पूरे दिन बिजली सप्लाई ठप रहने से हाहाकार

Shahjahanpur Updated Wed, 18 Jul 2012 12:00 PM IST
शाहजहांपुर। मंगलवार को पूरे शहर में दिनभर बिजली ठप रहने से नागरिकों में हाहाकार मचा रहा। बिजली कटौती का निर्धारित रोस्टिरिंग पूरी तरह से फेल हो गया है। शहर में पूर्वाह्न 11 बजे से बिजली की आपूर्ति ठप है। कुछेक इलाकों में दोपहर दो बजे से चार बजे तक आपूर्ति की गई। शाम चार बजे के बाद से रात 12 तक पूरे शहर की बिजली सप्लाई ठप रही। भीषण गर्मी के मौसम में बिजली ठप होने से घरों में लगे इंवर्टर की बैटरियां भी डाउन हो गईं। पूरे दिन शहर में पानी का संकट तो रहा ही नागरिक मोबाइल चार्ज करने के लिए भी परेशान रहे। उल्लेखनीय है पिछले एक सप्ताह से शहर को दस घंटे भी बिजली की सप्लाई नहीं मिल रही थी। मंगलवार को यह रिकार्ड भी विभाग ने तोड़ दिया। विभागीय अधिकारी मोबाइल स्विच आफ करने के बजाय किसी अन्य मोड पर लगाए हुए हैं। बिजली ठप होने की वजह स्थानीय फाल्ट बताया जा रहा है।
000000
फाल्ट ने शहर में बढ़ाया बिजली संकट
0 टेलीफोन एक्सचेंज के पास ओवरलोडिंग से फुंका ट्रांसफार्मर
0 मल्हार मोड़ पर तार टूटा, कई इलाकों में ठप हुई सप्लाई
शाहजहांपुर। भीषण गर्मी और उमस में पॉवर कट से झुलस रहे शहरी बाशिंदों को बिजली नेटवर्क की खराबियां और ज्यादा परेशान कर रही हैं। पॉवर कारपोेरेशन के सिस्टम कंट्रोल से जारी सात घंटे की रोस्टरिंग से मंगलवार को राहत मिलना तो दूर रहा, लाइन फाल्ट से बिजली संकट और बढ़ गया। टेलीफोन एक्सचेंज के पास रखा ट्रांसफार्मर ज्यादा बिजली लोड पड़ने से मंगलवार सुबह आग की भेंट चढ़ गया। उधर, मल्हार मोड़ पर एचटी लाइन का तार टूट गया। बिजली नेटवर्क की इन खराबियों से आसपास केतमाम इलाकों में सुबह से दिन ढले तक बत्ती गुल रही।
बिजली सप्लाई के मामले में गनीमत सिर्फ इतनी रही कि गत कई दिनों की तरह आज सुबह दस बजे के बाद गुल हुई बत्ती शाम चार बजे के बजाय सिस्टम कंट्रोल से घोषित रोस्टर के मुताबिक दोपहर दो बजे आ गई, लेकिन इससे लोगों को कोई खास राहत नहीं मिल पाई क्योंकि सप्लाई शुरू होने के साथ लाइनों में ट्रिपिंग का दौर शुरू हो गया। हर दस-पांच मिनट के अंतराल पर बिजली के आने-जाने से घरों में पानी का संकट हो गया और पंखे-कूलर आदि शो पीस बने रहे।
बिजली संकट से सबसे ज्यादा वे लोग परेशान रहे जो फाल्ट की परिधि में आ गए। मसलन, सुबह टेलीफोन एक्सचेंज के पास रखा 400 केवी का ट्रांसफार्मर जल उठा। जब तक बहादुरगंज सब स्टेशन से सप्लाई बंद की गई, ट्रांसफार्मर डैमेज हो चुका था। इसी तरह मल्हार मोड़ के पास एचटी लाइन का तार टूट जाने से आसपास केक्षेत्रों में सप्लाई ठप हो गई।
बिजली नेटवर्क की इन खराबियों के चलते मशीनरी मार्केट, झंडा कलां, ताजूखेल, मुल्लाखेल, घंटाघर (आंशिक), मल्हार तिराहा, तारीन टिकली, टिकली स्थित नई कॉलोनी की गलियों आदि स्थानों पर रहने वालों को सुबह से दिन ढले तक बिजली को तरसना पड़ गया। फील्ड स्टाफ ने मल्हार के पास नया तार डालकर लाइन फाल्ट दुरुस्त कर दिया, लेकिन ट्रांसफार्मर की खराबी दूर नहीं हो पाने से आसपास के लोगों को देर रात तक सप्लाई नहीं मिल पाई।
00000000
डीएम से आज मिलेंगे मिश्रा गुट के व्यापारी
उद्योग व्यापार मंडल मिश्रा गुट की जिला और नगर कार्यकारिणी की मंगलवार को हुई आपात बैठक में बिजली संकट से निजात पाने केलिए कल बुधवार को डीएम रितु माहेश्वरी से मिलने का निर्णय किया गया। अध्यक्षता करते हुए जिलाध्यक्ष कुलदीप सिंह दुआ ने कहा कि अधीक्षण अभियंता ने वायदे के मुताबिक पैना पॉवर स्टेशन पर दस एमवीए का ट्रांसफार्मर चालू करा दिया होता तो लोकल रोस्टरिंग और फाल्ट नहीं झेलने पड़ते।
इधर, आदर्श व्यापार मंडल की बैठक युवा प्रकोष्ठ केजिला महामंत्री राजू कुरैशी की अध्यक्षता में हुई। इसमें बिजली संकट का समाधान जल्द नहीं खोजे जाने पर आंदोलन करने का निर्णय किया गया। बैठक में कामरानउल्ला खां, अमित शर्मा, शाहनवाज अंसारी, रवि सक्सेना, नबी अंसारी, मनी गुप्ता, अवनीश शुक्ला, मोनू वाजपेयी, जकी कुरैशी, अमित वाजपेयी आदि मौजूद रहे।
000000000
‘टेलीफोन एक्सचेंज के पास ट्रांसफार्मर फुंकने के बाद नया ट्रांसफार्मर जुटाना काफी कठिन हो रहा है क्योंकि स्टोर में ट्रांसफार्मर उपलब्ध नहीं है। वहां वैकल्पिक बिजली सप्लाई के लिए ट्रॉली ट्रांसफार्मर भी नहीं मिल रहा क्योंकि दोनों ट्रालियां पहले से निगोही रोड के गदियाना और एसपी कॉलेज के सामने लगी हैं।’
-प्रदीप सोनकर, उपखंड अभियंता (शहर), पॉवर कारपोरेशन

Spotlight

Most Read

Rohtak

जीएसटी विभाग ने ई-वे बिल को लेकर जांच किया अवेयरनेस कैंपेन

जीएसटी विभाग ने ई-वे बिल को लेकर जांच किया अवेयरनेस कैंपेन

19 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी मे यहां बीजेपी के चेयरमैन 26 जनवरी को मनाएंगे स्वतंत्रता दिवस

26 जनवरी को पूरे देश में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है, लेकिन यूपी के शाहजहांपुर में बीजेपी के चेयरमैन ने लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है। देखिए कहां हुई चूक।

7 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper