खुदी सड़कों ने चौपट की शहर की ट्रैफिक व्यवस्था

Shahjahanpur Updated Thu, 11 Oct 2012 12:00 PM IST
सात दिन पहले खाइयों में मिट्टी भरकर चले गए जल निगम के ठेकेदार
- पुलिस आफिस, कलक्ट्रेट गेट के सामने सड़क एक फुट धंसी
- असमतल रास्ते राहगीरों को बने मुसीबत, बढ़ा गर्द-गुबार
- व्यापार संगठनों की मांग पर भी नहीं कराई गई मरम्मत
- पहले भी खोदकर दुर्दशाग्रस्त किए जा चुके हैं कई मार्ग
सिटी रिपोर्टर
शाहजहांपुर। चंद रोज बाद शुरू हो रही रामलीला देखने का इरादा बना रहे हैं तो फर्स्ट एड बाक्स साथ लेकर जाएं, क्योंकि हो सकता है कि मेला आते-जाते समय आपका पैर खोदी गई सड़क के गड्ढे में चला जाए। जी हां, पानी की पाइप लाइनें डालने को जल निगम के ठेकेदार द्वारा शहर खुदवाई गई सड़कों की मरम्मत नहीं कराए जाने से आपको इन्हीं हालातों का सामना करना पड़ सकता है। असमतल रास्ते न केवल राहगीरों को मुसीबत बन गए हैं, शहर की पहले से बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था चरमराने लगी है और गर्द-गुबार उड़ने से व्यापारी परेशान हो रहे हैं सो अलग।
शहर में हॉट मिक्स और सीसी मार्गों की दुर्गति का यह कोई पहला मामला नहीं है। कभी टेलीफोन केबिल तो कभी पानी की पाइप लाइन डालने के नाम पर हर साल संबंधित महकमे शहर के सघन यातायात वाले मार्गों के किनारे पहले भी खाइयां खोद चुके हैं। बीते वर्ष अशफाकनगर चौराहे से विभिन्न दिशाओं को जाने वाले मार्गों के नवीनीकरण को उन्हें खुदवाकर छोड़ दिया गया।
गर्मियों के सीजन में लू के साथ धूल और गर्द-गुबार उड़ने से परेशान व्यापारियों ने धरना-प्रदर्शन किए। तब कहीं जाकर सड़कों पर बजरी और कोलतार का लेपन किया गया, लेकिन रोड के बाकी हिस्से जैसी फिनिशिंग लाने की कोशिश नहीं की गई। छह माह पहले भी घंटाघर-चौक, लाल इमली चौराहा-घंटाघर, जेल रोड, कचहरी रोड, पंखी चौराहा-खिरनीबाग आदि मार्ग खोदकर खराब कर दिए गए। व्यापार संगठनों के आवाज बुलंद करने पर ही अफसरों को रास्तों को यथास्थिति में लाने का होश आया।
इस बार भी पेयजल पाइप लाइन डालने को कचहरी-सदर चौराहा रोड, खिरनीबाग-पंखी चौराहा, अंटा चौराहा, अंजान चौकी-अंटा आदि मार्गों के साथ यही सुलूक किया जा रहा है। पुलिस आफिस और कलक्ट्रेट गेट केठीक सामने खोदे गए हिस्से में डाली गई मिट्टी करीब एक फुट नीचे धंस गई है। पाइप डाले एक सप्ताह बीत चुका है, लेकिन सड़क समतल नहीं करने से लोग गड्ढों और मिट्टी के टीलों से होकर गुजरते समय चोट खा रहे हैं।



‘अपने मतलब के लिए सड़कों की खुदाई कराने वाले महकमों को जनता की दिक्कत से कोई सरोकार नहीं है। इस बावत संगठन स्तर पर डीएम को करीब 15 दिन पूर्व ज्ञापन भी दिया जा चुका है, लेकिन सड़कों की हालत जस की तस होने से प्रशासनिक उपेक्षा झलक रही है।’
- नवाब हसन अंसारी, जिला महामंत्री, पश्चिमी व्यापार मंडल


‘दशहरा जैसे त्योहार के दौरान सड़कों पर यातायात का दबाव कई गुना बढ़ जाता है। इन दिनों शहर की सड़कों की मरम्मत कराई जानी थी, लेकिन उन्हें खोदकर त्योहारों से पहले ट्रैफिक समस्या को बढ़ावा दिया जा रहा है। मरम्मत जल्द नहीं होने पर संगठन व्यापार हित में आंदोलन करेगा।’
-पंकज वर्मा सर्राफ, जिलाध्यक्ष, आदर्श व्यापार मंडल

‘शहर की सड़कों पर पाइप लाइन डालने का काम लगभग पूरा हो चुका है। सभी स्थानों की खोदी गई सड़कों की मरम्मत का काम एक साथ कराया जाना है। डामर अथवा सीसी श्रेणी के जो रोड काटे गए हैं, उन्हें उसी सामग्री से ठीक कराया जाएगा। यह काम नवंबर तक पूरा होने की उम्मीद है।’
-पीके वर्मा, अधिशासी अभियंता, जल निगम

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

फुल ड्रेस रिहर्सल आज, यातायात में होगी दिक्कत, कई जगह मिल सकता है जाम

सुबह 10:30 से दोपहर 12 बजे तक ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाएगा। कई ट्रेनें मार्ग में रोककर चलाई जाएंगी तो कई आंशिक रूप से निरस्त रहेंगी।

23 जनवरी 2018

Related Videos

प्रेम में बदनामी के डर से नाबालिग ने खुद को फूंका

शाहजहांपुर में एक नाबालिग लड़की ने बदनामी के डर से आग लगाकर जान दे दी। लड़की के प्रेमी ने लड़की के घर फोन करके दोनों के प्रेम प्रसंग की बात कही। जिसके बाद लड़की ने बदनामी से बचने के लिए ये कदम उठाया।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper