बारिश ने कराया सर्दी का एहसास

Shahjahanpur Updated Tue, 18 Sep 2012 12:00 PM IST
कभी कम, तो कभी ज्यादा पानी गिरने से सड़कें हुई जलमग्न
- सुबह से शाम तक 14.4 मिमी. बारिश रिकार्ड
सिटी रिपोर्टर
शाहजहांपुर। सुबह से शुरू हुई बारिश से शहर की सड़कें जलमग्न हो गईं। कभी-कम तो कभी तेज बारिश से आम जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। वहीं जल निगम के खुदाई से बदहाल हुई सड़कों पर मिट्टी ऊपर आ जाने से लोगों को सड़कों पर से निकलना दूभर हो गया। लगातार बारिश होने से मौसम का मिजाज भी बदलता नजर आने लगा और गर्मी में सर्दी का एहसास होने लगा है। आज सुबह से शाम तक 14.4 मिमी. बारिश हुई है, जबकि अब तक कुल 912 मिमी. बारिश रिकार्ड की गई है।
पिछले कई दिनों से आसमान में घने काले बादल आ और जा रहे थे। आज सुबह सात बजे के बाद से रिमझिम बारिश शुरू हुई तो रुकने का नाम नहीं लिया। कभी कम कभी ज्यादा बारिश से सड़कों पर जलभराव की स्थिति बन गई। बारिश के दौरान आवागमन बुरी तरह प्रभावित हुआ। एक तो सड़कों पर जलभराव, तो दूसरी ओर कुछ सड़कों पर मिट्टी फैलने से हुई फिसलन से लोगों का निकलना मुश्किल हुआ। लाल इमली चौराहा, रोडवेज बस स्टेशन, रेलवे रोड, जेलरोड, चौक आदि में जहां सड़कों पर जलभराव की स्थिति बन गई, वहीं टाउन हाल से सदर बाजार तक जाने वाली रोड पर फिसलन होने के कारण लोगों का आवागमन प्रभावित हुआ। इस रोड पर पाइप लाइन डालने के लिए जल निगम ने सड़क को खोदा गया है।
गन्ना शोेध परिषद के सहायक वैज्ञानिक अधिकारी एसपी सिंह ने बताया कि आज सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक 14.4 मिमी. बारिश रिकार्ड की गई है। उन्होंने बताया कि इस बारिश से फसलों के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन तेज हवाओं के चलने से गन्ने को नुकसान पहुंच सकता है।

बारिश के दौरान
बढ़े लाइन फाल्ट
शहर के तमाम मोहल्लों में घंटों बंद रही सप्लाई
सिटी रिपोर्टर
शाहजहांपुर। सोमवार सुबह से शाम तक रुक-रुककर हुई बारिश के दौरान कई जगह बिजली लाइनों के ढीले तारों से शार्ट सर्किट और अर्थिंग के कारण फाल्ट हो गए। इस वजह से दिन की कटौती से पहले शहर के कई मोहल्लों में घंटों सप्लाई ठप रही।
सोमवार को सुबह बरसात की झड़ी लगने से पहले तक शहर का बिजली नेटवर्क सामान्य रहा, लेकिन बूंदाबांदी की शुरुआत होने के साथ 11 केवी की लो टेंशन वाली वे सभी लाइनें धोखा देने लगीं जिनके पुराने तार जर्जर होने के कारण काफी नीचे झूल रहे हैं। बारिश के पानी से भीगे तार हवा चलने पर आपस में टकराने शुरू हुए और इसी के साथ फाल्ट होने लगे। खलीलशर्की मेें बाबा बनखंडी नाथ मंदिर केपीछे वाली गली में यही हुआ।
तारों के टकराने पर तेज आवाज के साथ चिनगारियां छूटीं और तार जलकर नीचे आ गिरे। गनीमत यह रही कि उस वक्त गली में राहगीरों की आवाजाही कम थी, जिससे कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। सूचना देने पर बहादुरगंज सब स्टेशन से क्षेत्र की पॉवर सप्लाई बंद कर दी गई, लेकिन तार जोड़ने कोई नहीं पहुंचा।
बिजलीपुरा में एक पोल से गुजरी 11 केवी के इंसुलेटर तेज स्पार्किंग से जल गए, जिससे खंभे में करंट फैला और नीचे उतर आया। उधर से गुजरे एक आवारा जानवर के करंट की चपेट में आकर छटपटाने पर मोहल्ले के लोगों ने फोन पर जेई को इत्तला देकर लाइन बंद कराई। उधर, विजयपुर रेती में तार टूटने से सुबह आठ बजे बत्ती गुल हो गई। यह दोनों फाल्ट भी बारिश का बहाना करके ठीक नहीं किए गए और पूर्वांह साढ़े 11 बजे से दिन की कटौती लागू कर दी गई। इस कारण फाल्ट से प्रभावित क्षेत्रों को करीब आठ घंटे बाद सप्लाई मिल पाई।


गेट ढहने से दबकर महिला की मौत
जैतीपुर। गांव आलमपुर में सुबह बारिश के दौरान घर का गेट ढहने से उसमें दबकर एक महिला की मौत हो गई। बताया जाता है कि गांव के मुमताज अली की 50 वर्षीय पत्नी खुशमोदन दूध लेकर घर लौट रही थीं। वह जैसे ही घर के दरवाजे पर पहुंची, तभी गेट सहित दीवार की ईंटें उन पर आ गिरीं और मौके पर ही उनकी मौत हो गई। मौत से उनके परिजनों में कोहराम मचा हुआ है।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

14 साल के इस बच्चे ने कराई चार कैदियों की रिहाई, दान में दी प्राइज मनी

14 साल के आयुष किशोर ने चार कैदियों की रिहाई के लिए दान कर दी राष्ट्रपति से मिली प्राइज मनी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के दो दिन तक बंधक बनाकर किया गैंगरेप

यूपी में जहां एक तरफ अपराधियों पर नकेल कसने के लिए ताबड़तोड़ मुठभेड़ हो रही हैं। वहीं दूसरी तरफ महिलाओं से गैंगरेप की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। ताजा मामला शाहजहांपुर का है।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper