गन्ना बकाया पर फूटा किसानों का गुस्सा

Saharanpur Updated Mon, 24 Feb 2014 05:30 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
गंगोह(सहारनपुर)गन्ना बकाया भुगतान न होने से नाराज भाकियू ने लखनौती जोन के 14 गन्ना क्रय केंद्रों की आपूर्ति ठप कर दी। कार्यकर्ताओं और किसानों ने तौल लिपिकों और मिल अधिकारियों को भी बंधक बना लिया। किसानों का कहना है कि जब तक बकाया का भुगतान नहीं होगा वे विरोध जारी रखेंगे। शाम करीब सात बजे पुलिस और मिल अफसरों ने आकर कल किसानों की प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष वार्ता का आश्वासन देने पर बंधकों को मुक्त करवाया।
विज्ञापन

भाकियू के बैनर पर रविवार अपराह्न करीब गन्ना किसानों ने लखनौती जोन के शकरपुर, भगवानपुर, सराजपुर, सिकंदरपुर, ततारपुर कलां, दौलतपुर, बेगी, माजरी, उमरपुर, कुंडा कलां व खुर्द, लखनौती सहित 14 क्रय केंद्रों का तौल बंद करा दिया। उन्होंने वहां से मिल में जा रहे गन्ना भरे वाहनों को भी रोककर मिल को गन्ने की आपूर्ति भी बंद करवा दी। किसानों ने तौल केंद्रों पर मोजूद तौल लिपिकों सूफियान, ओमपाल, सतीश, अमित, संजीव, योगेंद्र सिंह आदि को बंधक बना लिया। मौके पर पहुंचे केन मैनेजर सिताब सिंह, डिप्टी केन मैनेजर आदर्श राठी और अजय पंवार को भी किसानों ने बंधक बना लिया। शाम सात बजे पुलिस और मिल अफसरों के मनाने और कल प्रशासनिक अफसरों के समक्ष वार्ता कराने के आश्वासन पर किसान माने और बंधक बनाए लोगों को मुक्त किया।
किसानों का कहना है कि उनकी अर्थिक स्थिति इतनी खराब है कि वे मजदूरी का पैसा भी नहीं दे पाते हैैं। मिल ने अपने खाद का पैसा भी काट लिया है। भाकियू के मंडल महामंत्री देशपाल सिंह, जिला उपाध्यक्ष डा. ओमपाल, ब्लाक अध्यक्ष बृजपाल, मेहरबान, राजबीर सिंह, अरविंद, अनवर, महबूब, परविंद्र, इलमुददीन, पवन सिंह, ओमसिंह, अब्बास अली, केहर सिंह, रामबलि आदि किसान इस मौके पर मौजूद रहे।
उधर, उत्तम शुगर मिल के प्रशासनिक अधिकारी आईपी यादव का कहना है कि मामला गन्ना बकाया का नहीं है। उन्होंने मिल के एक अधिकारी को हटाया है और वह भाकियू को लेकर दबाव बनाने के लिए यह कार्रवाई करवा रहा है। मिल ने गन्ने का 25 दिसंबर तक का भुगतान कर दिया है। उनका दावा है कि यह भुगतान जिले में सबसे अधिक है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us