धान के बकाया मूल्य के लिए भटक रहे किसान

Sant kabir nagar Updated Fri, 24 Jan 2014 05:45 AM IST
संतकबीरनगर। पिछले वित्तीय वर्ष में धान बेचने वाले तमाम किसानों को अब तक भुगतान नहीं दिया गया। इतना ही नहीं किसानों को बाउंस चेक दे दिया गया। पीड़ित किसान भुगतान पाने के लिए बैंक से लेकर तहसील दिवस का चक्कर लगाते-लगाते आजिज आ चुके है। मंगलवार को पीड़ित किसानों ने खलीलाबाद तहसील दिवस पर फिर से आवेदन दिए। एसडीएम ने डीएम को कार्रवाई करने के लिए पत्र भेजने की बात बताकर खानापूर्ति कर ली।
मीरगंज निवासी ज्ञानदास, मुनिरा खातून, रहीमुल्लाह, राधेश्याम आदि ने बताया कि वे लोग वर्ष 2012-13 में अगस्त महीने में साधन सहकारी समिति मीरगंज पर अपनी धान की उपज बेचे थे। सचिव ने उन्हें पंजाब नेशनल बैंक का चेक दिया। रहीमुल्ला को 47, 500 रुपये का चेक, राधेश्याम को 11,500 रुपये का चेक, मुनीरा खातून को 32,500 का और ज्ञानदास को 31,500 रुपये का चेक दिया। बैंक, समिति और लखनऊ से आए अधिकारियों से संपर्क किया, लेकिन अभी तक भुगतान नहीं हो पाया। बैंक अधिकारियों से पता किया गया तो पता चला कि सचिव ने बाउंस चेक दे दिया है। धान की उपज का भुगतान पाने के लिए तीन बार तहसील दिवस में आवेदन दे चुके है। चौथी बार मंगलवार को तहसील दिवस में आवेदन दिए तो तहसीलदार ने कहा कि सात फरवरी को लखनऊ के अधिकारी आने वाले है और डीएम भी मौजूद रहेंगे। उसी दिन मामले का निस्तारण कर दिया जाएगा। पीड़ित किसानों का कहना है कि मीरगंज समिति से करीब 70 लाख रुपये किसानों का बकाया भुगतान नहीं हो पाया है। शासन-प्रशासन की उपेक्षा के चलते किसानों की दुर्दशा है। किसान अपनी उपज का मूल्य नहीं पा रहे है,यह तो अंधेरगर्दी है। एसडीएम विनय श्रीवास्तव ने कहा कि पता करने पर मालूम हुआ कि मीरगंज समिति पर क्रय एजेंसी यूपीएसएस ने पिछले वर्ष धान की खरीद की थी। किसानों को बकाया भुगतान यूपीएसएस को ही करना है। क्रय एजेंसी के जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए और किसानों को भुगतान कराने के लिए डीएम को पत्र भेजेंगे। उनकी पूरी कोशिश होगी कि किसानों को जल्द धान की उपज का भुगतान मिल जाए।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

नए साल पर सीएम आदित्यनाथ ने वनटांगिया समुदाय को दिया ये तोहफा

नए साल पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने महराजगंज जनपद के पनियरा ब्लाक में वनटांगिया समुदाय को सौगात दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वनटांगिया समुदाय के 3779 लोगों को आवासीय भूमि का पट्टा प्रदान किया।

2 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls