जलालाबाद में सात दिन से बिजली गुल

Shahjahanpur Updated Thu, 06 Sep 2012 12:00 PM IST
30 अगस्त को पॉवर ट्रांसफार्मर पर गिर गई थी बिजली
- विभाग ने व्यवस्था सुधार में एक-दो दिन लगने के दिए संकेत
अमर उजाला नेटवर्क
जलालाबाद। सात दिन नगर व क्षेत्र में बिजली का संकट है। सप्लाई न मिलने से जनजीवन प्रभावित है। बिजली पर आधारित कारोबार ठप है। विभाग कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं कर पा रहा है।
बिजली सब स्टेशन पर लगे पावर ट्रांसफार्मर पर 30 अगस्त को बिजली गिर गई। जिससे ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गया और सप्लाई ठप हो गई। बिजली आश्रित जिंदगी के इस दौर में लोगों को हर पल मुसीबतों से जूझना पड़ रहा है। एरिया और प्रभावितों की तादाद पर गौर करें तो नगर के इस उपकेंद्र से कांट कस्बे के आगे से लेकर अल्हागंज तक तथा पश्चिम में परौर तक के ग्रामीण क्षेत्र के साथ जलालाबाद तथा कुर्रिया कलां के नगरीय क्षेत्र को मिलाकर लाखों की आबादी इस संकट को झेलकर बेहाल है।
परेशान व्यापारियों और तमाम संगठनों से जुड़े पदाधिकारियों ने इससे अविलंब निजात दिलाने को प्रदेश के मुखिया को मांग पत्र भेजा है, जिसमें लोगों को होने वाली परेशानियों से अवगत कराने के साथ ही लोकसभा चुनाव का हवाला देते हुए इस समस्या को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित कराने की मांग की गई है। मांग करने वालों में व्यापारी नेता रामप्रकाश क्रोधी, ओमकार वर्मा, आशू त्रिपाठी, मुन्नूलाल मिश्र, अनिल वर्मा के अलावा एनसी सक्सेना, संजीव सिंह चंदेल, आबिद अली मंसूरी आदि शामिल रहे।



बिजली ने दिन का चैन व रात की नींद हराम कर दी है। बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पाती। विभाग बिल वसूलने में कोई रियायत नहीं करता। प्रशासन को गंभीरता दिखानी चाहिए।
-सुनीता, गृहिणी



पूरी गर्मी बिजली की किल्लत में बीत गई। बिजली की समस्या न हो इसके लिए कोई भी अपनी जिम्मेदारी नहीं समझता। पांच दिन से बिजली के दर्शन नहीं हुए हैं। व्यापारी वर्ग आंदोलन करेगा।
-पंकज वर्मा, सर्राफ



बिजली पर आधारित कारोबार चौपट हो गया है। जनप्रतिनिधियों की भी कुछ जिम्मेदारी होती है उन्हें अपना फर्ज निभाना चाहिए ताकि समस्या का समाधान हो सके।
-शिव कुमार सिंह, कंप्यूटर टाइपिस्ट


एक महीने से लो वोल्टेज के चलते कारखाने का मोटर नहीं चला। पांच दिन से बिजली पूरी तरह गायब है। जिससे धंधा पूरी तरह बंदी के कगार पर है। प्रशासन भी कुछ नहीं कर रहा।
- अभिषेक गुप्ता, स्पेलर-चक्की व्यापारी


बीमारी का खतरा
बरसाती मौसम में बिजली न होने से रात को खुले में लेटना लोगों की मजबूरी है। डॉ. ब्रजेश गुप्ता के अनुसार इस मौसम में रात को भारी मात्रा में गिरने वाली ओस, मच्छर और जहरीले कीड़ों के काटने से कई तरह के संक्रामक रोग संभव हैं।

मेरठ से पांच एमवीए का ट्रांसफार्मर आया
जलालाबाद। नगर में हफ्ते भर से जारी बिजली संकट के शीघ्र हल होने की उम्मीद जग गई है। मेरठ से भेजा गया पॉवर ट्रांसफार्मर बुधवार सुबह यहां पहुंच गया। हालांकि विभाग ने नगर की जनता के साथ वादा खिलाफी की है और भेजा गया ट्रांसफार्मर 10 की जगह पांच एमवीए का ही है, जिससे फिलहाल शुरू होने वाली बिजली सप्लाई आने वाले समय में पुराने ढर्रे के अनुरूप ही मिल सकेगी। जेई हसीब आलम ने बताया कि अभी ट्रांसफार्मर टुकड़ों में आया है। इसके सभी पार्ट्स जोड़ने के बाद इसमें तेल डाला जायेगा और स्थापित कर लाइन शुरू कर दी जाएगी।




बिजली के लिए अभियंता
से मिले ब्लाक प्रमुख
पुवायां। बिजली समस्या को लेकर ब्लाक प्रमुख अनुराग सिंह के नेतृत्व में तमाम लोग आज अधीक्षण अभियंता से मिले। उन्होंने विद्युत व्यवस्था सुचारू कराने की मांग करते हुए सुझाव भी रखे।
श्री सिंह ने बिजली अधिकारी को बताया कि ब्लाक क्षेत्र के जेबां फीडर पर बिजली आपूर्ति एक वर्ष से बंद है। इस संबंध में अधिकारियों से वार्ता की थी। जानकारी दी गई कि क्षेत्र में लोड 30 एमबीए का है। सप्लाई 18 एमबीए के ट्रांसफार्मर से होने के कारण समस्या आ रही है। प्रमुख ने बताया कि बंडा में पांच एमबीए का ट्रांसफार्मर बिना उपयोग के रखा है। उसे लाकर पुवायां में लगवाया जाए। अधीक्षण अभियंता ने उन्हें समस्या के निस्तारण का आश्वासन दिया। मिलने वालों में जेबां की ग्राम प्रधान गुड्डी देवी, मीरपुर के प्रधान कंधई लाल, रनवीर सिंह, अवतार सिंह, जसवंत सिंह, बलविंदर सिंह आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी में नौकरियों का रास्ता खुला, अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग का हुआ गठन

सीएम योगी की मंजूरी के बाद सोमवार को मुख्यसचिव राजीव कुमार ने अधीनस्‍थ सेवा चयन बोर्ड का गठन कर दिया।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के दो दिन तक बंधक बनाकर किया गैंगरेप

यूपी में जहां एक तरफ अपराधियों पर नकेल कसने के लिए ताबड़तोड़ मुठभेड़ हो रही हैं। वहीं दूसरी तरफ महिलाओं से गैंगरेप की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। ताजा मामला शाहजहांपुर का है।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper