किसान संगठन एकजुट, कार्रवाई को अल्टीमेटम दिया

Sant kabir nagar Updated Sat, 22 Dec 2012 05:30 AM IST
संतकबीरनगर। सहकारी गन्ना विकास समिति खलीलाबाद के सदस्यों ने चीनी मिल के अंदर किसानों पर गुरुवार को पथराव करने के मामले में शुक्रवार को जिला प्रशासन को चार सूत्रीय मांगों का ज्ञापन दिया। उन्होंने शुगर मिल के कर्मचारियों पर कार्रवाई की मांग की। 23 दिसंबर तक कार्रवाई न होने पर मिल के सामने चक्का जाम करने के साथ ही आंदोलन करने की चेतावनी दी है।
ज्ञापन में समिति के अध्यक्ष संत प्रसाद चौधरी ने कहा है कि 20 दिसंबर को किसान प्रतिनिधि पर्ची को लेकर मिल कर्मियों से वार्ता करने गए लेकिन वार्ता करने की बजाय मिल प्रबंध तंत्र ने सायरन बजवाकर निहत्थे किसानों के ऊपर अपने कर्मचारियों से ईंट-पत्थर, सरिया आदि से हमला करवा दिया। किसान किसी तरह से अपनी जान बचाकर भागे और किसानों के संयम के चलते बड़ी घटना होने से बच गई। उन्होंने कहा कि जिला गन्ना अधिकारी से वार्ता करने से ऐसा प्रतीत होता है कि जिला गन्ना अधिकारी मिल प्रबंध तंत्र से मिले हुए हैं। क्योंकि उनका बयान किसान विरोधी है। उन्होंने जिला प्रशासन से मांग की है कि गन्ना समानुपाती खरीद सेंटर एवं गेट सुनिश्चित की जाए। मिल द्वारा गन्ना घटतौली को समाप्त कराया जाए। गन्ना मूल्य भुगतान 15 दिन पर सुनिश्चित कराया जाए। इसके अलावा समिति का कमीशन गन्ना मूल्य के साथ भुगतान सुनिश्चित की जाए। जिसमें पिछले वर्ष का समिति कमीशन बकाया है। उन्होंने कहा कि 23 दिसंबर तक मांगे पूरी न होने पर गन्ना किसान मिल में गन्ना आपूर्ति बंद करते हुए मिल का चक्का जाम करने के लिए बाध्य होंगे। ज्ञापन देने वालों में गिरजेश सिंह, रामललित चौधरी, जगदीश चौधरी, परमात्मा पांडेय, मुक्तिनाथ पांडेय, रवींद्र कुमार मिश्र, सुभाष चंद चौधरी, बजरंगी चौधरी, ओम प्रकाश चौधरी, जनार्दन पांडेय, हरिकेश चौधरी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।



भाकियू ने भी दिया 72 घंटे का समय
संतकबीरनगर। गुरुवार की घटना से गुस्साए भारतीय किसान यूनियन की जिला इकाई एवं गन्ना किसानों ने शुक्रवार को चार सूत्रीय ज्ञापन के माध्यम से खलीलाबाद शुगर मिल के प्रबंधन को 72 घंटे का अल्टीमेटम दिया है। चार सूत्रीय मांगों को लेकर सभी ने मिल प्रबंधक को ज्ञापन भी दिया। इसमें सेंटर के किसानों की भांति गेट के किसानों को सप्लाई टिकट समान रुप से देने की मांग है। साथ ही मांग पूरी न होने पर चीनी मिल का घेराव करने की चेतावनी दी है।
शुक्रवार दोपहर भाकियू के जिलाध्यक्ष सुभाष चंद्र किसान एवं जिला सचिव रणजीत सिंह की अगुवाई में जिला इकाई के कार्यकर्ता एवं गन्ना किसान खलीलाबाद शुगर मिल गेट पर एक दर्जन की संख्या में पहुंचे। सभी पर्ची और गन्ने की तौल के संबंध में चीनी मिल के प्रबंधन से असंतुष्ट थे। जिलाध्यक्ष सुभाष चंद्र किसान ने बताया कि गुरुवार को जिस तरह से मिल प्रबंधन ने गन्ने की पर्ची और घटतौली का विरोध करने पर किसानों के साथ बर्बरतापूर्वक मारपीट किया है, उससे किसानों में भारी असंतोष है। यदि किसानों की समस्याओं का 23 दिसंबर तक समाधान नहीं किया गया तो हम लोग 24 दिसंबर को मांग पूरी न होने के विरोध में मिल का घेराव करेंगे। इसकी सारी जिम्मेदारी शुगर मिल प्रशासन की होगी। इस मौके पर रामचंद्र चौधरी, रामशंकर यादव, राम दरश यादव, ब्रह्मादीन चौधरी, कृष्णचंद्र चौधरी, हृदय राम यादव, रमाशंकर यादव मौजूद रहे।


लोकसभा युवा कांग्रेस ने एफआईआर दर्ज करने की मांग की
अमर उजाला नेटवर्क
संतकबीरनगर। लोकसभा युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष अखंड बहादुर पाल ने पत्रकार वार्ता में कहा कि खलीलाबाद चीनी मिल के कर्मचारी शुगर लॉबी के गहरे प्रभाव में हैं। वह किसानों को प्रताड़ित करने में लगे हैं। जहां एक ओर घटतौली से किसानों का हक मार रहे हैं, वहीं गन्ने को धीमी रफ्तार से खरीद रहे हैं।
उन्होंने कहा कि 20 दिसंबर की घटना घोर निंदनीय है। एक तरफ ठंडे मौसम में मिल प्रशासन द्वारा किसानों के पक्ष में कोई बुनियादी सुविधाएं नहीं दी गई हैं। उल्टे बेवजह गन्ना तौलने में देर की जाती है। गन्ना माफियाओं का मिल बढ़ावा दे रही है। किसानों के साथ मिल प्रशासन ने जो रवैया अपनाया वह बिल्कुल गैर जिम्मेदराना था। 20 दिसंबर की घटना के जिम्मेदार मिल कर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए एफआईआर दर्ज की जाए, नहीं तो युवा कांग्रेस सड़क पर उतर कर आर-पार की लड़ाई लडे़गी।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

Report: पंजाब में टूटने लगी है ड्रग माफिया की कमर, जानिए कैसे और क्यों?

पंजाब में अब ड्रग माफिया की कमर टूटने लगी है, मतलब सरकार ने प्रदेश में नशा खत्म करने के लिए जो वादा किया था, वह पूरा होता दिख रहा है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

नए साल पर सीएम आदित्यनाथ ने वनटांगिया समुदाय को दिया ये तोहफा

नए साल पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने महराजगंज जनपद के पनियरा ब्लाक में वनटांगिया समुदाय को सौगात दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वनटांगिया समुदाय के 3779 लोगों को आवासीय भूमि का पट्टा प्रदान किया।

2 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper