मेंहदावल और हरिहरपुर की मतगणना का होगा प्रसारण

Sant kabir nagar Updated Fri, 06 Jul 2012 12:00 PM IST
संतकबीरनगर। सात जुलाई को होनी वाली मतगणना की तैयारियों में जिला प्रशासन जुट गया है। गुरुवार से मतगणना स्थल पर बैरिकेटिंग का कार्य शुरू हो गया। डीएम, एसपी और एडीएम ने मतगणना की तैयारियों का जायजा लिया। आयोग का फरमान है कि जिला मुख्यालय से दूर के मतगणना की वेबकास्टिंग (प्रसारण) कराई जाए। जिससे डीएम, प्रेक्षक और जोनल मजिस्ट्रेट तहसीलों पर होनी वाली मतगणना को भी देख सकें।
एडीएम भोलानाथ मिश्र ने बताया कि मतगणना की वेबकास्टिंग कराई जाएगी। नगरपालिका परिषद खलीलाबाद और नगर पंचायत मगहर की मतगणना एचआर पीजी कालेज खलीलाबाद में होगी। यहां डीएम आदि खुद उपस्थित होंगे। अत: इन दोनों जगहों के लिए वेबकास्टिंग नहीं कराई जाएगी। वहीं नगर पंचायत मेंहदावल की मतगणना डीएवी इंटर कालेज मेंहदावल और नगर पंचायत हरिहरपुर की मतगणना द्वाबा विकास इंटर कालेज धनघटा में होगी। इन दोनों जगहों की वेबकसस्टिंग कराई जाएगी।
मेंहदावल और हरिहरपुर की मतगणना के लिए कंप्यूटर, वेब कैमरा मुहैया कराने के साथ एक आपरेटर की ड्यूटी लगाई गई है। जिससे मतगणना की वेबकास्टिंग की जा सके। नाथनगर के एपीओ की ड्यूटी हरिहरपुर नगर पंचायत की मतगणना में तथा मेंहदावल के एपीओ को मेंहदावल की गणना के लिए लगाया गया है। बीडीओ मेंहदावल का टेलीफोन, ब्राडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी सहित डीएवी इंटर कालेज मेें तथा नाथनगर के बीडीओ का टेलीफोन, ब्राडबैंड समेत अन्य जरूरी उपकरण द्वाबा विकास इंटर कालेज धनघटा को ट्रांसफर कर दिया गया है। एचआरपीजी कालेज में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। मतगणना के लिए एक-एक कार्यपालक की तैनाती की गई है। जिसमें तीनों तहसीलोें के तहसीलदार को कार्यपालक नियुक्त किया गया है।
मतगणना ड्यूटी में लगे कर्मियों को 7 जुलाई को सुबह 7 बजे बुलाया गया है। मतगणना केंद्र से 200 मीटर दूरी पर पार्किंग की व्यवस्था के निर्देश हैं। प्रत्याशी या अभिकर्ता मोबाइल, लैबटाप, टैबलेट या सेलुलर फोन लेकर अंदर प्रवेश नहीं करने पाएंगे। पेयजल की व्यवस्था के लिए टैंकर रहेगा। हर राउंड की गणना की जानकारी देने के लिए लाउडस्पीकर की व्यवस्था रहेगी। कार्मियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा व्यवस्था की गई है। डीएम और प्रेक्षक जनपद मुख्यालय के मतगणना केंद्र पर बैठकर वेबकास्टिंग के जरिए तहसीलों पर होने वाली गणना का भी पर्यवेक्षण ठीक प्रकर से कर सकेंगे।

माइक्रो आब्जर्बर करेंगे मतगणना की निगहबानी
संतकबीरनगर। निष्पक्ष ढंग से मतगणना को संपन्न कराने के लिए माइक्रो आब्जर्बर की नियुक्ति की गई है। नगर पालिका परिषद खलीलाबाद में उमेश कुमार यादव अधिशासी अभियंता ड्रेनेज खंड को तथा पीएमजेएसवाई के एक्सीएन चंद्रप्रकाश को नगर पंचायत मगहर के लिए माइक्रो आब्जर्बर नियुक्त किया गया है। पीडी मुजाहिदुल अहसन को नगर पंचायत हरिहरपुर तथा वाईके शर्मा एक्सीएन प्रांतीय खंड को नगर पंचायत मेंहदावल का माइक्रो आब्जर्बर बनाया गया है। एडीएम भोलानाथ मिश्र का कहना है कि माइक्रो आब्जर्बर मतगणना को पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने में सहयोग करेंगे।

त्रिस्तरीय सुरक्षा के घेरे में होगी मतगणना
संतकबीरनगर। निकाय चुनाव की मतगणना त्रिस्तरीय सुरक्षा के घेरे मेें होगी। पुलिस महकमे ने सुरक्षा के तगडे़ इंतजाम किए हैं। एडीएम भोलानाथ मिश्र ने बताया कि आयोग का निर्देश है कि त्रिस्तरीय सुरक्षा के बीच गणना कराई जाए। मतगणना क्रेंद के बाहरी द्वार पर फोर्स लगाई जाएगी। अंदर मतगणना कक्षों के दरवाजे पर और मतगणना कक्षों के अंदर एवं बैरिकेटिंग के बाहर फोर्स की तैनाती की जाएगी। पहचान पत्र के आधार पर ही मतदान ड्यूटी में लगे कर्मी अथवा निर्वाचन अभिकर्ता या मतदान अभिकर्ता अंदर घुस पाएंगे।

खास बातें
मतगणना ड्यूटी में कुल 100 कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।
नगरपालिका परिषद खलीलाबाद समेत तीनों नगर पंचायतों की मतगणना के लिए कुल 21 टेबल स्थापित किए जाएंगे।
नगरपालिका परिषद खलीलाबाद में मतगणना के लिए कुल 11 टेबल बनाए गए हैं।
नगर पंचायत मगहर की मतगणना 3 टेबलों पर की जाएगी।
नगर पंचायत हरिहरपुर की मतगणना के लिए 2 टेबल बनाए गए हैं।
नगर पंचायत मेंहदावल की मतगणना कुल 5 टेबलों पर की जाएगी।

डीएम ने लिया मतगणना स्थल का जायजा
धनघटा। स्थानीय तहसील मुख्यालय स्थित द्वबा विकास इंटर कालेज धनघटा में हरिहरपुर नगर निकाय चुनाव की मतगणना के लिए बनाए गए काउंटरों का स्थलीय निरीक्षण जिलाधिकारी राजेश कुमार ने किया। निरीक्षण के दौरान मौजूद उपजिलाधिकारी दीनानाथ उपाध्याय व तहसीलदार विनय कुमार से मतगणना स्थल पर बनाए गए टेबलों व व्यवस्था की जानकारी ली। मतगणना के लिए दो टेबल लगाए गए हैं। जिलाधिकारी ने मतगणना स्थल में लगाए गए बल्ली व टेबलों को इधर-उधर हटवा कर व्यवस्था सुदृढ़ करने के बारे में आवश्यक निर्देश भी दिए। इस अवसर पर एसपी संतकबीरनगर आरपी चतुर्वेदी, नायब तहसीलदार संतोष कुमार, सीओ एमए सिद्दीकी, योगेश कुमार, एसओ धनघटा विजय शंकर शर्मा सहित दर्जनों लोग मौजूद थे।

वोटिंग में महिलाओं का रहा दबदबा
पुरुषों की तुलना में 5.91 प्रतिशत अधिक महिलाओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया
हरिहरपुर, मेंहदावल और मगहर में जमकर की वोटिंग
खलीलाबाद नगरपालिका परिषद में रहीं पुरुषों से पीछे
संतकबीरनगर। शिक्षा, चिकित्सा समेत हर क्षेत्रों में अपना झंडा गाड़ चुकी महिलाएं लोकतंत्र को मजबूत करने में भी पुरुषों से आगे निकल गईं हैं। जिले में संपन्न हुए निकाय चुनाव के मतदान में महिलाओं ने पुरुषों की तुलना में अधिक मतदान करके यह जता दिया कि वे अपने मताधिकार के प्रति काफी सचेत हैं। जिले के तीनों नगर पंचायतों में महिलाओं ने पुरुषों की तुलना में अधिक मतदान किया।
नगर पंचायत हरिहरपुर में मतदान के लिए 10 बूथ बनाए गए थे। यहां कुल 7,923 मतदाता थे। जिसमें 4,261 पुरुष तथा 3,662 महिला वोटर थी। यहां कुल 5,134 मत पडे़ थे। जिसमें 2,647 पुरुष और 2,487 महिला वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वोटिंग प्रतिशत में 62 प्रतिशत पुरुष और 67.91 प्रतिशत महिलाओं ने वोट दिया। पुरुषों की तुलना में 5.91 प्रतिशत अधिक महिलाओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
नगर पंचायत मेंहदावल में कुल 22,486 मतदाता थे। यहां वोटिंग के लिए कुल 23 बूथ बनाए गए थे। इस नगरपंचायत में 11,999 पुरुष और 10,487 महिला वोटर रहीं। यहां कुल 13,105 मतदाताओें ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिसमें 6,866 पुरुष और 6,239 महिला वोटरों ने वोट डाला। यहां 57.2 फीसदी पुरुष और 59.4 फीसदी महिलाओं ने वोट डाले। पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं ने 2.2 प्रतिशत अधिक मताधिकार का प्रयोग किया। नगरपालिका परिषद खलीलाबाद में कुल 51.58 फीसदी वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिसमें 52.7 फीसदी पुरुष और 50.2 फीसदी महिलाओं ने वोट डाला। केवल नगरपालिका परिषद खलीलाबाद ही ऐसा रहा, जहां महिलाओं ने पुरुषों से कम संख्या में वोट डाले। नगर पंचायत मगहर में कुल 59.78 फीसदी मतदान हुआ। जिसमें 58.57 प्रतिशत पुरुषों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जबकि 61.16 फीसदी महिलाओें ने वोट डाले। यहां पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने 2.59 फीसदी अधिक मतदान किया।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

नए साल पर सीएम आदित्यनाथ ने वनटांगिया समुदाय को दिया ये तोहफा

नए साल पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने महराजगंज जनपद के पनियरा ब्लाक में वनटांगिया समुदाय को सौगात दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वनटांगिया समुदाय के 3779 लोगों को आवासीय भूमि का पट्टा प्रदान किया।

2 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper