भारी रहा जातीय समीकरण

Sant kabir nagar Updated Sun, 08 Jul 2012 12:00 PM IST
मेंहदावल/संतकबीरनगर। नगर पंचायत मेंहदावल के चुनाव में सभी मुद्दों पर जातीय समीकरण भारी रहा। भाजपा द्वारा दिए गए विकास के नारे को भी जनता ने अनसुना कर दिया। जातीय ध्रुवीकरण के चलते बसपा ने मेंहदावल सीट पर जीत का झंडा गाड़ दिया है।
मेंहदावल नगर पंचायत की सीट पर भाजपा का कब्जा था। संपन्न हुए चुनाव में चेयरमैन रहे पवन तिवारी भाजपा के टिकट पर स्वयं चुनाव मैदान मेें थे। चुनाव के दौरान पवन विकास कार्य को गिनाकर वोट मांग रहे थे। लोगों का भी मानना था कि पवन तिवारी ने चेयरमैन रहते ढेर सारी सड़कों का निर्माण कराने के साथ साथ प्रकाश व्यवस्था को दुरुस्त किया है। जिसका लाभ उन्हें चुनाव में मिलेगा। परंतु जब वोटों की गिनती शुरू हुई तो शुरूआती दौर में ही लगने लगा कि विकास का नारा फुस्स हो जाएगा। बसपा के परंपरागत वोट के ध्रुवीकरण और जायसवाल उम्मीदवार के चलते इस सीट पर बसपा के समर्थित उम्मीदवार मोती जायसवाल विजयी रहे।
बसपा को दूसरी बार मिली अध्यक्ष पद पर सफलता
मेंहदावल/संतकबीरनगर। मुरली सिंह तथा अयोध्या प्रसाद लंबे समय तक निर्विरोध मेंहदावल टाउन एरिया के चेयरमैन रहे। वर्ष 1989/90 में इस सीट पर हुए चुनाव में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के वीरेंद्र सिंह ने अध्यक्ष पद पर अपनी जीत दर्ज की। जबकि मेंहदावल कस्बा जनसंघ का गढ़ माना जाता था। वर्ष 1994/95 में एक बार फिर चुनाव हुआ और सभी प्रत्याशियों को पीछे छोड़ते हुए निर्दलीय प्रत्याशी राधेश्याम कांदू ने अपना परचम लहरा दिया। वर्ष 1999 में जब चुनाव का विगुल बजा तो जातीय समीकरण के आगे सभी प्रत्याशी ढेर हो गए। बसपा प्रत्याशी के रूप मेें चुनाव मैदान में उतरे रामनयन निषाद के चलते निषाद तथा हरिजन वोटर एकजुट हो गए और पहली बार टाउन एरिया के चुनाव में नीला झंडा फहरा। वर्ष 2005/06 में भाजपा ने युवा कार्यकर्ता पवन तिवारी को चुनाव मैदान में उतारा और इस सीट पर कमल खिल उठा।

नगर पंचायत मेंहदावल के अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों को मिले मत
प्रत्याशी दल प्राप्त मत
मोती जायसवाल बसपा समर्थित 3,784
पवन तिवारी भाजपा 2,424
जहीरूद्दीन अंसारी कांग्रेस 2,002
अहमद अली पीस पार्टी 1,942
रामनयन सपा समर्थित 1,139
अजय निर्दल 320
ध्रुवचंद निर्दल 274
बजरंगी निर्दल 134
सुभद्रा निर्दल 182
हरिशंकर निर्दल 98
वीरेंद्र निर्दल 97
कोलाहल निर्दल 79
असगरी बानो निर्दल 38
सचिंद्र कुमार निर्दल 56

Spotlight

Most Read

Hapur

अब जिले में नहीं कटेंगे बूढ़े हो चुके फलदार वृक्ष

अब जिले में नहीं कटेंगे बूढ़े हो चुके फलदार वृक्ष

22 जनवरी 2018

Related Videos

नए साल पर सीएम आदित्यनाथ ने वनटांगिया समुदाय को दिया ये तोहफा

नए साल पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने महराजगंज जनपद के पनियरा ब्लाक में वनटांगिया समुदाय को सौगात दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वनटांगिया समुदाय के 3779 लोगों को आवासीय भूमि का पट्टा प्रदान किया।

2 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper