अकीदत के साथ मेला स्थल पर रखे गए ताजिए

Sant kabir nagar Updated Sun, 25 Nov 2012 12:00 PM IST
सेमरियावां। कर्बला के मैदान में पैगंबरे इस्लाम के नवासे हजरत इमाम हुसैन और उनके साथियों की शहादत के गम में और उनकी याद में नौवीं और दसवीं मोहर्रम को मेले का आयोजन किया जाता है। क्षेत्र के कई गांवों में ऐतिहासिक मेले का आयोजन होता है। इन ताजियों को दसवीं मोहर्रम की शाम में मेला स्थल अथवा काल्पनिक कर्बला के समीप दफन कर दिया जाएगा।
क्षेत्र के ग्राम सालेहपुर, परसा शेख, मियां कुसुरु, शाहपुर में ऐतिहासिक मेले का आयोजन होता है। ताजिए हजरत इमाम हुसैन की मजार की आकृति में बनाए जाते हैं। इन ताजियों को देख कर अकीदतमंद कर्बला के शहीदों को याद करते हैं। नौवीं मोहर्रम की शाम में ही अधिकांश गांवों में ताजियों को चौक पर स्थापित किया जाता है। लोग इनके आसपास इकट्ठा हो कर हुसैन की शहादत को याद कर मातम करते हैं। ताजियों के पास ही फातेहा भी पढ़ते हैं। दसवीं मोहर्रम को हजरत इमाम हुसैन शहीद हुए थे। इसलिए सुबह ही लोग ताजियों को कर्बला स्थल पर लाते हैं। यह स्थान दस से पंद्रह गांवों के बीच एक होता है। दिन भर दर्शन करने के बाद इन ताजियों को कर्बला के समीप ही दफन कर दिया जाता है। नौवीं और दसवीं मोहर्रम को लोग रोजा रखते हैं। इस दिन विशेष प्रकार का पकवान पका कर गरीबों और बच्चों में बांटा जाता है।

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मेले लगने शुरू
संतकबीरनगर। खलीलाबाद, मगहर, अमरडोभा, हरदी, नौरो, मेंहदावल, धर्मसिंहवा, मेंहदूपार, छितही, महुली, धनघटा आदि ग्रामीण इलाकों में भी नवीं को सायंकाल से मेले लगने शुरू हो गए हैं। निर्धारित स्थलाें के चौक पर ताजिए स्थपित होने शुरू हुए। वहीं लोगों ने जुटना भी शुरू कर दिया है। दसवीं को मेले के बाद कर्बला के समीप ताजिए दफन होंगे। पुलिस प्रशासन व्यवस्था में लगा हुआ है।

हिंदू-मुस्लिम मिलजुलकर मनाते हैं मोहर्रम
विकासखंड बेलहर कला के ग्राम कुसरुखुर्द में करीब डेढ़ सौ साल से मोहर्रम के अवसर पर मेला लगता है। यहां ग्राम छितरापार, भिटवा, सौनौरा गुमानराय, मिश्रौलिया पराग, सांगठ, कूरीमनमन आदि गांवों के ताजिए दसवीं मोहर्रम को इकट्ठा होते हैं। मेले के आयोजक सैयद मोहम्मद दानिश ने बताया कि बहुत पहले गांव के प्रसिद्ध बुजुर्ग सैय्यदशाह गुलाम हजरत के आदेश पर यह मेला लगना शुरू हुआ था। यहां पर हजारों की तादाद में हिंदू और मुसलमान अकीदत के साथ ताजिए लेकर आते हैं और अपनी मन्नतें पूरी करते हैं।

मोहर्रम पर कर्बला और चौक की हुई विशेष सफाई
संतकबीरनगर। 25 नवंबर को मोहर्रम त्योहार के मद्देनजर शनिवार को नगर पालिका के कर्मचारियों के द्वारा कर्बला और चौक की विशेष सफाई की गई है। अधिशासी अधिकारी ने इस स्थानों का जायजा लेकर मातहतों को विशेष निर्देश दिया।
मोती नगर स्थित कर्बला के आस पास साफ-सफाई की गई और गड्ढों में मिट्टी डालकर उसे समतल किया गया। कर्बला के पास लाइट के लिए हाईमास्ट लगाए गए हैं। सभासद अरशद खान ने बताया कि साफ-सफाई करा दी गई है। इसके अलावा बंजरिया पश्चिमी, गोरखल में भी साफ-सफाई की व्यवस्था पूरी कर ली गई है और चूने का छिड़काव कर लिया गया है। अधिशासी अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि चौक पर साफ सफाई, चूना और प्रकाश की व्यवस्था कर दी गई है।

Spotlight

Most Read

Meerut

राहुल काठा की सुरक्षा में पेशी

राहुल काठा की सुरक्षा में पेशी

23 जनवरी 2018

Related Videos

नए साल पर सीएम आदित्यनाथ ने वनटांगिया समुदाय को दिया ये तोहफा

नए साल पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने महराजगंज जनपद के पनियरा ब्लाक में वनटांगिया समुदाय को सौगात दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वनटांगिया समुदाय के 3779 लोगों को आवासीय भूमि का पट्टा प्रदान किया।

2 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper