विज्ञापन
विज्ञापन

आसान नहीं तहसीलों, छोटे नगरों को ज्यादा बिजली

Shahjahanpur Updated Sat, 01 Sep 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
नए सब स्टेशन और लाइनें बनाने पर आएगी भारी लागत
विज्ञापन
विज्ञापन
- जलालाबाद और तिलहर में बनाने होंगे 132 केवी स्टेशन
- न्याय पंचायतों पर फीडर सृजित करके बढ़ाने होंगे ट्रांसफार्मर
सिटी रिपोर्टर
शाहजहांपुर। तहसीलों और उनसे जुड़े छोटे-छोटे नगरों को ज्यादा बिजली देना उतना आसान नहीं, जितना कि पॉवर कारपोरेशन के नीति नियामक समझते हैं। पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क की मौजूदा खामियां और इसके एवज में मिलने वाली अन्य तमाम दुश्वारियां झेल रहे विभागीय अभियंताओं का मानना है कि सूबे के छोटे शहरों का बिजली कोटा बढ़ाने को सरकार ने जो बजट राशि निर्धारित की, वह काम शुरू होने पर ‘ऊंट के मुंह में जीरा’ साबित होगी।
बात अपने जिले के बिजली नेटवर्क पर करें तो यहां के अधिकांश गांव विभिन्न तहसील मुख्यालयों और उनसे जुड़े छोटे नगरों के फीडरों से जुड़े हैं। इसलिए तहसील मुख्यालयों और उनके कस्बों में रहने वालों की शिकायत रहती है कि सप्लाई को लेकर जिला मुख्यालयों की तुलना में उनसे सौतेला सुलूक होता है। इसमें काफी हद तक सच्चाई है और इसलिए प्रदेश सरकार ने इस विसंगति को दूर करने के लिए 1350 करोड़ रुपये की योजना बनाई है।
इसके तहत 290 तहसीलों और छोटे शहरों के फीडर गांवों से अलग करके 33 केवी के नए सब स्टेशन बनाने प्रस्तावित हैं, लेकिन महकमे के अधिकारी कहते हैं कि मौजूदा नेटवर्क को योजना के सांचे में ढालने को बजट राशि कई गुना बढ़ानी पड़ेगी। बता दें कि विभिन्न मदों में भरपूर राजस्व देने वाली जलालाबाद और तिलहर तहसील मुख्यालयों पर अभी तक 132 केवी सब स्टेशन नहीं बन पाए हैं।
दोनों तहसीलों और उनके सैकड़ों गांवों का बिजली लोड जिला मुख्यालय पर 132 और 220 केवी के पॉवर स्टेशन ढो रहे हैं। हालांकि, 132 केवी के स्टेशन भी भरपूर बिजली देने की गारंटी नहीं रहे, क्योंकि नेटवर्क का मकड़जाल कहीं की बिजली और कहीं फेंक रहा है। पुवायां इसका उदाहरण है जहां के बड़ागांव में कुछ साल पहले 132 केवी स्टेशन बनने के बावजूद तहसील मुख्यालय समेत बंडा, खुटार, सिंधौली जैसे कसबों में बिजली संकट बरकरार है। यह संकट तभी टलेगा जब न्याय पंचायत मुख्यालयों पर गांवों के लिए फीडरों का जाल तैयार करने की कोशिश होगी। फिलहाल, विभाग को इस बावत ऊर्जा मंत्रालय से गाइड लाइन की प्रतीक्षा है।

Recommended

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
UP Board 2019

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019
ज्योतिष समाधान

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
लोकसभा चुनाव - किस सीट पर बदले समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पड़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bareilly

इलाहाबाद, आगरा सहित कई रूट पर उड़ने को रहें तैयार

इलाहाबाद, आगरा सहित कई रूट पर उड़ने को रहें तैयार

19 अप्रैल 2019

विज्ञापन

शाहजहांपुर में गरजे अमित शाह, मायावती को लेकर पूछा ये सवाल

देशभर में चुनावी सरगर्मियां चरम पर हैं। सभी राजनीतिक दलों के नेता जमकर प्रचार प्रसार कर रहे हैं। शनिवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह यूपी के शाहजहांपुर में थे, यहां उन्होंने मायावती पर जमकर निशाना साधा।

13 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election