विज्ञापन

53,221 नए वोटरों में से 35,000 युवा

Sant kabir nagar Updated Sat, 26 Jan 2013 05:30 AM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
संतकबीरनगर। डीएम राजेश कुमार ने कहा कि हमारा देश सबसे बड़ा गणतंत्र देश माना जाता है। प्रजातांत्रिक निर्वाचनों में नागरिकों की सहभागिता मतदाता के रुप में पंजीकरण के साथ शुरू होती है, जो मतदान दिवस पर वोट देने के साथ पूर्ण होती है। मतदाता दिवस पर हम यह संकल्प लें कि मतदान में अपने मत का प्रयोग अवश्य करेंगे और स्वच्छ सरकार चुनेंगे।
विज्ञापन

डीएम राजेश कुमार ने शुक्रवार को मतदाता दिवस पर एचआर इंटर कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा का प्रसार बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों को मताधिकार के बारे में जागरूक होना चाहिए। वोटर पहचान पत्र का उद्देश्य वोट डालने के लिए है। पहचान पत्र के रुप में उसे द्वितीय प्राथमिकता देना चाहिए। एक जनवरी 2013 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले सभी युवाओं को मतदाता सूची में अपना नाम डलवाना चाहिए और वोटर पहचान पत्र बनवा लेना चाहिए। जिन युवाओं के पास वोटर पहचान पत्र नहीं है, वे बूथों पर बीएलओ से, तहसीलदार और एसडीएम से संपर्क कर वोटर आईडी कार्ड जरूर बनवाएं। लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए वोटर पहचान पत्र बनवाना और मतदान करना जरूरी है।
मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान 53,221 नए मतदाता बने हैं। जिसमें 35,000 युवा हैं। डीएम ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त के संदेश को पढ़ कर मतदाताओं को सुनाया और लोकतंत्र में पूर्ण आस्था रखने के लिए शपथ भी दिलाई। एडीएम भोलानाथ मिश्र ने मतदाता दिवस का तात्पर्य बताते हुए कहा कि लोकतंत्र में मजबूती के लिए वोटरों में जागरूकता पैदा करना और वोटिंग के लिए प्रोत्साहित करना है। जनपद में 99.59 प्रतिशत वोटरों का फोटोयुक्त पहचान पत्र बनाया जा चुका है। सीडीओ एसएन तिवारी ने कहा कि वोट का महत्व समझने की जरूरत है। इस मौके पर वोटरों के बीच मतदाता पहचान वितरित किया गया। कार्यक्रम के बीच-बीच में छात्र-छात्राओं ने गीत, नाटक, नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से मतदाता दिवस की सार्थकता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन सुभाष शुक्ल ने किया। इस अवसर पर एसडीएम विनय कुमार सिंह, चेयरमैन जगत जायसवाल, एसडीएम दीनानाथ उपाध्याय, तहसीलदार सत्येंद्र सिंह, बीडीओ विनय श्रीवास्तव, ईओ संजय कुमार, डीआईओएस उमानाथ, बीएसए रामसिंह, नायब तहसीलदार राहुलदेव भट्ट, कृष्णानंद शाही समेत सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।
जागरूकता रैली निकाली गई
कार्यक्रम के पूर्व जूनियर हाई स्कूल, खलीलाबाद के प्रांगण से कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय खलीलाबाद व हैंसर, जूनियर हाईस्कूल खलीलाबाद, एचआर इंटर कॉलेज, एचआर पीजी कॉलेज के छात्र- छात्राओं के जरिए जागरूकता रैली निकाली गई। रैली शहर के बैंक चौराहा, गोला बाजार होते हुए मेंहदावल बाईपास तक गई और वहां से वापस लौट कर एचआर इंटर कॉलेज में पहुंच समाप्त हो गई। बच्चों के जरिए मानव श्रृंखला बनाकर आम जनमानस को जागरूक किया गया। एनएसएस के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया।

अन्य तहसीलों में भी मना मतदाता दिवस
हैंसर/ मेंहदावल। धनघटा में तहसील प्रांगण से निकली रैली गागरगांड, बंडा बाजार, टेम्हा होते हुए फिर वापस वहीं लौट आई। रैली में श्रीमती शंकर देई महिला डिग्री कॉलेज एवं महर्षि वाल्मीकि विद्यापीठ भैंसाटीकर की छात्र- छात्राएं उपस्थित रहीं। एसडीएम ने मतदाताओं को शपथ दिलाया। एसडीएम विजय शंकर चौधरी ने कहा कि मतदान करना सभी का संवैधानिक अधिकार है। मतदान के सभी को अपने मत का प्रयोग करना चाहिए। तहसीलदार विनय गुप्त ने तहसील के 389 बीएलओ को मतदाता सूची कार्य सुचारु रुप से संपादित करने पर धन्यवाद ज्ञानित किया। उत्कृष्ट कार्य करने वाले 10 बीएलओ को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसी तरह मेंहदावल एसडीएम विनय श्रीवास्तव एवं तहसीलदार इंद्रभान तिवारी के नेतृत्व में स्कूली बच्चों के जरिए तहसील में भी प्रभात फेरी निकाली गई।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us