खुदा से लौ लगाने का पर्व है ईद-उल-अजहा

Sant kabir nagar Updated Sun, 28 Oct 2012 12:00 PM IST
मगहर/ संतकबीरनगर। बकरीद (ईद-उल-अजहा) का पर्व मुसलमान भाइयों ने अकीदत के साथ मनाया। शनिवार को हजरत इब्राहिम अलैहिस्सलाम की याद में पाक जानवर की कुर्बानी दी गई। ईदगाहाें में नमाज अदा की गई। दोनों समुदायों ने एक-दूसरे को बकरीद की मुबारकबाद दी और गले मिले। बकरीद पर्व को लेकर लोगों ने अपने विचार साझा किए-
नगर पंचायत मगहर के चूडीफरोश मोहल्ले की रहने वाली मोबस्सरा खातून ने कहा कि यह पर्व खुदा से लौ लगाने का है। यह दुनिया फानी है, इस लिए कोई ऐसा कार्य न करें जो अल्लाह के लिए ठीक नहीं है। पाक जानवरों के कुर्बानी का सिलसिला तीन दिनों तक चलेगा। इस पर्व की महत्ता को समझने की जरूरत है।
नगर पंचायत मगहर के पूर्व चेयरमैन नुरुज्जमा अंसारी ने कहा कि कुर्बानी का पर्व यह संदेश देता है कि खुदा की मोहब्बत और उनकी नजदीकी पाने के लिए अपना सब कुछ कुर्बान कर देना चाहिए। जिस तरह से हजरत इब्राहिम अलैहिस्सलाम ने खुदा को राजी खुशी करने के लिए अपने अजीज बेटे की कुर्बानी को तैयार थे। इस पर्व के संदेश को जेहन में उतार कर समाज में अमन चैन कायम करने की दिशा में सहयोग करने की जरूरत है।
नगर पंचायत मगहर के पूर्व सभासद मेंहदी हसन ने कहा कि कुर्बानी का पर्व हमें त्याग बलिदान की सीख देता है। हमें अपने अंदर पनप रहे अहम्र अहंकार को त्याग कर सिर्फ खुदा की बंदगी करनी चाहिए। कुर्बानी के पर्व पर हमें चाहिए कि अपने आस-पास के गरीबों का ख्याल करें। दूसरों को दुख देने के बजाए उनके दुखों को दूर करने में मदद करें।
चूडीफरोश मोहल्ला निवासी मकसूदुल हसन ने कहा कि तीन दिनों तक चलने वाली कुर्बानी में हम खुदा को खास तौर पर याद करते हुए उनकी बंदगी करते हैं। कुर्बानी के पर्व पर ईर्ष्या, राग, द्वेष को त्याग कर अमीर, गरीब की खाई पाट कर एक-दूसरे से प्रेम बांटते हैं। खुदा से दुआ करते हैं कि सभी इंसान एक-दूसरे से मोहब्बत करें। समाज में अमन चैन कायम रहे और भाईचारा का संदेश सलामत रहे।
प्रस्तुति : आफताब आलम अंसारी

Spotlight

Most Read

Dehradun

देहरादून: 24 जनवरी को कक्षा 1 से 12 तक बंद रहेंगे सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र

मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में बारिश की चेतावनी के चलते डीएम ने स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद करने के निर्देश जारी किए हैं।

23 जनवरी 2018

Related Videos

नए साल पर सीएम आदित्यनाथ ने वनटांगिया समुदाय को दिया ये तोहफा

नए साल पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने महराजगंज जनपद के पनियरा ब्लाक में वनटांगिया समुदाय को सौगात दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वनटांगिया समुदाय के 3779 लोगों को आवासीय भूमि का पट्टा प्रदान किया।

2 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper