सरयू नदी में हजारों लोेगोें ने लगाई श्रद्धा की डुबकी

Sant kabir nagar Updated Thu, 29 Nov 2012 12:00 PM IST
धनघटा/हैंसर। कार्तिक पूर्णिमा के पावन पर्व पर सरयू नदी के विभिन्न घाटों पर बुधवार को हजारों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाकर दान दिया। घाघरा नदी के बिड़हर, चाढ़ीपुर, रामबागे, मयंदी चहोड़ा आदि घाटों पर स्नान कर पूजा व गौदान आदि कर्म किए। श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़ व जय गंगा मैया के जयकारों से समूचा तहसील क्षेत्र भक्तिमय माहौल में डूब गया। सुबह करीब तीन बजे से शुरू हुई श्रद्धा की डुबकी पूरे दिन चलती रही। इस दौरान जिले के कोने-कोने से भक्तों की भीड़ घाटों पर स्नान के लिए पहुंची। बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं की भीड़ से रामजानकी मार्ग व खलीलाबाद उमरिया मार्ग पूरे दिन व्यस्त रहा। इस दौरान जगह-जगह पुलिस बल तैनात रहा।
कार्तिक पूर्णिमा पर्व पर स्नान के लिए जिलेे के कोने-कोने से भक्ताें का जनसैलाब सरयू नदी के विभिन्न घाटों पर पहुंचा, लेकिन सर्वाधिक भीड़ बिड़हर घाट पर देखने को मिली। यहां लगभग 25 से 30 हजार लोगाें ने स्नान के बाद सूर्य को अर्घ्य दिया और गोदान, अन्नदान भी किए। रामबागे घाट पर स्नान के लिए आए राजेन्द्र राय, दीपक लाल वर्मा, केशव दूबे, नरसिंह मिश्र, गणेश मौर्य, सचिन शर्मा आदि का कहना था कि गंगा मैया के पावन-पवित्र जल में स्नान कर के युगों-युगाें के कष्ट और पापों का अंत हो जाता है। इस दौरान भक्तों ने अपने इष्ट देव भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की तथा क्षेत्र के चांड़ीपुर, मयन्दी, चहोड़ा आदि घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रही।

मेले में की खरीददारी
इस दौरान इन घाटों पर लगे मेले में मिठाइयां, श्रृंगार, खिलौने, चाट की दुकानें सजी रही। मेले में पहुंचे लोगाें ने जमकर खरीददारी भी की। बच्चाें ने अपने मनपसन्द खिलौने खरीदे तो लड़कियों और महिलाओं ने श्रृंगार और मिठाइयों की खरीददारी की। वही कुछ लोग गृह उपयोगी चीजों सूपा, कहतरी आदि सामानोें की खरीददारी करते दिखे।

मुस्तैद रहे सिक्का निकालने वाले
सरयू नदी पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर स्नान करने आए श्रद्धालु जब पूजा पाठ करने के बाद नदी में सिक्के को नदी में गंगा मइया को दान करते थे तो इस दौरान नदी से सिक्के निकालने के लिए दर्जनों बच्चे व तमाम नाविक मुस्तैद थे। इसके लिए बाकायदा चुम्बक लगाकर रस्सी तैयार कर रखी थी। जिससे सिक्के को पानी से बाहर निकाला जा सके।

Spotlight

Most Read

National

पुरुष के वेश में करती थी लूटपाट, गिरफ्तारी के बाद सुलझे नौ मामले

महिला लड़कों के ड्रेस में लूटपाट को अंजाम देती थी। अपने चेहरे को ढंकने के लिए वह मुंह पर कपड़ा बांधती थी और फिर गॉगल्स लगा लेती थी।

20 जनवरी 2018

Related Videos

नए साल पर सीएम आदित्यनाथ ने वनटांगिया समुदाय को दिया ये तोहफा

नए साल पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने महराजगंज जनपद के पनियरा ब्लाक में वनटांगिया समुदाय को सौगात दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वनटांगिया समुदाय के 3779 लोगों को आवासीय भूमि का पट्टा प्रदान किया।

2 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper