निर्माण कार्यों का करें सोशल आडिट

Shahjahanpur Updated Fri, 05 Oct 2012 12:00 PM IST
- डीएम ने की विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा
सिटी रिपोर्टर
शाहजहांपुर। डीएम ने कहा किविभागीय अधिकारियों का दायित्व है कि उनके विभाग के जो भी निर्माण कार्य चल रहे हैं, उनका सोशल आडिट करें। सोशल ऑडिट से कार्य की गुणवत्ता की जानकारी और भौतिक सत्यापन भी करें।
मुख्यमंत्री के चिन्हांकित बिंदुओं एवं विकास कार्यों की विकास भवन में आयोजित प्रगति समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम नेे कहा कि सभी विभाग शासन के निर्देशानुसार मानक एवं गुणवत्तापूर्ण कार्य करें और किया गया कार्य मौके पर दिखाई दे। सिंचाई विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि नहरों की सफाई के लिए जितने भी कार्य हुए है और जितनी नहरों का निरीक्षण किया गया है। उसकी सूची एवं कार्य का विवरण व्यय धनराशि के विषय में अवगत कराएं। ग्रामीण अभियंत्रण सेवा को प्राप्त 74.49 लाख रुपये में 57 लाख रुपये व्यय करने पर निर्देश दिए कि अवशेष धनराशि से जो कार्य कराने है उसे शीघ्र कराएं। जलनिगम की समीक्षा करते हुए कहा कि जितने हैंडपंप लगाये गए हैं, उन सबकी फोटो सहित सूची उपलब्ध कराएं, जो पेयजल परियोजनाएं पूरी निर्मित नहीं हुई है, उन्हें दिसम्बर तक पूर्ण कराएं। डीएम ने कहा कि मल्टी सेक्टोरल डेवलपमेंट प्लान के तहत जो भी निर्माण कार्य हो रहे है, वह दिसम्बर 2012 तक संबंधित कार्यदायी संस्थायें अनिवार्य रुप से पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि मॉडल स्कूल के निर्माण तेजी से कराया जाए, जिस निर्माण एजेंसी को जो धनराशि दी गई है उसे व्यय करते हुए उपभोग प्रमाणपत्र दें तब दूसरी किस्त दी जाएगी। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में पूर्ण हो रहे 16 कस्तूरबा बालिका विद्यालयों को निर्माण एजेंसियों से हस्तांतरित कराते हुए छात्राओं के पठन-पाठन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में बने हुए दो सौ आंगनबाड़ी केंद्रों के हस्तानांतरण की कार्यवाही करें और भवनों की फोटो सहित प्रमाण भी दें। अतिरिक्त कक्षों के निर्माण की जानकारी करने पर बेसिक शिक्षाधिकारी ने बताया कि 394 कक्षों के लिए पैसा भेज दिया गया है।


टैबलेट को 37182 और लैपटॉप
को 11237 विद्यार्थी मिले पात्र
डीएन ने दसवीं पास स्टूडेंट्स को वितरित होने वाले नि:शुल्क टैबलेट के लिए 37182 और इंटर पास छात्र/छात्राओं को बंटने वाले वाले लैपटॉप के लिए 11237 को पात्र पाया है। कन्या विद्याधन योजनान्तर्गत 6269 आवेदन पत्र आएं है। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए कि इनका सत्यापन कराने के लिए तहसीलों को शीघ्र भिजवाएं। केसीसी की समीक्षा करते हुए डीएम ने पाया कि 72049 केसीसी कार्ड स्वीकृत है। उन्होंने जिला कृषि अधिकारी को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने लोनिवि को निर्देश दिए कि जो भी सड़कें बनानी हैं, उनका निर्माण कार्य शीघ्र शुरूकरें।


तहसील दिवस में नहीं आने
वालों का कटेगा वेतन
डीएम ने समस्त जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि तहसीलों में आयोजित तहसील दिवसों में भाग लेने को तहसील स्तरीय कौन-कौन अधिकारी भाग लेंगे, उन्हें नामित करते हुए सूचना उपलब्ध करायें। जो अधिकारी तहसील दिवसों में नही जाएंगे उनका एक दिन वेतन काटा जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि तहसील दिवसों में प्राप्त शिकायतों का विवरण वेबसाइट पर लोड है, प्रत्येक विभाग के अधिकारी स्वयं वेबसाइट देखकर निस्तारण की कार्यवाही करें।
बैठक में सीडीओ जनार्दन ने विभागवार कार्यों एवं योजनाओं के विषय में अवगत कराया। बैठक में डीएफओ, डीडीओ, परियोजना निदेशक सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Spotlight

Most Read

National

'पद्मावत' के विरोध में मल्टीप्लेक्स के टिकट काउंटर में लगाई आग

रात करीब पौने दस बजे चार-पांच युवक जिन्होंने अपने चेहरे ढक रखे थे, मॉल में आए और टिकट काउंटर के पास पहुंच कर उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया।

20 जनवरी 2018

Related Videos

शाहजहांपुर के अटसलिया गांव में नहीं हो रही लड़कों की शादी, ये है वजह

केंद्र सरकार खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत करोड़ों रुपये खर्च कर रही है, लेकिन यूपी के शाहजहांपुर जिले में एक गांव ऐसा है जहां महिलाओं को आज भी खुले में शौच जाना पड़ता है।

20 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper