारदात के पहले से युवती गायब थी। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

19 फरवरी 2018

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen