वाटर कर्फ्यू में फंसे लोग, जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त

Sant kabir nagar Updated Tue, 18 Sep 2012 12:00 PM IST
संतकबीरनगर। बृहस्पतिवार से रुक-रुककर और पिछले 24 घंटे की लगातार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। गांव और शहर के लोग वाटर कर्फ्यू के चलते अपने घरों में दुबके रहे। दिहाड़ी मजदूर काम न पाने से परेशान थे और उनके परिवार के समक्ष रोटी का संकट उत्पन्न हो गया। कारोबारी ग्राहकों के न आने से खस्ताहाल थे। बारिश का असर यह रहा है कि देहात तो दूर शहर की भी सभी सड़कों पर पानी जमा हो गया। मुखलिसपुर रेलवे क्रासिंग से लेकर पुलिस बूथ तक तो तालाब जैसी स्थिति रही।
बृहस्पतिवार से रूक-रूककर हो रही बारिश रविवार की सुबह के बाद लगातार जारी है। लगातार बारिश का असर यह रहा कि नगरपालिका परिषद खलीलाबाद का वार्ड हो या शहर की सड़कें हर जगह पानी लग गया है। शहर के गोलाबाजार, शास्त्री नगर कालोनी, बीएसए कार्यालय, जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय, शास्त्री नगर कालोनी, डीएम कैंप कार्यालय, मुखलिसपुर चौराहा रोड, मेंहदावल बाईपास रोड के अलावा अन्य सड़काें की पटरियों पर पानी लग गया। जिसका असर यह हुआ कि पटरी व्यवसायी दुकान नहीं लगा पाए। डीएम कैंप कार्यालय के सामने सड़क पर घुटने भर पानी लग गया। शहर की नालियां जाम होने से पानी की निकासी नहीं हो पा रही थी। जिससे पानी सड़क की पटरियों पर फैल गया है। इससे पैदल चलने वालों को काफी दिक्कतें हो रही थीं। शहर की जलनिकासी व्यवस्था बदहाल होने से लोग प्रशासन को कोस रहे थे। इसका नजारा सड़कों पर देखा जा सकता है। मुखलिसपुर रेलवे क्रासिंग से लेकर पुलिस बूथ तक बाइक से या पैदल आने में लोगों को सौ बार सोचना पड़ रहा था। कुछ बाइक वाले गड्ढे में फंसकर गिर भी गए। उधर, दिहाड़ी मजदूरों की हालत तो और भी खराब हो गई। मजदूर मोहन, श्याम और सुंदर ने कहा कि मेहनत मजदूरी से घर का चूल्हा जलता है। लगातार हो रही बारिश से काम नहीं मिला। काम नहीं मिलने से पैसे नहीं मिले। घर का चूल्हा कैसे जलेगा, यह चिंता सता रही है। रिक्शा चालक विजय कुमार, मनोहर, टांसे और शत्रुजीत ने कहा कि बारिश के चलते उनका भी काम ठप पड़ गया है। शहर की सड़कों पर घुटने भर पानी लगा है। मुखलिसपुर रेलवे क्रासिंग के दक्षिण यात्रियों को ले जाना खतरे से खाली नहीं है।

बोले व्यवसायी, बदहाल है जलनिकासी व्यवस्था
शहर के व्यवसायी अजीत कुमार वर्मा, अलोक कुमार गुप्ता, रामलला गुप्ता, संजय पान वाले, दिलीप, कैलाश पोद्दार आदि ने कहा कि 24 घंटे से हो रही बारिश से कारोबार बुरी तरह से प्रभावित हो गया। सड़क पर पानी लग गया है। लोगों ने कहा कि हर साल बारिश में जलनिकासी की समस्या उत्पन्न होती है। जिला प्रशासन को चाहिए कि नगरपालिका में जल निकासी की समस्या का दूर कराने की दिशा में पहल करे।

बल्ली टूटने से ढहा छप्पर, पांच घायल
बेलहर। बखिरा थाना क्षेत्र गोहवनिया चौराहे पर सोमवार को बारिश के दबाव से छप्पर में चल रही एक जलपान की दुकान की ढह गई। दुकान की बल्ली टूट जाने से चार-पांच लोग घायल हो गए। जिसमें एक की हालत नाजुक बताई जा रही है। कुसम्हा गांव निवासी राजेंद्र कुमार मौर्य गोहवनिया चौराहे पर छप्पर में जलपान की दुकान चलाता है। सोमवार को करीब 12 बजे गोहवनिया गांव निवासी चंद्रभान, रामशब्द, पहलवान, लालमन दुकान में चाय पी रहे थे। उसी दौरान बल्ली टूट गई और छप्पर भरभरा कर गिर गया। उसके नीचे दबकर चाय पी रहे लोग और दुकानदार घायल हो गए। घायलों में चंद्रभान को गंभीर चोट भी लगी है। घायल को सीएचसी खलीलाबाद के चिकित्सकों ने गोरखपुर के लिए रेफर कर दिया।

बारिश से दो खपरैल के मकान ढहे
सांथा। विगत चार दिनाें से हो रही अनवरत वर्षा से सांथा ब्लाक क्षेत्र केे महदेवा नानकार गांव के दो गरीब परिवार के खपरैल के मकान ढह गए। संयोग ही था उसके किसी के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। लगातार बरसात से कच्चे मिट्टी के दीवाल पर खपरैल डाल रहने वाले महदेवा नानकार गांव के परदेशी पुत्र साधू विश्वकर्मा और मोहसिल पुत्र बुझारत का रिहायशी मकान सोमवार को दोपहर में ढह गया। ग्रामीणों के अनुसार मकान के कमजोर होने के कारण परिवार ने एहतियात बरतते हुए बच्चे को सुरक्षित स्थान पर कर दिया था। इससे कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ।





नगर के मुखलिसपुर चौराहे का ट्रांसफार्मर जला
संतकबीरनगर। मुख्यालय के मुखलिसपुर चौराहे पर लगा 160 केवीए का ट्रांसफार्मर सोमवार को सुबह अज्ञात कारणों से जल गया। इससे सैकड़ों घरों की सप्लाई बाधित हो गई है। हालांकि बरसात होने की वजह से आग का असर आसपास के क्षेत्रों में नहीं फैलने पाया। बिजली विभाग ने अगले दो दिनों तक यहां बिजली की सप्लाई की व्यवस्था प्रभावित रहने की आशंका जताई है।
सोमवार की सुबह पौने सात बजे अज्ञात कारणों से मुखलिसपुर चौराहे पर लगा 160 केवीए के ट्रांसफार्मर से तेज धुंआ उठने लगा। अचानक ट्रांसफार्मर भभक कर जल गया। जिससे सैकड़ों घरों में सप्लाई बंद हो गई। आसपास के लोगों ने इसकी सूचना बिजली विभाग को दी। मौके पर जेई विपिन सिंह और लाइनमैन पहुंचे। किंतु अनवरत वर्षा होने के कारण ट्रांसफार्मर मेें लगी आग बुझ चुकी थी। जेई विपिन सिंह का कहना है कि नमी आ जाने की वजह से ट्रांसफार्मर जल गया। उन्होंने बताया कि मोबाइल ट्रांसफार्मर एक अन्य स्थान पर लगाया गया है। ऐसे में वर्षा समाप्त होने के बाद ट्रांसफार्मर को ठीक कराया जाएगा।

रास्ता कटने से परेशानी बढ़ी
संतकबीरनगर। नाथनगर ब्लाक क्षेत्र के गजाधरपुर से चंदीपुर जाने वाला मार्ग बरसात की वजह से जगह-जगह कट गया है। जिससे ग्रामीणों का आवागमन प्रभावित है। गांव के प्रवीण चंद्र पांडेय ने बताया कि इस मार्ग पर मिट्टी से पटान किया गया है, जो लगातार हो रही बारिश के कारण जगह-जगह टूट गया। उन्होंने ग्राम प्रधान से मरम्मत कराने की मांग की है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

रायबरेली: गुंडों से दो बहनों की सुरक्षा के लिए सिपाही तैनात, सीएम-पीएम को लिखा था पत्र

शोहदों के आतंक से परेशान होकर कॉलेज छोड़ने वाली दोनों बहनों की सुरक्षा के लिए दो सिपाही तैनात कर दिए गए हैं। वहीं एसपी ने इस मामले में ठोस कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

24 जनवरी 2018

Related Videos

नए साल पर सीएम आदित्यनाथ ने वनटांगिया समुदाय को दिया ये तोहफा

नए साल पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने महराजगंज जनपद के पनियरा ब्लाक में वनटांगिया समुदाय को सौगात दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वनटांगिया समुदाय के 3779 लोगों को आवासीय भूमि का पट्टा प्रदान किया।

2 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper