नवोदय में भी एनसीसी शुरू

Shahjahanpur Updated Wed, 11 Jul 2012 12:00 PM IST
जूनियर डिवीजन के लिए 20 छात्रा और 15 छात्राएं चयनित
- सीओ कर्नल काद्यान की देखरेख में एनसीसी अधिकारियों ने बनाई यूनिट
सिटी रिपोर्टर
शाहजहांपुर। एनसीसी के प्रति छात्र-छात्राओं में रुझान पैदा करने के उद्देश्य से मंगलवार को जवाहर नवोदय विद्यालय में भी जूनियर डिवीजन की यूनिट शुरू कर दी गई। इस दौरान कमांडिंग ऑफिसर (सीओ) कर्नल राजन काद्यान की देखरेख में 20 छात्रों और 15 छात्राओं का चयन किया गया।
बता दें कि जिले के इंटर कॉलेजों में एनसीसी की जूनियर और सीनियर डिवीजन शुरू करने का काम पिछले वर्षों से चला रहा है। इसी कड़ी में नया शिक्षण सत्र शुरू होते ही जवाहर नवोदय विद्यालय में भी एनसीसी का श्रीगणेश हो गया। यहां अभी जूनियर डिवीजन शुरू की गई है। एनसीसी में भर्ती होने के लिए छात्र-छात्राओं में गजब का उत्साह था।
सीओ कर्नल राजन कादयान के साथ एनसीसी अधिकारी एस गुरुंग, सूबेदार मेजर केएस रावत, जेएस चौहान, रंजीत सिंह और हवलदार दिगंबर सिंह सुबह लगभग 10 बजे कॉलेज पहुंच गए। वहां उन्होंने कक्षा नौ के बच्चों की सीधी छंटनी की, फिर उन्होंने उनकी दौड़ कराकर दमखम परखा। इस दौरान छात्र-छात्राओं की लंबाई भी नापी गई। इस अवसर पर प्रधानाचार्य जीआर सिंह ने बच्चों का उत्साहवर्धन किया। आभार कॉलेज के एनसीसी शिक्षक एसपी सिंह ने व्यक्त किया।


नवोदय स्कूल की
छात्राएं बहुत खुश
शाहजहांपुर। जवाहर नवोदय विद्यालय में जूनियर डिवीजन की एनसीसी यूनिट के लिए 15 छात्राओं का भी चयन किया गया है। चूंकि यहां सहशिक्षा है, इसलिए गर्ल्स यूनिट तैयार करने में एनसीसी अधिकारियों को खास दिक्कत नहीं हुई। भर्ती के दौरान छात्राओं का उत्साह देखते ही बनता था। यह अलग बात है कि उन्हें अभी एनसीसी के बारे कुछ खास जानकारी नहीं है, इसके बावजूद छात्राएं खुश बहुत थीं।



फायरिंग में आएगा मजा: अनंत
अनंत ज्योति हथौड़ा बुजर्ग निवासी प्रमोद कुमार और गीता देवी की बेटी हैं। बताया: उन्हें एनसीसी के बारे अभी कुछ भी पता नहीं है, फिर भी वह इस बात से बहुत खुश हैं कि उसे अब फायरिंग करना सिखाया जाएगा।



जंपिंग करना सीखेंगे: निकहत
निकहत खान बीवीजई हद्दफ निवासी सगीर हसन खान और इबरत जहां की बेटी हैं। निकहत का सपना यूं तो आईएएस बनकर देश सेवा करने का है, लेकिन एनसीसी लेकर वह बहुत खुश हैं। बताया: उन्हें जंपिंग अच्छी लगती है।


दिव्या भी सीखेगी फायरिंग करना
तहसील पुवायां के गांव नरौठा निवासी विनोद कुमार वर्मा और रेशमा वर्मा की पुत्री दिव्या वर्मा को भी एनसीसी में भर्ती किया गया है। कहने लगीं कि उसका सपना तो शिक्षक बनने का है, लेकिन फायरिंग जरूर सीखेंगी।


कुछ नया सीखने को मिलेगा: पूजा
तहसील तिलहर के गांव फाजिलपुर निवासी मुन्ना लाल गंगवार और अंजू गंगवार की पुत्री पूजा गंगवार भी एनसीसी में भर्ती होकर काफी उत्साहित हैं। बोलीं, कुछ नया अवश्य ही सीखने को मिलेगा।

Spotlight

Most Read

Kanpur

एक्सप्रेस-वे का काम अधूरा, टोल टैक्स देना पड़ेगा पूरा 

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर 19 जनवरी की मध्य रात्रि से टोल टैक्स तो शुरू हो जाएगा लेकिन एक्सप्रेस-वे पर तैयारियां आधी-अधूरी हैं। एक्सप्रेस-वे के किनारे न रेस्टोरेंट बने और न होटल। कई जगह पर बैरीकेडिंग टूटने से जानवर भी सड़क  पर आ जाते हैं।

18 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी मे यहां बीजेपी के चेयरमैन 26 जनवरी को मनाएंगे स्वतंत्रता दिवस

26 जनवरी को पूरे देश में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है, लेकिन यूपी के शाहजहांपुर में बीजेपी के चेयरमैन ने लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है। देखिए कहां हुई चूक।

7 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper