बारात में फायरिंग, दूल्हे का मामा घायल

Sant kabir nagar Updated Sat, 01 Dec 2012 12:00 PM IST
संतकबीरनगर। मेंहदावल कसबे में गुरुवार की रात एक बारात आई थी। द्वारपूजा के दौरान फायरिंग होने लगी। जिसमें दूल्हे के मामा घायल हो गए। घायल दूल्हे के मामा के सिर पर गोली लगी है और उसे गोरखपुर मेडिकल कालेज से लखनऊ केजीएमसी रेफर कर दिया गया है। घायल फरेंदा के निवासी तथा नगर पंचायत आनंदनगर के सभासद हैं।
मेंहदावल एवं फरेंदा प्रतिनिधियों के अनुसार बस्ती नगर क्षेत्र निवासी श्यामलाल वर्मा के बेटे श्रीकृष्ण की शादी मेंहदावल कसबे के सानी केवटहिया निवासी लक्ष्मीकांत वर्मा की बेटी से तय थी। बस्ती नगर से गुरुवार को मेंहदावल कसबे में बारात आई थी। ठाकुरद्वारा मोहल्ला स्थित एक धर्मशाला में बारात टिकी थी। धर्मशाला में ही समस्त वैवाहिक कार्यक्रम की व्यवस्था थी। बारात में दूल्हे के मामा महराजगंज जिले के नगर पंचायत आनंदनगर के सभासद कृष्ण कुमार वर्मा भी आए थे। द्वारपूजा के दौरान किसी ने हवाई फायरिंग कर दी। गोली सभासद कृष्ण कुमार वर्मा के सिर में लग गई। गोली लगने की घटना से बारात में अफरा-तफरी मच गई। चर्चा है कि कुछ व्यक्तियों के जरिए लाइसेंसी रिवाल्वर से हर्ष फायरिंग की जा रही थी और उसी बीच कुछ युवक फायरिंग के लिए असलहा उनसे छीन रहे थे। संयोग से उसी दौरान हुई फायरिंग में सभासद घायल हो गए। आनन-फानन में घायल सभासद को बारात पक्ष के लोग मेडिकल कालेज गोरखपुर ले गए। जहां प्राथमिक उपचार के बाद डॉक्टर ने सभासद की हालत नाजुक बता कर लखनऊ केजीएमसी के लिए रेफर कर दिया। इधर, घटना होते ही अफरा-तफरी के बीच सभी बाराती भाग निकले। आनन-फानन में वैवाहिक औपचारिकताएं पूरी करके लड़की की विदाई भी हो गई। खुशी और उत्साह का बना वातावरण लापरवाह और कुछ शरारती बारातियों की हरकत के चलते शोक में बदल गया। घायल का लखनऊ में इलाज चल रहा है और उसकी हालत नाजुक बताई जा रही है। एसओ मेंहदावल राकेश यादव ने बताया कि मामले की प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। तहरीर मिलने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

डीजीपी का आदेश भी बेअसर
संतकबीरनगर। डीजीपी का हर्ष फायरिंग पर प्रतिबंध का आदेश जनपद में बेअसर साबित हो रहा है। शादी समारोहों में लाइसेंसी असलहों के ले जाने का चलन और फायरिंग करने का शौक न केवल उल्लास के माहौल को मातम में बदल रहा है, बल्कि वहां मौजूद लोगों की जान भी जोखिम में डाल देता है। पुलिस अक्सर घटना के बाद ही हरकत में आती है। जिसकी वजह से ऐसी घटनाओं पर रोक नहीं लग पा रही है।
बारात में फायरिंग होने की घटनाएं पूर्व में भी हुईं हैं। करीब डेढ़ वर्ष पूर्व एक गांव में आई बारात में फायरिंग होने से एक सात वर्ष का मासूम बुरी तरह से घायल हो गया था। इस मामले में हत्या के प्रयास का मुकदमा भी दर्ज हुआ था। पिछले वर्ष महुली और धनघटा क्षेत्र के अलग-अलग गांवों में अलग-अलग तिथियों में बारात में द्वारपूजा के दौरान हुई फायरिंग में दो लोग बुरी तरह से घायल हो गए थे। कुछ साल पूर्व मेंहदावल थाना क्षेत्र के निवासी एक चर्चित नेता के लड़के के बारात में फायरिंग के दौरान एक व्यक्ति की गोली लगने से मौत हो गई थी।
डीजीपी का स्पष्ट आदेश है कि शादी समारोह और उत्सव आदि के अवसर पर फायरिंग पर कड़ाई से रोक लगाई जाए। ऐसा करने वालों पर मुकदमा दर्ज करते हुए उसके शस्त्र का लाइसेंस निरस्त कराया जाए। इतना ही नहीं जिस थानेदार के इलाके में फायरिंग होगी, उस पर भी कार्रवाई करने का आदेश है। मगर इस आदेश पर कड़ाई से अनुपालन न होने की वजह से कारगर रोक नहीं लग पा रही है और नतीजा यह हो रहा है कि बारात में फायरिंग से लोग घायल हो रहे हैं। गुरुवार की रात मेंहदावल कसबे के सानी केवटहिया में भी ऐसा ही हुआ।

शादी समारोह एवं उत्सव पर्व पर फायरिंग की घटना पर रोक लगाने के निर्देश समस्त थानाध्यक्षों को दिए गए हैं। वैसे पुलिस सतर्क दृष्टि रख रही है। ऐसे अवसर पर फायरिंग करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी और उनके लाइसेंस निरस्त कराए जाएंगे। मेंहदावल की घटना में जांच कर कार्रवाई के निर्देश एसओ को दिए गए हैं।
रामपाल, एसपी

Spotlight

Most Read

Shimla

वन भूमि से 416 पेड़ काटने के मामले में आरोपी गिरफ्तार

वन भूमि से 416 पेड़ काटने के मामले में आरोपी गिरफ्तार

20 जनवरी 2018

Related Videos

नए साल पर सीएम आदित्यनाथ ने वनटांगिया समुदाय को दिया ये तोहफा

नए साल पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने महराजगंज जनपद के पनियरा ब्लाक में वनटांगिया समुदाय को सौगात दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वनटांगिया समुदाय के 3779 लोगों को आवासीय भूमि का पट्टा प्रदान किया।

2 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper