स्कूल चलो अभियान को लेकर गंभीर हुआ महकमा

Sant kabir nagar Updated Fri, 27 Jul 2012 12:00 PM IST
संतकबीरनगर। स्कूल चलो अभियान को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग गंभीर हो गया है। कोई भी बच्चा पढ़ाई से वंचित न रहे इसके लिए हर विद्यालय से स्कूल चलो अभियान की रैली 30 जुलाई को निकाली जाएगी।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राम सिंह ने समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिए है। जिसमें स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत 6 से 14 वर्ष के बच्चों का शत प्रतिशत नामांकन करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी के निर्देशानुसार जिले के समस्त परिषदीय प्राथमिक/ उच्च प्राथमिक विद्यालय/ सहायता प्राप्त विद्यालयों में विद्यालय स्तरीय रैली 30 जुलाई को सुबह 8 बजे निकाली जाएगी। जिसमें विद्यालय के बच्चे बैनर, पोस्टर और नारों के साथ स्टाफ सहित प्रतिभाग करें। उन्होंने कहा कि यह शासन की प्राथमिकता में है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।

हाउस होल्ड सर्वे को लेकर आयोजित होगी कार्यशाला
संतकबीरनगर। परिषदीय विद्यालयों में शत प्रतिशत नामांकन को लेकर होने वाले हाउस होल्ड सर्वे को सफल बनाने के लिए हर ब्लाकों में कार्यशाला आयोजित की जाएगी। जिला समन्वयकों की टीम कार्यशाला आयोजित कर अपनी रिपोर्ट बीएसए को देंगी।
राज्य परियोजना कार्यालय के निर्देश पर जिला समन्वयकाें को यह दायित्व सौंपा गया है कि उनके द्वारा सर्वे अवधि में कम से कम 15 ग्राम सभाओं/ वार्डों का सत्यापन व अनुश्रवण करें। सर्वे का रेंडम स्थलीय सत्यापन तथा सर्वे रजिस्टर एवं पत्रों की समीक्षा तथा अवलोकन करें। बीएसए राम सिंह ने समस्त जिला समन्वयकों को निर्देश दिया है कि हाउस होल्ड सर्वे समयावधि के अंदर पूर्ण करें। शिक्षकों/ शिक्षा मित्रों का एक दिवसीय कार्यशाला प्रत्येक बीआरसी पर दो फेरों में आयोजित की र्गई। उन्होंने कहा है कि कार्यशाला मेें प्रतिभाग करके अपनी अनुश्रवण आख्या उपलब्ध करावें।


बच्चों ने निकाली जन जागरूकता रैली
मगहर। विकास खंड खलीलाबाद के बयारा प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चों ने गुरुवार को स्कूल चलो अभियान के तहत जन जागरूकता रैली निकाली। रैली को हरी झंडी दिखाकर ग्राम प्रधान अमरनाथ चौहान ने रवाना किया।
ग्राम प्रधान अमरनाथ चौहान ने कहा कि रैली के माध्यम से अभिभावकों को जागरूक कर उनके बच्चों को पढ़ाई करने एवं स्कूल आने के लिए प्रेरित करने का प्रयास है। इसके तहत नि:शुल्क शिक्षा 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों को दी जाती है। गांव का एक भी बच्चा छूट न जाए क्याेंकि हर बच्चे का अधिकार है शिक्षा पाना। यही बच्चे शिक्षित होकर हमारा, परिवार, गांव, शहर व देश का नाम रोशन करते हैं। रैली बयारा चौराहा होते हुए फ्लोर मिल तक गई। इस अवसर पर प्रधानाध्यापक राम प्रकाश सिंह, राकेश कुमार, कमलेश सिंह, सुनीता, विनीता, रेखा, दुर्गेश, रामभवन सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

न्याय पंचायत सांडे़ कलां में निकली रैली
मेंहदावल। सर्व शिक्षा अभियान के तहत गुरुवार को सांडे़कलां न्याय पंचायत में सर्वशिक्षा अभियान रैली निकाली गई। जिसमें न्याय पंचायत के सभी विद्यालयों के बच्चों व शिक्षकों ने रैली में प्रतिभाग किया। रैली में जोरवां, नौगों, करमैनी, बनकसिया, बेलौहां, सांड़े कलां व खुर्द समेत कई गांवों में बच्चों ने सब पढ़ें, सब बढ़ें। शिक्षा है अनमोल रतन, पढ़ने का सब करो जतन। आधी रोटी खाएंगे, फिर भी पढ़ने जाएंगे नारे के साथ शिक्षा के प्रति अलख जगाई। रैली के दौरान समन्वयक जयगोविंद तिवारी ने कहा कि सभी अभिभावकगण अपने पाल्यों को शिक्षित करने का संकल्प लें। यदि कोई बच्चा शिक्षित होने से वंचित हो गया तो उसका असर हम शिक्षकों के साथ उन पर भी पड़ेगा। रैली में राकेश सिंह, राजेश, धर्मेंद्र पांडेय, अजय चौधरी, साहबलाल यादव, तस्लीम कौशर, नंदकिशोर पाठक, कृष्णकांत, वीरेश्वर, अमरेश चौधरी समेत कई लोग मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

नए साल पर सीएम आदित्यनाथ ने वनटांगिया समुदाय को दिया ये तोहफा

नए साल पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने महराजगंज जनपद के पनियरा ब्लाक में वनटांगिया समुदाय को सौगात दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वनटांगिया समुदाय के 3779 लोगों को आवासीय भूमि का पट्टा प्रदान किया।

2 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls