उम्र के आखिरी पड़ाव में भी जिंदा है शौक

Sant kabir nagar Updated Fri, 14 Dec 2012 05:30 AM IST
लोहरैया/संतकबीरनगर। उम्र 135 की उमंग बचपन की। विवाह या अन्य समारोहों में ढोलक की थाप सुनाई देते ही लब से गीतों के बोल फूट पड़ते हैं। यह कमाल धनघटा थाना क्षेत्र के बसवारी गांव की रहने वाली सिंगारी देवी करती हैं। वह अपनी देखभाल के साथ पास-पड़ोस के लोगों के घरों में होने वाले कार्यक्रमों की शोभा अपने हुनर से बढ़ाती हैं।
सिंगारी देवी के पति जूठी राय किसान थे। इनकी कोई संतान नहीं है। पति की मौत 30 साल पहले हो गई थी। उसके बाद सिंगारी देवी अकेली पड़ गईं। उनके भतीजे पंचम राय देखभाल करते हैं। सिंगारी देवी बताती हैं कि उन्होंने गुलामी के दौर को भी देखा है। अंग्रेजों के जुल्म की कहानी बुजुर्ग सुनाते रहते थे। 135 की उम्र में भी वह चल-फिर लेती हैं। साथ ही स्वयं की देखभाल कर लेती हैं। वह बताती हैं कि उन्हें गीत गाने का बचपन से बड़ा शौक है। रिश्तेदारी या पड़ोस में होने वाले किसी भी विवाह समारोह में शुभ गीत गाया करती हैं। कहती हैं ढोलक की थाप सुनाई देते ही गीत जुबान से स्वत: फूट पड़ते हैं। भतीजे पंचम राय बताते हैं कि उनकी चाची पूरे परिवार का ख्याल रखती हैं। इतनी उम्र में उनमें आलस्य नाम की कोई चीज नहीं है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

नए साल पर सीएम आदित्यनाथ ने वनटांगिया समुदाय को दिया ये तोहफा

नए साल पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने महराजगंज जनपद के पनियरा ब्लाक में वनटांगिया समुदाय को सौगात दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वनटांगिया समुदाय के 3779 लोगों को आवासीय भूमि का पट्टा प्रदान किया।

2 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls