तीन नए थाने बनना तय, तीसरे की जगह तय नहीं

Shahjahanpur Updated Wed, 03 Oct 2012 12:00 PM IST
शाहजहांपुर। बढ़ती आबादी को देखते हुए शहर में थानों की संख्या बढ़ाने की कवायद शुरू की गई है। शहर में तीन और नए थाने खोलने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। दो थानों का नाम फाइनल कर प्रस्ताव बनाया जा रहा है, जबकि तीसरा थाना कहां खोला जाए इस पर विचार विमर्श चल रहा है। शहर की आबादी लगभग साढे़ तीन लाख हो गई है। सिटी सर्किल में थाना सदर बाजार, कोतवाली और आरसी मिशन महज तीन थाने हैं। बढ़ती आबादी को देखते हुए तीन थाने और नए बनाने की कवायद शुरू की गई है। इसके लिए प्रस्ताव बनाए जा रहे हैं। कोतवाली की अजीजगंज चौकी और थाना सदर बाजार की कैंट चौकी को थाना बनाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है, जबकि शहर में तीसरा नया थाना कहां बनाया जाए, इस पर विचार विमर्श चल रहा है।
0000000000
टिकरी और कुर्रिया चौकी भी बनेंगे थाना
कांट थाने की कुर्रिया पुलिस चौकी भी थाना बनेगा। इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। निगोही थाने की टिकरी पुलिस चौकी को भी थाना बनाने के लिए प्रस्ताव बनाया गया है।
0000000000
यह हैं थाना बनाने के मानक
-शहर में एक थाना कम से कम 50 हजार आबादी पर बनाया जा सकता है।
-देहात में 75 से 90 हजार के बीच में थाना बनाया जा सकता है।
-एक थाने का परिक्षेत्र लगभग 113 वर्ग मील होना चाहिए।
-जिस पुराने थाने से गांवों को काटकर नए थाने में शामिल किया जा रहा है, उस थाने की आबादी के मानक को भी ध्यान में रखना चाहिए
000000000000
काम का बोझ होगा कम, अपराध पर होगा नियंत्रण
जिस तरह से जिले की आबादी बढ़ रही है, वैसे ही थानों की संख्या बढ़ने पर अपराध पर नियंत्रण होगा। जनता की सुनवाई भी होगी और पुराने थानों से काम का बोझ कम होगा।
00000000000000
मानकों के अनुसार पांच नए थाने बनाने की कवायद शुरू की गई है। चार थानों के प्रस्ताव तैयार कर लिए गए हैं, शेष के बनाने का प्रस्ताव तैयार करने की कार्रवाई की जा रही है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद थाने बना दिए जाएंगे।
कृष्ण बहादुर सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक (देहात)
000

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

प्रेम में बदनामी के डर से नाबालिग ने खुद को फूंका

शाहजहांपुर में एक नाबालिग लड़की ने बदनामी के डर से आग लगाकर जान दे दी। लड़की के प्रेमी ने लड़की के घर फोन करके दोनों के प्रेम प्रसंग की बात कही। जिसके बाद लड़की ने बदनामी से बचने के लिए ये कदम उठाया।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls