सदस्य 1200, पहुंचे सिर्फ 29

Shahjahanpur Updated Fri, 29 Jun 2012 12:00 PM IST
नरमू के धरना-प्रदर्शन में नहीं जुटे सभी पदाधिकारी
- संकेत अनुभाग के कई कर्मचारी धरनास्थल से खिसके
सिटी रिपोर्टर
शाहजहांपुर। समय पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे। स्थान: गोविंदगंज का सहायक मंडल रेल अभियंता कार्यालय कैंपस। अवसर: ट्रैकमैन कैरियर प्रोग्रेशन और पैकेज कमेटी की सिफारिशों को लागू करने में देरी के विरोध में नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन (नरमू) की स्थानीय इकाई का धरना-प्रदर्शन।
सिग्नल अनुभाग के कर्मचारी ट्रैकमैनों की मदद से एक पेड़ के साए तले दरी बिछाकर धरना-प्रदर्शन में शामिल होने वाले साथियों की बाट जोह रहे हैं, क्योंकि तब तक उसमें शामिल होने वालों का आंकड़ा 20 से ऊपर नहीं पहुंचा था। शाखा मंत्री शरद राही बेचैनी के साथ कार्यकारिणी के सदस्यों से मोबाइल पर ‘फुनियाते’ हुए उन्हें डीईएन आफिस जल्दी पहुंचने की गुहार करते हैं। कुछ देर बाद सिर पर गमछा लपेटे और गर्मी को कोसते हुए यूनियन के कई बंदे वहां पहुंचते हैं, लेकिन कोरम पूरा होना तो दूर रहा, उपस्थितों की संख्या 29 से आगे नहीं बढ़ पाती।
संयोजन कर रहे सहमंत्री प्रमोद कुमार सूरज को सिर पर चढ़ता देख साथियों का और इंतजार करने के मूड में नहीं हैं। कार्यक्रम शुरू करने की उनकी घोषणा के साथ ही पूर्व सहायक मंडल मंत्री वीएस त्रिवेदी जोश भरने को नारे लगवाने के साथ 15 सूत्री चार्टर डिमांड के मुख्य मुद्दे पर आकर अफसरों की ढिलाई पर बरसते हैं। इसी बीच, उन्हें सुनते थक चुके कार्यक्रम अध्यक्ष भुसैली प्रसाद समेत तमाम पदाधिकारी और डेलीगेट वहां से चलते बने।
कार्यकारिणी के गैरहाजिर सदस्यों से फोन पर संपर्क में जुटे शाखा मंत्री का ध्यान धरनास्थल पर मौजूद गिने-चुने सदस्यों की ओर जाते ही उनका मूड उखड़ जाता है। वे मौजूद लोगों को रोके रखने के लिए उन्हें गरमागरम समोसों का ऑफर भी देते हैं। श्री राही के तेवर भांपकर सहमंत्री प्रमोद कुमार फोन पर श्री प्रसाद को उलाहना देते हैं कि खुद तो गए ही, संकेत अनुभाग के स्टाफ को भी साथ क्यों ले गए। थोड़ी देर बाद लौटे एक कर्मचारी ने लंबित वेतन और अन्य समस्याओं के लिए एडीईएन आफिस के स्टाफ को खरी-खोंटी सुनानी शुरू कर दी। इन्हीं समस्याओं को आज के आयोजन से जोड़ते हुए शाखा मंत्री सभी का आभार जताते हैं।


यह सभी रहे उपस्थित
धरना-प्रदर्शन की रस्म अदायगी में जीसी श्रीवास्तव, जगदीश प्रसाद, नन्हें सिंह, रामाधार कश्यप, विनोद कुमार, रामऔतार शर्मा, राम अक्षय वर, रामचंद्र, राजदेव राय, नरेश कुमार, पोहप राम आदि मौजूद रहे।


‘शाखाध्यक्ष नरेंद्र त्यागी गंगटोक की यात्रा पर हैं और मैं भी तीन दिन बाहर रहने के बाद बुधवार को देर रात लौटा। नरमू की सदस्यता लगभग 1200 है, लेकिन सभी को समय से इत्तला नहीं दे पाने के कारण धरना-प्रदर्शन में उपस्थिति इतनी कम रही कि सारे पदाधिकारी भी शामिल नहीं हो पाए। भविष्य में सूचना संप्रेषण का काम सहमंत्री से भी लिया जाएगा।’
-शरद राही, शाखा मंत्री, नरमू



कांग्रेस ने धरना को दिया समर्थन
रोजा। लोको गेट पर 15 सूत्री मांगों को लेकर नरमू ने धरना दिया। मौके पर पहुंचे कांग्रेस के जिलाध्यक्ष धर्मेंद्र दीक्षित ने मांगों का समर्थन करते हुए कहा कि केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद के माध्यम से रेलमंत्री से संपर्क करके मांगें पूरी कराई जाएंगी। इस अवसर पर ध्रुव कुमार, जेपी सिंह, विश्व विजय पांडेय, विजय कुमार, अवधेश कुमार, वी राम, विजय कुमार, शुभ नारायण, दयाराम, ज्ञानेंद्र कुमार, राधेश्याम, नर सिंह, सुरजावती, रामस्वरूप आदि मौजूद रहे। धरना का नेतृत्व शाखा मंत्री दिनेश वाजपेयी और अध्यक्षता कुमुद मुरारी शुक्ला ने की।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ओपी सिंह कल संभालेंगे यूपी के डीजीपी का पदभार, केंद्र ने किया रिलीव

सीआईएसएफ के डीजी ओपी सिंह को रिलीव करने की आधिकारिक घोषणा रविवार को हो गई।

21 जनवरी 2018

Related Videos

शाहजहांपुर के अटसलिया गांव में नहीं हो रही लड़कों की शादी, ये है वजह

केंद्र सरकार खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत करोड़ों रुपये खर्च कर रही है, लेकिन यूपी के शाहजहांपुर जिले में एक गांव ऐसा है जहां महिलाओं को आज भी खुले में शौच जाना पड़ता है।

20 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper