बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

2431 में से 272 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

Sant kabir nagar Updated Mon, 11 Feb 2013 05:30 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
संतकबीरनगर। जनपद में रविवार को पांच परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच जवाहर नवोदय विद्यालय में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा संपन्न हुई। नवोदय विद्यालय के शिक्षकों के हड़ताल की वजह से प्राथमिक शिक्षकों की भी ड्यूटी लगानी पड़ी। कुल 272 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। एडीएम भोलानाथ मिश्र ने जगतगुरु इंटर कॉलेज और मेंहदावल के डीएवी इंटर कॉलेज का निरीक्षण किया।
विज्ञापन

परीक्षा केंद्र एचआर इंटर कॉलेज में कुल 651 परीक्षार्थी नामांकित थे। जिसमें सेमरियावां ब्लॉक के 135 और खलीलाबाद ब्लॉक के 516 परीक्षार्थी नामांकित थे। 55 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। निर्धारित समय 11.30 से 1.30 बजे तक परीक्षा हुई। मजिस्ट्रेट एसडीएम विनय कुमार सिंह शुरू से अंत तक निगरानी करते रहे। सुरक्षा के मद्देजनर सीओ आरके शर्मा और कोतवाल विजय शंकर यादव मय फोर्स मुस्तैद रहे।

धनघटा प्रतिनिधि के अनुसार तहसील मुख्यालय स्थित द्वाबा विकास इंटर कॉलेज व नाथनगर ब्लॉक क्षेत्र में स्थित बाबा बासुदेव इंटर कॉलेज में रविवार को जवाहर नवोदय प्रवेश परीक्षा भारी अव्यवस्था के बीच संपन्न कराई गई। परीक्षा में कुल 943 परीक्षार्थी पंजिकृत थे। जिसमें 65 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी। जबकि 878 बच्चों ने परीक्षा दी।
पौली ब्लाक के 109 पंजिकृत छात्रों के सापेक्ष 93 छात्रों ने परीक्षा दी। जबकि 16 अनुपस्थित पाए गये। धनघटा केन्द्र पर कृषक औद्योगिक पाल इंटर कॉलेज हरिहरपुर से पर्यवेक्षक के रूप में दिलीप सिंह व सुरेंद्र कुमार एवं नाथनगर के खंड शिक्षाधिकारी चन्द्रभूषण त्रिपाठी मौजूद रहे। वहीं नाथनगर परीक्षा केन्द्र पर कृषक औद्योगिक पाल इंटर कॉलेज हरिहरपुर से पर्यवेक्षक के रूप में जयगोपाल, उमेश यादव के साथ हैंसर ब्लॉक के खंड शिक्षाधिकारी श्याम सुंदर पटेल मौजूद रहे। धनघटा केन्द्र पर परीक्षा में अव्यवस्था का आलम यह रहा कि बच्चों के साथ अभिभावक भी विद्यालय के अंदर प्रवेश कर गए थे। जिन्हें निकालने में केन्द्र व्यवस्थापक नरेन्द्र कुमार पटेल को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा और उन्हें पुलिस का सहारा लेना पड़ा। एसडीएम विजय शंकर चौधरी, सीओ एमए सिद्दीकी, तहसीलदार विनय गुप्ता मय फोर्स केंद्रों पर मौजूद रहे।
मेंहदावल प्रतिनिधि के अनुसार जगतगुरु इंटर कॉलेज और डीएवी इंटर कॉलेज में प्रवेश परीक्षा निर्धारित समय से शुरू हुई। माध्यमिक शिक्षकों की ड्यूटी कक्षों में लगाई गई थी। डीएवी इंटर कॉलेज में 539 पंजीकृत छात्रों में से 397 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। जबकि 142 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। जगतगुरु इंटर कॉलेज में 298 में से 274 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। 24 ने परीक्षा छोड़ दी। नियुक्त मजिस्ट्रेट एसडीएम विनय श्रीवास्तव, सीओ अनिल कुमार, एसओ राकेश यादव व एसओ बसंत लाल मय फोर्स अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद रहे।

मजिस्ट्रेट लेकर आए प्रश्नपत्र
संतकबीरनगर। जवाहर नवोदय के शिक्षकों के हड़ताल का असर यहा रहा कि हरिहरपुर स्टेट बैंक में रखे प्रश्नपत्रों को मंगाने के लिए प्रशासन को मजिस्ट्रेटों को भेजना पड़ा। एडीएम भोलानाथ मिश्र ने कहा की कोई परेशानी नहीं हुई। नियुक्त सभी मजिस्ट्रेटों से प्रश्नपत्रों को सेंटर पर भेजवाया गया। पूरी पारदर्शिता के साथ शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा संपन्न कराई गई। समस्त केंद्रों की कॉपी को सील कराते हुए एचआर इंटर कॉलेज में सुरक्षित रखवा दिया गया है।

पुलिस के पहरे में रहे हड़ताली शिक्षक
हरिहरपुर। जवाहर नवोदय विद्यालय जगदीशपुर गौरा के हड़ताली शिक्षकों पर निगरानी के लिए रविवार को पूरे दिन पुलिस को पहरा लगा दिया गया था। चयन परीक्षा में कोई अवरोध न हो उसके लिए प्राचार्य के अनुरोध पर प्रशासन ने ऐसी व्यवस्था की थी। शर्मा गुट के शिक्षक हड़ताल में साथ देेने का वायदा करने के बाद भी चयन परीक्षा में ड्यूटी निभाए। जबकि हड़ताली शिक्षक डॉक्टर लल्लन सिंह, जेएस मल्ल, अरविंद त्रिपाठी, पंकज श्रीवास्तव आदि का कहना था कि वे लोग शिक्षण व्यवस्था में कोई व्यवधान पैदा नहीं करना चाहते हैं। वे अपनी मांगों को लेकर आंदोलनरत हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us