भत्ता पाने को पंजीकरण की उल्टी गिनती शुरू

Shahjahanpur Updated Wed, 29 Aug 2012 12:00 PM IST
रोजगार कार्यालय में सुबह से उमड़ रहे हैं बेरोजगार
सिटी रिपोर्टर
शाहजहांपुर। बेरोजगारी भत्ता पाने को सेवायोजन कार्यालय में पंजीकरण की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। इस काम को सिर्फ चार दिन शेष रहने से मंगलवार को रोजगार दफ्तर में सुबह से शाम तक सैकड़ों बेरोजगार उमड़े। इस कारण वहां के स्टॉफ को आज लंच में भी अपनी सीटों से सिर उठाने की फुरसत नहीं मिली।
जब से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बेरोजगारी भत्ता के बदले काम की अनिवार्यता समाप्त करने के साथ न्यूनतम आयु सीमा 30 से घटाकर 25 वर्ष की है, बेरोजगार युवाओं में इस योजना के प्रति क्रेज बढ़ गया है। रही बची कसर तब पूरी हो गई जब मुख्यमंत्री ने 31 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन कराने वाले नियत आयु वर्ग के सभी बेरोजगारों का भत्ता देने का ऐलान कर दिया।
यही वजह है कि भत्ता के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, रोजगार दफ्तर मेें बेरोजगारों का मेला बढ़ता जा रहा है। आम दिनों में रोजाना औसतन 100 से 125 रजिस्ट्रेशन होते रहे, लेकिन अब यह संख्या सैकड़ा लांघ रही है। आज दोपहर सेवायोजन कार्यालय जाने पर वहां के सभी पटलों पर पंजीकरण कराने वाल युवक-युवतियों की लंबी कतारें लगी दिखीं। दफ्तर के अंदर जगह नहीं बचने पर तमाम युवक-युवतियों ने आसपास की दुकानोें के चबूतरों और सामने स्थित आंख अस्पताल के अहाते में बैठकर अपने कागजात दुरुस्त किए।
बेरोजगारों का इतना दबाव रहा कि वहां का स्टाफ दोपहर का लंच भी भूल गया। कर्मचारियों के अनुसार यही हाल रहा तो आने वाले एक-दो दिनों में पहले की तरह रजिस्ट्रेशन काउंटर बढ़ाने पड़ेंगे और युवाओं को अनुशासित रखने केलिए पुलिस की मदद लेनी पड़ सकती है। बेरोजगारों की भीड़ का लाभ उठाने को वहीं कुछ युवक भत्ता के आवेदन फार्मों और अन्य स्टेशनरी की बिक्री करने में जुटे हैं।


‘प्रदेश सरकार ने उन सभी बेरोजगारों को भत्ता देने का निर्णय किया है जिनका 31 अगस्त तक पंजीकरण हो जाएगा। इस आशय की घोषणा होने के बाद रजिस्ट्रेशन कराने वाले बेरोजगारों की संख्या बढ़ना स्वाभाविक है। पंजीकरण को आज करीब पांच सौ युवक-युवतियों ने अपने शैक्षिक और अनुभव प्रपत्रों की छाया प्रतियां जमा कराई हैं।’
-कमल किशोर, जिला सेवायोजन अधिकारी

Spotlight

Most Read

Lucknow

सीएम योगी आदित्यनाथ से मिले नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिवारीजन

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिजनों ने मंगलवार को लोक भवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भेंट की।

24 जनवरी 2018

Related Videos

प्रेम में बदनामी के डर से नाबालिग ने खुद को फूंका

शाहजहांपुर में एक नाबालिग लड़की ने बदनामी के डर से आग लगाकर जान दे दी। लड़की के प्रेमी ने लड़की के घर फोन करके दोनों के प्रेम प्रसंग की बात कही। जिसके बाद लड़की ने बदनामी से बचने के लिए ये कदम उठाया।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper