तीन प्रत्याशियोें का पर्चा खारिज

Sant kabir nagar Updated Fri, 15 Jun 2012 12:00 PM IST
संतकबीरनगर। निकाय चुनाव के लिए गुरुवार को नामांकन पत्रों की जांच हुई। जांच में कुल तीन प्रत्याशियों का पर्चा निरस्त हुआ। जिसमें खलीलाबाद और हरिहरपुर में एक-एक पर्चा अध्यक्ष का निरस्त हुआ और मेंहदावल में एक पर्चा सभासद प्रत्याशी का खारिज हुआ।
निकाय चुनाव कार्यालय के सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी प्रेम प्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि गुरुवार को नामांकन पत्रों की जांच हुई। जिसमें खलीलाबाद में अध्यक्ष पद के प्रत्याशी शिवकुमार का पर्चा खारिज हो गया। आयोग ने अध्यक्ष पद के लिए 30 वर्ष उम्र होने का मानक निर्धारित किया है। जबकि अध्यक्ष पद के दावेदार शिवकुमार की उम्र 30 वर्ष से कम होना जांच में पाया गया। जिसके कारण उनका पर्चा खारिज हो गया। इसी तरह नगर पंचायत हरिहरपुर में अध्यक्ष पद के दावेदार मीना पत्नी उदय प्रताप का पर्चा भी आयोग के मानक से कम उम्र होने के कारण खारिज हो गया। नगर पंचायत मेंहदावल मेें सभासद के एक दावेदार का पर्चा निरस्त हुआ। उनका कहना है कि मगहर में अध्यक्ष एवं सभासद के लिए दाखिल सभी उम्मीदवारों के पर्च सही पाए गए।
दो प्रत्याशियों को नोटिस जारी
हटवाए गए दीवालों पर चिपकाए गए पोस्टर
दिन भर चला प्रशासन का अभियान
मेंहदावल/संतकबीरनगर। मेंहदावल नगर पंचायत चुनाव में विभिन्न प्रत्याशियों द्वारा जगह-जगह लगाए गए पोस्टर व होर्डिंग पर प्रशासन की निगाह आज टेढ़ी रही। जहां एक तरफ पोस्टर फाड़े गए, वहीं दूसरी तरफ पोस्टर लगाने वाले दो प्रत्याशियों के खिलाफ उप जिलाधिकारी ने सख्त रुख अपनाते हुए नोटिस जारी कर दिया।
मेंहदावल नगर पंचायत चुनाव में पर्चा दाखिले से फुर्सत होने के बाद गुरुवार को अधिकारियों ने सख्त रुख अपनाते हुए प्रत्याशियों द्वारा चुनाव आयोग के निर्देश के बाद नगर पंचायत क्षेत्र में पोस्टर व होर्डिंग लगाए जाने को लेकर एतराज जताते हुए कार्रवाई शुरू की। एसडीएम डीएस चौधरी, सीओ आरएस शर्मा के नेतृत्व में मेंहदावल बस स्टैंड, ठाकुर द्वारा, अंजहिया बाजार आदि स्थानों पर मकानों व दीवारों पर लगे पोस्टर फाड़े गए। वहीं वाहनों की जांच के लिए सघन चेकिंग अभियान भी किया गया। स्टीकर लगे एक वाहन का चालान किया गया। वहीं दो प्रत्याशियों के खिलाफ एसडीएम ने नोटिस जारी की है। इस दौरान एसओ अनूप कुमार शुक्ल, एसआई घनश्याम शर्मा, राजेंद्र यादव समेत अन्य पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

नगर निकाय चुनाव के लिए भाजपा ने कसी कमर
संतकबीरनगर। भाजपा ने नगरपालिका परिषद चुनाव में पार्टी द्वारा घोषित अध्यक्ष और सभासद के प्र्रत्याशियाें के नामांकन के बाद संचालन समिति गठित कर उन्हें प्रचार प्रसार की जिम्मेदारी सौंपी गई है। खलीलाबाद के भाजपा चुनाव प्रभारी संजीव राय ने बताया कि चुनाव संचालन समिति के 20 सदस्याें में बलराम यादव, श्रीराम चौहान, इंद्रजीत मिश्र, अष्टभुजा प्रसाद शुक्ल, द्वारिका प्रसाद, शरद त्रिपाठी, जय चौबे, त्रयंबक नाथ त्रिपाठी, वीरेंद्र बहादुर सिंह, दुर्गा राय, सेतभान राय, जगदंबा श्रीवास्तव, दीपू सिंह, आलोक सिंह, केके खन्ना, उर्मिला त्रिपाठी, सारबती देवी, रामललित चौधरी, मनोज पांडेय और श्याम बिहारी हैं। जिला संयोजक बलराम यादव ने बताया कि पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ परामर्श कर चुनाव प्रभारी एवं सेक्टर प्रभारी बनाए जाएंगे।

कर्मचारियों को मिलेगी पोस्टल बैलेट वोटिंग की सुविधा
संतकबीरनगर। पोस्टल बैलेट पेपर के जरिए चुनाव में नियुक्त कर्मियों को वोट डालने की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए कर्मचारियों को प्रपत्र क दिया जाएगा। 19, 20 जून को प्रशिक्षण में कर्मचारियों को प्रपत्र क भरकर जमा करना होगा। कलेक्ट्रेट में वोटिंग कंपार्टमेंट स्थापित किया जाएगा। वहां मतपेटी रखी जाएगी। यदि कोई उम्मीदवार निगरानी के लिए अपना आदमी नियुक्त करना चाहता है तो कर सकता है। मतदानकर्मियों को साथ में पहचान पत्र और नियुक्ति पत्र लाना होगा। कर्मचारियाें को प्रपत्र ग अपने विभागाध्यक्ष से प्रमाणित कराना होगा। बीएसए, डीआईओएस समेत अन्य विभागों के विभागाध्यक्ष वहां मौजूद रहेंगे। पोस्टल बैलेट पेपर वोटिंग की सुविधा के लिए प्रपत्र क, ख, ग और घ का प्रयोग अनिवार्य रुप से करना होगा। मतपत्र ट्रेजरी के डबल लाक में उसी तिथि में सुरक्षित रखवा दिया जाएगा।

बगैर अनुमति के चल रही राजनीतिक दलों के झंडे लगे 9 गाडियां सीज
संतकबीरनगर। आचार संहिता के अनुपालन में गुरुवार को एसडीएम सदर एवं सीओ ने राजनीतिक दलों के झंडे लगे वाहनों की चेकिंग की। इसके अलावा सार्वजनिक स्थल पर लगाए गए पोस्टर, बैनर ,होर्डिंग्स हटवाए गए। एसडीएम विनय कुमार सिंह एवं सीओ अनिल कुमार ने बताया कि बगैर अनुमति के झंडे लगी 5 गाडियां पकड़ी गईं। पकड़ी गईं गाड़ियों में भाजपा, सपा और पीपीआई की गाडियां शामिल हैं। इसके अलावा चार दो पहिया पकड़ी गईं। आचार संहिता के उल्लंघन में पकड़ी गई गाड़ियों को सीज कर दिया गया।

प्रत्याशी की मौत पर टलेगा चुनाव
सिर्फ मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रत्याशी के लिए ही शर्ते होगी लागू
आयोग ने जारी किया फरमान
संतकबीरनगर। मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रत्याशी की मौत हो जाने की दशा में ही नगर निकाय चुनाव टलेगा। तात्कालिक या अनंतिम रुप से सामयिक प्रोविजनल पंजीकृत दलों एवं निर्दलीय प्रत्याशियों की मृत्यु पर मतदान स्थगित नहीं किया जाएगा। इस बावत जय प्रकाश सिंह संयुक्त आयुक्त राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश ने प्रदेश के समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों को पत्र भेजा है। एडीएम भोलानाथ मिश्र का कहना है कि आयोग का स्पष्ट निर्देश है कि मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रत्याशी की मृत्यु होने की दशा में चुनाव टलेगा। निर्दलीय प्रत्याशी की मौत हो जाने की दशा में चुनाव नहीं टलेगा।

राजपत्रित अधिकारियों को मजिस्ट्रेट का अधिकार
संतकबीरनगर। राजपत्रित अधिकारियों को शासन ने कार्यपालक मजिस्ट्रेट का अधिकार प्रदान किया है। एडीएम भोलानाथ मिश्र ने बताया कि निकाय चुनाव के मद्देनजर शासन ने ऐसा निर्णय लिया है। समस्त विभागोें के राजपत्रित अधिकारियों को मजिस्ट्रेट का अधिकार मिल गया है। अब वह स्वयं निर्णय ले सकेंगे। विषम परिस्थितियों में लाठीचार्ज से लेकर गोली चलाने का आदेश तक निर्गत कर सकेंगे।

मतदान के 48 घंटे पूर्व बंद होंगी मदिरा की दुकानें
संतकबीरनगर। मतदान के 48 घंटे पूर्व मदिरा की दुकानें बंद किए जाने का आदेश आयोग ने दिया है। एडीएम भोलानाथ मिश्र ने बताया कि जिस दिन मतदान होगा, उससे 48 घंटे पूर्व जिले में स्थित देशी मदिरा, विदेशी मदिरा, बीयर, भांग, ताड़ी की समस्त दुकानें बंद करा दी जाएंगी। मतगणना के दिन भी दुकानें बंद रहेंगी।

पुरुष श्रेणी में माने जाएंगे किन्नर
संतकबीरनगर। किन्नरों को पुरुष श्रेणी में माना जाएगा। ऐसा फरमान आयोग ने जारी किया है। एडीएम का कहना है कि आयोग ने माना है कि किन्नर/ हिजड़ा पुरुष श्रेणी में रखे जाएं। किन्नर अपनी जो जाति बताएगा और जिस जाति का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेगा, उसे उसी जाति के आधार पर निर्वाचन लड़ने की अनुमति प्रदान की जाएगी।

ऐसे रहेगा मतपत्र में प्रत्याशियों का नाम
संतकबीरनगर। मतपत्र में सबसे ऊपर पंजीकृत राजनीतिक दल के प्रत्याशी का नाम रहेगा। प्रत्याशियों का नाम हिन्दी वर्णमाला में अंकित रहेगा। उसके बाद अमान्यता प्राप्त पंजीकृत दल, तात्कालिक या अनंतिम रुप से सामयिक प्रोविजनल पंजीकृत दल के प्रत्याशियों का नाम रहेगा। उसके बाद निर्दलीय प्रत्याशियों का नाम मत पत्र में हिन्दी वर्णमाला में रहेगा। उक्त आशय की जानकारी एडीएम ने दी।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र को चाकू मारने वाली छात्रा को मिली जमानत

ब्राइटलैंड स्कूल में कक्षा एक के छात्र रितिक शर्मा को चाकू से गोदने की आरोपी छात्रा को जेजे बोर्ड ने 31 जनवरी तक के लिए शुक्रवार को अंतरिम जमानत दे दी।

19 जनवरी 2018

Related Videos

नए साल पर सीएम आदित्यनाथ ने वनटांगिया समुदाय को दिया ये तोहफा

नए साल पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने महराजगंज जनपद के पनियरा ब्लाक में वनटांगिया समुदाय को सौगात दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वनटांगिया समुदाय के 3779 लोगों को आवासीय भूमि का पट्टा प्रदान किया।

2 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper