राकिब ने सात समंदर पार छुआ आसमान

Shahjahanpur Updated Sat, 07 Jul 2012 12:00 PM IST
हाईस्कूल में हासिल किए शत-प्रतिशत अंक
- भारतीय राजदूत हामिद अली ने किया सम्मानित
- कहा: सुख-सुविधाएं वतन को नहीं भुला सकतीं
सिटी रिपोर्टर
शाहजहांपुर। किस्मत चाहें आदमी को सात समंदर पार ही क्यों न ले जाए, लेकिन घर और अपने वतन की याद उसे जरूर आती है। ऐसा ही उस दिन राकिब हसन खां के साथ हुआ जब उसने सऊदी अरब में अपनी योग्यता का परचम फहराया। राकिब ने सीबीएसई बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में शत-प्रतिशत अंक हासिल कर लिए थे। रिजल्ट आया तो उसे अपने देश और यहां के तमाम अपनों की बहुत याद आयी। कारण यह था कि वहां खुशियां बांटने वाले अम्मी-अब्बू और दो छोटी बहनों के अलावा गिने-चुने भारतीय परिवार ही थे।
राकिब के अब्बा जुल्फिकार हसन खां जेद्दा शहर में सऊदी इलेक्ट्रिसिटी कंपनी में इंजीनियर और अम्मी डॉ. फरह निगहत वहीं पर वनस्पति विज्ञान की प्रवक्ता हैं। मूल रूप से यह परिवार नगर के मोहल्ला बिजलीपुरा का रहने वाला है।
राकिब, अधिवक्ता फिरोज हसन खां केभतीजे हैं। गर्मी की छुट्टियों में इन दिनों राकिब परिवार के साथ यहां आए हुए हैं। वह जेद्दा के इंटरनेशनल इंडियन स्कूल में अध्ययनरत हैं। इंटर करने के बाद वह अपने वतन भारत आकर इंजीनियरिंग करना चाहते हैं। रिजल्ट निकलने के बाद उनकी खुशी तब और दोगुनी हो गई जब कॉलेज में हुए समारोह में भारत के राजदूत हामिद अली राव ने उन्हें प्रशस्ति पत्र और ट्रॉफी प्रदान की। इतना ही नहीं सउदी अरब रेडियो ने राकिब और उनकी अम्मी का इंटरव्यू भी प्रसारित किया।
छात्र का कहना है कि भले ही सऊदी अरब में सुख-सुविधाएं यहां से अधिक हों, लेकिन अपना देश तो अपना ही होता है। जो नेचुरलटी यहां है, वह कहीं नहीं हो सकती। ईद जैसे त्योहार पर उसे अपनों की उसे बहुत याद आती है। वहां रहकर यह त्योहार सीमित हो जाता है।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

Report: पंजाब में टूटने लगी है ड्रग माफिया की कमर, जानिए कैसे और क्यों?

पंजाब में अब ड्रग माफिया की कमर टूटने लगी है, मतलब सरकार ने प्रदेश में नशा खत्म करने के लिए जो वादा किया था, वह पूरा होता दिख रहा है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

शाहजहांपुर के अटसलिया गांव में नहीं हो रही लड़कों की शादी, ये है वजह

केंद्र सरकार खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत करोड़ों रुपये खर्च कर रही है, लेकिन यूपी के शाहजहांपुर जिले में एक गांव ऐसा है जहां महिलाओं को आज भी खुले में शौच जाना पड़ता है।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper