बैंकों के लिए मुसीबत बना शिक्षकों का ट्रांसफर

Sant kabir nagar Updated Mon, 03 Sep 2012 12:00 PM IST
संतकबीरनगर। परिषदीय विद्यालयोें के शिक्षकोें के समायोजन के बाद अब उनके खाते को बदलना बैंकोें के लिए मुसीबत बन गया है। शिक्षकों के स्थानांतरण के बाद लगभग 900 खातों को बदला जाएगा। 394 स्थानांतरित शिक्षकों में से 300 शिक्षक ऐसे हैं, जिनका खाता बैंकों से संचालित हो रहा है। एक शिक्षक पर तीन खातों की जिम्मेदारी होती है।
बेसिक शिक्षा विभाग में बंद विद्यालयोें को खोलने के लिए और विद्यालयों में शिक्षकाें की कमी दूर करने के लिए समायोजन किया गया है। इस समायोजन प्रक्रिया के तहत जिले के 394 शिक्षकाें का तबादला किया गया। इन शिक्षकोें में से 300 शिक्षक ऐसे हैं, जो विद्यालय की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभा रहे हैं। उनके नाम से विद्यालय के तीन तीन खाते संचालित हैं। शिक्षकों के स्थानांतरण के बाद इन खातों को भी बदला जाएगा। खाताें के बदलने से एमडीएम सहित अन्य कार्य महीनों प्रभावित होने की संभावना है। शिक्षक बैंकों का चक्कर लगा कर खातों को बदलवाएंगे। करीब एक माह तक व्यवस्था चौपट होने की आशंका है। वहीं बैंकों के लिए भी खातों को बदलना परेशानी का सबब बनेगा।

विद्यालय पर इन खातों का होता है संचालन
1-ग्राम शिक्षा निधि खाता- इससे शिक्षामित्र का मानदेय निकाला जाता है।
2-विद्यालय प्रबंध समिति का खाता- इसमें निर्माण कार्य, स्कूल ड्रेेस, बैग, टीएलएम से संबंधित धनराशि आती है।
3-एमडीएम का खाता- इसमें कनवर्जन कास्ट, रसोइयों का मानदेय आता है।

गलत हुआ समायोजन : नरसिंह
प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष नरसिंह कुमार यादव ने कहा कि शिक्षकाें को परेशान करने के लिए समायोजन किया गया है। समायोजन की सूची को निरस्त किया जाए। शिक्षक स्थानांतरण होने के बार करीब एक माह तक खातों को बदलवाने में लगे रहेंगेे। जिससे पठन-पाठन व्यवस्था प्रभावित होगी।

नहीं होगी दिक्कत : बीएसए
बीएसए राम सिंह का कहना है कि इससे कोई परेशानी नहीं होगी। खातों में सिर्फ नाम बदला जाएगा। शिक्षक बैंक जाकर फार्म भरकर खाते से नाम बदलवा सकते हैं।

समायोजन सूची पर विरोध के उठे स्वर


संतकबीरनगर। समायोजन की सूची जारी होते ही शिक्षक संगठनों में विरोध के स्वर उठने लगे हैं। रविवार को उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने जूनियर हाईस्कूल परिसर में जिलाध्यक्ष नरसिंह कुमार यादव की अध्यक्षता में बैठक कर समायोजन सूची पर असंतोष व्यक्त किया।
बैठक को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष नरसिंह कुमार यादव ने कहा कि शिक्षकों का समायोजन आर्थिक धनादोहन के लिए किया गया है। उन्होंने कहा कि आर्थिक शोषण के साथ एकल शिक्षक को हटाकर उस विद्यालय पर दूसरा शिक्षक स्थानांतरित कर दिया गया है। शिक्षकों को जनपद के एक छोर से दूसरे छोर पर स्थानांतरित किया गया है। जिस विद्यालय पर छात्र संख्या नहीं है, वहां आर्थिक सुविधा लेकर दो-दो शिक्षक तैनात कर दिए गए हैं। समायोजन में बीएसए कार्यालय के एक लिपिक ने मनमाने तरीके से समायोजन किया है। उन्होंने कहा कि 3 सिंतबर को समस्त जिला कार्य समिति के पदाधिकारियों की बैठक बुलाई गई है। बैठक में विद्यालयोें में पठन-पाठन को ठप कर धरना-प्रदर्शन की रणनीति तय की जाएगी। इस अवसर पर संरक्षक गंगा प्रसाद यादव, जवाहर लाल गुप्त, जयराम वर्मा, रामनाथ यादव, शोएब अख्तर, रामलौट यादव, शिवचरन गुप्त, विनोद कुमार सहित अन्य शिक्षक पदाधिकारी मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

नए साल पर सीएम आदित्यनाथ ने वनटांगिया समुदाय को दिया ये तोहफा

नए साल पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने महराजगंज जनपद के पनियरा ब्लाक में वनटांगिया समुदाय को सौगात दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वनटांगिया समुदाय के 3779 लोगों को आवासीय भूमि का पट्टा प्रदान किया।

2 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper