बुधवार को लोगों ने झेली दोहरी मार

Shahjahanpur Updated Thu, 14 Jun 2012 12:00 PM IST
सूरज की तपिश के अलावा बिजली कटौती के भी सहे तेवर
- सीजन का सबसे गर्म दिन रहा बुधवार, पारा पहुंचा 43 के पार
- दोपहर बाद शुरू हुआ बिजली का संकट शाम तक रहा जारी
- गर्मी के कारण सड़कों पर पसरा सन्नाटा, अघोषित कर्फ्यू जैसा माहौल
सिटी रिपोर्टर
शाहजहांपुर। बुधवार को लोगों ने दोहरी मार झेली। एक जहां आज का दिन सीजन का सबसे गर्म दिन रहा, तो वहीं दोपहर बाद गई बत्ती शाम तक नहीं आई। कुदरत की इस मार से शहरी जनजीवन बुरी तरह पस्त हो गया। चिलचिलाती धूप में सड़कों पर अघोषित कर्फ्यू जैसा माहौल होने से सन्नाटा पसरा रहा।
जून में मानसून की आहट से पहले गर्मी का शबाब पर होना सामान्य बात है और इन हालातों में बिजली लोगों को राहत पहुंचाती रही है, लेकिन इस बार लगता है कि पॉवर कारपोरेशन के अफसरों ने प्रकृति की मार से समझौता करके जन सामान्य को गर्मी से बेहाल कर देने की ठान ली है। तभी तो थर्मामीटर का पारा जैसे-जैसे ऊपर चढ़ रहा है, बिजली कटौती का दायरा भी बढ़ता जा रहा है।
आज यही हुआ। आधी रात को बत्ती गुल होने के मौजूदा ढर्रे को ध्यान में रखते हुए जो लोग सुकून की नींद लेने को छतों पर सोए, भोर होने पर नीचे घरों के अंदर आते ही ऐसा आभास हुआ मानों किसी दमघोंटू गैस चैंबर में आ गए हों। क्षितिज से उगे सुर्ख सूरज ने जैसे-जैसे आसमान का रास्ता तय करके तपन बिखेरनी शुरू की, लोग गर्मी से बेहाल होने लगे। पूर्वान्ह 11 बजे तक सूरज आग का गोला बनकर अदृश्य लपटें बिखेरने लगा। आज पारा अधिकतम 43.6. और न्यूनतम 29.5 डिग्री पर रहा।
इसके कुछ देर बाद ही शहर के सभी पॉवर सब स्टेशनों से कटौती लागू करके बिजली सप्लाई बंद कर दी गई। घरों में कूलर-पंखे ठहरे तो लोगों का अंदर बैठना मुश्किल हो गया। बाहर निकलना उससे भी ज्यादा कठिन रहा। लोग काफी देर तक इस मुगालते में रहे कि ट्रिपिंग हुई है और कुछ समय बाद सप्लाई चालू हो जाएगी, लेकिन सब स्टेशनों से संपर्क करने पर पता चला कि कटौती लागू हो गई है।
पॉवर कारपोरेशन के सिस्टम कंट्रोल ने दिन में तीन से पांच बजे कटौती फिक्स की है, लेकिन आज चार घंटे एडवांस शुरू हुआ पॉवर कट शाम छह बजे के बाद तक जारी रहा। दोपहर से शाम तक शहर के व्यस्ततम सदर बाजार, बहादुरगंज, मंडी, जेल रोड, केरूगंज आदि क्षेत्रों की सड़कों पर लोगों की आवक घटने से सन्नाटा पसरा रहा। बहादुरगंज में साप्ताहिक बंदी के कारण प्रतिष्ठान बंद रहे, लेकिन फुटपाथ पर सामान सजाने वाले दुकानदारों को ग्राहक मिलने कठिन हो गए।


मिश्रा गुट के व्यापारियोें का प्रदर्शन आज
दिन और रात को होने वाली अघोषित बिजली कटौती के खिलाफ व्यापार मंडल मिश्रा गुट ने कल 14 जून को अधीक्षण अभियंता कार्यालय पर प्रदर्शन करके उप महाप्रबंधक वीके श्रीवास्तव का घेेराव करने को कमर कस ली है। संगठन की आज हुई आपात बैठक में जिलाध्यक्ष कुलदीप सिंह दुआ ने कहा कि कटौती के मुद्दे पर जन सामान्य का धैर्य जवाब देने लगा है। बैठक में जिला महामंत्री नाजिम खां, धर्मपाल रैना, विनय मेहरोत्रा, मो. रफी, शाहनूर खान, सालिम अली खां, वेद प्रकाश रावत आदि मौजूद रहे।


पछुआ हवाओं ने चढ़ाया पारा
‘दिन और रात का पारालगातार बढ़ने से गर्मी की भीषणता बढ़ी है। हवाओं में नमी कम होने और पछुआ हवाओं के चलने से पारा लगातार बढ़ रहा है। यही वजह है कि पारा अधिकतम 43.6 डिग्री पर पहुंचने से आज सीजन का सबसे ज्यादा गर्म दिन रहा है।’
- सुरेंद्र सिंह यादव, सहायक वैज्ञानिक, गन्ना शोध परिषद

पिछले एक हफ्ते का तापमान एक नजर में
0 7 जून---39.6---26.0
0 8 जून---40.0---27.4
0 9 जून---41.5---27.2
10 जून---42.4----28.5
11 जून---42.0----28.5
12 जून---42.5----29.0
13जून---43.6----29.5

Spotlight

Most Read

National

पुरुष के वेश में करती थी लूटपाट, गिरफ्तारी के बाद सुलझे नौ मामले

महिला लड़कों के ड्रेस में लूटपाट को अंजाम देती थी। अपने चेहरे को ढंकने के लिए वह मुंह पर कपड़ा बांधती थी और फिर गॉगल्स लगा लेती थी।

20 जनवरी 2018

Related Videos

शाहजहांपुर के अटसलिया गांव में नहीं हो रही लड़कों की शादी, ये है वजह

केंद्र सरकार खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत करोड़ों रुपये खर्च कर रही है, लेकिन यूपी के शाहजहांपुर जिले में एक गांव ऐसा है जहां महिलाओं को आज भी खुले में शौच जाना पड़ता है।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper