विज्ञापन
विज्ञापन

आज से शुरू होगा पल्स पोलियो अभियान

Sant kabir nagar Updated Sun, 24 Feb 2013 05:30 AM IST
ख़बर सुनें
संतकबीरनगर। पल्स पोलियो अभियान 24 फरवरी से चलेगा। अभियान की सफलता के लिए शनिवार को मुख्यालय के परिषदीय स्कूलों के बच्चों और स्वास्थ्य कर्मचारियों के सहयोग से शहर में जन जागरूकता रैली निकाली गई। रैली को हरी झंडी दिखाकर अपर जिलाधिकारी भोलानाथ मिश्र ने रवाना किया।
विज्ञापन
दिन के पूर्वाह्न 10 बजे से अपर जिलाधिकारी भोलानाथ मिश्र, सीएमओ डॉक्टर बद्री विशाल की अगुवाई में रैली जूनियर हाईस्कूल से निकलकर शुगर मिल रोड, बैंक चौराहा, गोला बाजार, मुखलिसपुर चौराहा होते हुए वापस जूनियर हाईस्कूल परिसर में पहुंचकर समाप्त हो गया। इस दौरान जूनियर हाईस्कूल खलीलाबाद, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय खलीलाबाद के बच्चे और स्वास्थ्य कर्मी हाथाें में बैनर और तख्तियां लेकर ‘पोलियो को दूर भगाना है’ के नारे लगाते हुए लोगों को जन जागरूक किया। अपर जिलाधिकारी डॉक्टर भोलानाथ मिश्र ने कहा कि पोलियो ड्रॉप का दो बूंद बच्चों के लिए जीवन अमृत बन जाता है। इसलिए पोलियो की बीमारी से अपने बच्चों को बचाने के लिए समाज के हर व्यक्ति और माता-पिता का दायित्व है कि वह अभियान के दौरान पोलियो की खुराक अवश्य पिलाएं। जिससे हमारा देश पोलियो मुक्त हो। सीएमओ डॉक्टर बद्री विशाल ने बताया कि 24 फरवरी से चलने वाले अभियान में शून्य से पांच वर्ष तक के कुल 28,7067 बच्चों को पोलियो का खुराक पिलाया जाएगा। इसके लिए जनपद स्तर पर कुल 874 बूथ बनाए गए हैं। इसमें बूथ पर 1,748 वैक्सीनेटर और 167 बूथ पर्यवेक्षक लगाए गए हैं। इस अवसर पर डॉक्टर रतन लाल, डॉक्टर वाई पी सिंह, डॉक्टर आरपी राय, डीपीएम रविंद्र नाथ, सतीश यादव, सत्य प्रकाश सिंह, फहीम हैदर, मनीष कुमार, उपेंद्र मणि, डॉक्टर मदन जी शर्मा, सुदामा प्रसाद, एचएन दुबे, संजय कुमार भारती सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

संकट में पल्स पोलियो अभियान
संतकबीरनगर। पल्स पोलियो मॉनीटर वेलफेयर एसोसिएशन की जिला इकाई ने अध्यक्ष फहीम हैदर के नेतृत्व में चार सूत्रीय मांगों के समर्थन में शनिवार से संयुक्त जिला चिकित्सालय परिसर में अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू किया। यह हड़ताल मांगे पूरा न होने तक जारी रहेगा। हड़ताल की वजह से पूरे दिन किसी भी मॉनीटर ने कार्य नहीं किया। इसके अलावा सभी ने अपनी मांगों के लिए एसोसिएशन की ओर से सर्विलांस मेडिकल आफिसर लखनऊ , सीएमओ और जिला प्रशासन को ज्ञापन भी भेजा है।
तयशुदा कार्यक्रम के मुताबिक दिन के 10 बजे से सभी मॉनीटर संयुक्त जिला चिकित्सालय परिसर में स्थित नेशनल पोलियो सर्विलांस प्रोग्राम कार्यालय पर पहुंचे। जहां सभी अपनी चार सूत्रीय मांगाें के समर्थन में चरणबद्ध आंदोलन शुरू किया। सभी पूरे दिन कार्य से विरत रहे। अपराह्न 12 बजे के करीब सभी ने अपनी मांगों का सर्विलांस मेडिकल आफिसर लखनऊ , सीएमओ और जिला प्रशासन को ज्ञापन भी भेजा। मॉनीटरों का कहना है कि पल्स पोलियो के खत्म होने के बाद से उनका भविष्य अंधकारमय हो जाएगा। इसलिए हम लोगों को मजबूरन शासन के विरुद्ध मोर्चा खोलना पड़ा है। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व हमने अपनी मांगों के बारे में प्रोजेक्ट मैनेजर को ज्ञापन भेजकर अवगत कराया था। जिस पर अब तक कोई सकारात्मक कदम नहीं उठाया गया। इसलिए हम लोगों ने आज से हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है। इसके बाद भी हमारी मांगों को नहीं पूरा किया गया तो यह आंदोलन अनिश्तिकालीन जारी रहेगा। इस मौके पर मनीष कुमार श्रीवास्तव, उपेंद्र मणि त्रिपाठी, वसंत कुमार सहित अन्य शामिल रहे।

विभागीय अधिकारी हैं परेशान
संतकबीरनगर। पल्स पोलियो अभियान के कुशल क्रियान्वयन में ब्लॉक मॉनीटरों की भूमिका काफी अहम होती है। शनिवार को इनके हड़ताल पर चले जाने से विभागीय अधिकारियों के चेहरे का रंग फीका पड़ गया है।
नेशनल पोलियो सर्विलांस कार्यक्रम के शीर्ष अधिकारियों ने वर्षों से जनपद स्तर पर कार्यरत पल्स पोलियो ब्लॉक मॉनीटरों को इस पल्स पोलियो अभियान के खत्म होने के बाद हटाने का निर्णय लिया था। इसको लेकर सारे मॉनीटरों ने आठ फरवरी को राज्य मुख्यालय को अपनी चार सूत्रीय मांगों का ज्ञापन भेजकर ठोस कदम उठाए जाने को कहा था। जिसमें मॉनीटरों की नौकरी में स्थिरता लाए जाने, मॉनीटरों का वेतन बढ़ाने, वार्षिक एवं स्वास्थ्य विभाग में अनुमन्य छुट्टियों का लाभ देने, कार्य का अनुभव प्रमाण पत्र सहित महंगाई को देखते हुए भत्ते में बढ़ोत्तरी करने की मांग शामिल रही लेकिन इस पर कोई कदम न उठाए जाने के विरोध में अभियान से ताजा चरण में हाथ खींचने का फैसला किया है। इसके तहत जनपद के ब्लॉकों पर कार्यरत छह पल्स पोलियो मॉनीटरों ने एसोसिएशन का अग्रिम आदेश न मिलने तक हड़ताल पर रहने का फैसला किया है।


मॉनीटरों को मनाने की पहल चल रही है। क्योंकि तत्काल इनका विकल्प तलाशना टेढ़ी खीर के समान है। शीर्ष अधिकारियों से इस बाबत सुझाव मांगा गया है।
डॉक्टर बद्री विशाल, सीएमओ

पल्स पोलियो ब्लॉक मॉनीटरों के कार्य
-कोल्ड चेन मेंटेन करना
-बूथ के सही तरीके से संचालन के साथ ट्रेंड व अनट्रेंड वैक्सीनेटरों के माध्यम से बच्चों को सही तरीके से पोलियो की खुराक देना
विज्ञापन

Recommended

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Sant Kabir Nagar

कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी जताई

कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी जताई

15 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

मध्य-प्रदेश सरकार में मंत्री पीसी शर्मा ने कैलाश विजयवर्गीय और हेमा मालिनी पर दिया बेतुका बयान

मध्य-प्रदेश सरकार में मंत्री पीसी शर्मा ने सड़कों के बहाने कैलाश विजयवर्गीय और भाजपा सांसद हेमा मालिनी को लेकर बेतुका बयान दिया है।

15 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree