बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

सिविल बार के पदाधिकारियों को शपथ

Sant kabir nagar Updated Sat, 09 Feb 2013 05:30 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
संतबीरनगर। सिविल बार एसोसिएशन के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण समारोह शुक्रवार को कचहरी परिसर में हुआ। बार कौंसिल आफ इलाहाबाद उत्तर प्रदेश के उपाध्यक्ष इंद्र कुमार चतुर्वेदी ने निर्वाचित पदाधिकारियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।
विज्ञापन

मुख्य अतिथि बार कौंसिल आफ इलाहाबाद के उपाध्यक्ष इंद्र कुमार चतुर्वेदी ने कहा कि न्याय पालिका कहने के लिए तो न्याय रूपी दो पहियों का रथ है, लेकिन कभी-कभी न्यायिक अधिकारियों के जरिए एक पहिए को तोड़ दिया जाता है। अवमानना के नियम का दुरुपयोग किया जा रहा है। हम अधिवक्ता समाज के लोग भ्रष्टाचार के लिए कहीं न कहीं उत्तरदायी हैं। हमें अपने जिम्मेदारियों को समझते हुए पूरी ईमानदारी से कार्य करना चाहिए। अधिवक्ता ईमानदार रहे, न्यायिक अधिकारियाें को सम्मान दें, यदि उनके कर्तव्यों में कमी पाते हैं तो उसे उजागर करने की जरूरत है।

विशिष्ठ अतिथि बार कौंसिल के सदस्य अनिल प्रताप सिंह ने कहा कि हम अधिवक्ता जिस दिन बार काैंसिल में अपना नामांकन कराते हैं, उसी दिन इस बात की शपथ लेते हैं कि हम विधि के ज्ञान का दुरुपयोग नहीं करेंगे। आज विधायक, मंत्री और नेता यदि जेल पहुंच रहे हैं तो उसमें में न्यायिक सक्रियता और एडवोकेसी की सक्रियता की देन है। हायर एजुकेशन रिसर्च बिल को पास कराने का कुचक्र नेताओं के जरिए इस सक्रियता को रोकने का एक प्रयास मात्र था, जो असफल हो चुका है।
नवागत जिला जज अबंरीष कुमार ने कहा कि न्याय पालिका कभी भी अधिवक्ताओं के बिना नहीं चल सकती। न्याय पालिका एक डिब्बे के समान है। जिसके अंदर वस्तुएं अनाजों के समान है। हम उन्हें अलग नहीं कर सकते।
हम जनपद की न्यायपालिका को अपने कार्यकाल में ऊंचे मुकाम तक पहुंचाने का पूरा प्रयास करेंगे। एडीएम भोलानाथ मिश्र ने कहा कि आज एक ही स्थान पर कार्यपालिका और न्यायपालिका का संगम हुआ है। ऐसे मौके बहुत कम आते हैं। कार्यक्रम के पहले अतिथियों का माल्यार्पण और स्वागत गीत के माध्यम से स्वागत किया गया। कार्यक्रम संचालन पवन श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर अध्यक्ष ईश्वर प्रसाद पाठक, राकेश श्रीवास्तव, शशि कुमार ओझा, गिरीशचंद्र पांडेय, रवीश कुमार श्रीवास्तव, राणा रवींद्र सिंह समेत अन्य उपस्थित रहे। कबीर की धरती पर आयोजित सिविल बार एसोसिएशन का शपथ ग्रहण समारोह कबीरमय रहा।

वकील चैंबर के लिए भूमि चिंहित
एडीएम भोलानाथ मिश्र ने बताया कि अधिवक्ता भवन निर्माण के लिए भूमि चिंहित कर ली गई है। वह भूमि यथाशीघ्र अधिवक्ताओं को दे दी जाएगी। स्थानांतरण की स्वीकृति के शासन को पत्र भेजा गया है। उसके पश्चात शासन से अवमुक्त धन से अधिवक्ता चैंबर का निर्माण कार्य कराया जाएगा।

अधिवक्ता हिताें की गिनाई योजनाएं
बार कौंसिल इलाहाबाद के उपाध्यक्ष इंद्र कुमार चतुर्वेदी ने अधिवक्ता हित की आगामी योजनाओं की जानकारी दी। बताया कि 60 वर्ष उम्र के अधिवक्ताओं को पांच लाख की अधिवक्ता कल्याणकारी योजना के तहत लाभान्वित करने की शासन से मांग की गई है। नये अधिवक्ता जो वकालत में आ रहे हैं, पुरुष अधिवक्ता को प्रथम दो वर्ष तक 1500 रुपये मानदेय और महिला अधिवक्ता को 3000 रुपये मानदेय की मांग हुई है। शासन ने मौन स्वीकृति दे दी है। पांच लाख रुपये अधिवक्ताआें को देने के लिए प्रदेश सरकार ने वादा किया है, यदि वादा से सरकार मुकरी तो एक दिन की हड़ताल और महा पंचायत प्रदेश स्तर तक करेंगे।

नवागत जिला जज ने कार्यभार संभाला
संतकबीरनगर। नवागत जिला जज अंबरीष कुमार ने शुक्रवार को कार्यभार ग्रहण किया। पूर्व जिला जज ब्रहमदेव मिश्र के सेवानिवृत्त हो जाने से यह पद एक फरवरी 2013 से रिक्त चल रहा था। नवागत जिला जज ने कहा कि इसके पूर्व परिसर में क्या व्यवस्थाएं थीं, उसमें वे नहीं जाना चाहते हैं। उनका और अधीनस्थ न्यायिक अधिकारियों का अधिवक्ता समाज को पूरा सहयोग मिलेगा। इस अवसर पर एडीजे प्रशांत मिश्र, सीजेएम शिवचंद्र यादव, सिविल जज सैयद शाह नवाज हसन, जेएम विजय कुमार समेत अन्य मौजूद रहे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us