जनपद को जमा करने होंगे 12 करोड़

Sant kabir nagar Updated Fri, 03 Aug 2012 12:00 PM IST
संतकबीरनगर। राष्ट्रीय बचत योजना में जनपद को 12 करोड़ रुपये जमा कराना होगा। शासन से निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति के लिए विभाग ने रणनीति तय कर ली है। डीएम ने समस्त विभागों के विगाभाध्यक्षों को लक्ष्य की पूर्ति हर हाल मेें किए जाने का निर्देश दिया है।
वित्तीय वर्ष 2012-13 में राष्ट्रीय बचत योजना की दीर्घकालीन प्रतिभूतियों के तहत जिले को 12 करोड़ जमा कराने का लक्ष्य निर्धारित हुआ है। समस्त सरकारी विभागों के विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए गए हैं कि डाकघर में वे अपने कर्मचारियों का न्यूनतम 100 रुपये का आरडी खाता खुलवा कर शत प्रतिशत वेतन बचत समूह योजना का गठन करें। सभी प्रकार की जमानत की धनराशि केवल राष्ट्रीय बचत प्रतिभूति के रुप में स्वीकार की जाए। तहसीलदार एवं खंड विकास अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है कि प्रत्येक न्याय पंचायत स्तर पर तथा शहरी क्षेत्र में प्रत्येक वार्ड स्तर पर इस योजना के तहत 10-10 सामान्य अभिकर्ता / महिला प्रधान अभिकर्ता नियुक्त कराने हेतु क्षेत्र के शिक्षित बेरोजगारों का चयन करें। उसकी सूची जिला बचत कार्यालय को भी प्रेषित करें। धान, गेहूं एवं गन्ना क्रय केंद्रों पर एक-एक राष्ट्रीय बचत अभिकर्ता संबंद्ध किए जाएंगे। किसानों को प्रेरित करके केंद्रों के जरिए होने वाले भुगतान की धनराशि का न्यूनतम 25 प्रतिशत अंशदान बचत की दीर्घकालीन योजनाओें में जमा कराएं। प्रत्येक विकास खंड में न्यूनतम 10 या 10 से अधिक पोटेंशियल वाले ग्रामों के प्रत्येक परिवार का डाकघर आरडी खाता खुलवाकर बचत ग्राम के रुप में आच्छादित किया जाए। आयकर की श्रेणी में आने वाले अधिकारियों / कर्मचारियों की आयकर की धारा 80 सी के अंतर्गत छूट प्राप्त प्रदान करने वाली योजनाओं जैसे राष्ट्रीय बचत पत्र, पीपीएफ पांच वर्षीय सावधी जमा खाता व वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाता 2004 में धन निवेश हेतु प्रेरित करके अधिक धनराशि जमा कराया जाएगा। डीआईओएस एवं बीएसए जनपद के समस्त जूनियर हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट विद्यालयों में संचायिका योजना का गठन कराएं। तहसील, विकास खंड, रजिस्ट्री विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, डीआईओएस, जिलापूर्ति, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला गन्ना अधिकारी, सहायक निंबंधक सहित 57 विभागों को वर्ष 12-13 में 2222.40 लाख रुपये का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिला बचत अधिकारी का कार्य देख रहे डीडीओ डाक्टर बब्बन उपाध्याय का कहना है कि राष्ट्रीय बचत योजना के निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उनका प्रयास होगा कि लक्ष्य से अधिक धनराशि जमा कराया जाए।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

नए साल पर सीएम आदित्यनाथ ने वनटांगिया समुदाय को दिया ये तोहफा

नए साल पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने महराजगंज जनपद के पनियरा ब्लाक में वनटांगिया समुदाय को सौगात दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वनटांगिया समुदाय के 3779 लोगों को आवासीय भूमि का पट्टा प्रदान किया।

2 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls