गांव के डाकिए भी लैपटॉप पर करेंगे काम

Sant kabir nagar Updated Tue, 21 Jan 2014 05:44 AM IST
संतकबीरनगर। आधुनिक तकनीक से जुड़ने की दिशा में डाक विभाग भी कदमताल बढ़ा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों के डाक शाखाओं को भी हाइटेक करने की योजना है। बस्ती मंडल के डाकघरों के 652 शाखा में काम करने वाले डाकियों को लैपटॉप और टेबलेट दिया जाएगा। अब वे समस्त कार्य लैपटॉप से करेंगे। अप्रैल 2014 से इस योजना पर अमल शुरू हो जाएगा।
डाक विभाग की सेवाए कंप्यूटरीकृत हो चुकी है। अब डाकघरों की ग्रामीण शाखा सेवाओं को कंप्यूटरीकृत करने की पहल शुरू हुई है। इन शाखाओं को लैपटॉप और टेबलेट दिया जाएगा। डाकिए लैपटॉप पर कार्य करके पेन-ड्राइव में अपलोड करके संबंधित सूचनाएं कार्यालय को भेजेंगे। सहायक डाक अधीक्षक एके त्रिपाठी ने बताया कि सरकार की ओर से डाकघरों को हाइटेक करने के पीछे लोगों को बेहतर सुविधा मुहैया कराना है। ग्रामीण शाखा डाक घरों में कार्यरत डाकिए को लैपटॉप और टेबलेट दिए जाने का कार्य शुरू अप्रैल माह से होगा। अब जल्द ही बस्ती मंडल में 652 ग्रामीण शाखा डाकघर कंप्यूटरीकृत हो जाएंगे। जिसमें संतकबीरनगर के 112 ग्रामीण शाखा डाक घर शामिल है।
इनसेट

डाक विभाग पांच गांवों को लेगा गोद
संतकबीरनगर। डाक विभाग में संपूर्ण बीमा ग्राम योजना संचालित है। इस योजना के तहत प्रत्येक जनपद में पांच-पांच गांवों का चयन करने की जिम्मेदारी सहायक डाक अधीक्षकों को मिली है। चयनित गांवों के प्रत्येक परिवार के कम से कम एक सदस्य का डाक जीवन बीमा कराया जाएगा। प्रत्येक परिवार के एक सदस्य का खाता डाक विभाग में खोला जाएगा। इस बीमा योजना का लाभ यह है कि प्राकृति आपदा के समय किश्त जमा करने में छूट दी जाएगी। समय-समय पर चयनित गांवों में बीमा मेले का आयोजन किया जाएगा। जिसमें डाक विभाग का कोई न कोई अधिकारी मौजूद रहेगा। गांवों के लोगों की यदि कोई डाक विभाग की समस्या होगी तो वह मौके पर निस्तारित किया जाएगा। सहायक डाक अधीक्षक एके त्रिपाठी ने बताया कि जो पांच गांव चयनित होेंगे, उसे विभाग एक प्रकार से गोद लेगा। वहां डाक विभाग की सभी सुविधाएं सबसे पहले पहुंचेगी। वे जल्द ही पांच गांवों का चयन करके डाक अधीक्षक को रिपोर्ट दे देंगे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

नए साल पर सीएम आदित्यनाथ ने वनटांगिया समुदाय को दिया ये तोहफा

नए साल पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने महराजगंज जनपद के पनियरा ब्लाक में वनटांगिया समुदाय को सौगात दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वनटांगिया समुदाय के 3779 लोगों को आवासीय भूमि का पट्टा प्रदान किया।

2 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls