ऐतिहासिक म्हाड़ी मेले में उमड़ा आस्था का सैलाब

Saharanpur Updated Wed, 26 Sep 2012 12:00 PM IST
सहारनपुर। मानकमऊ स्थित जाहरवीर गोगा की म्हाड़ी पर मंगलवार से शुरू हुए ऐतिहासिक मेले के पहले ही दिन आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। करीब डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने म्हाड़ी पर माथा टेका और मन्नत पूरी होने पर निशान चढ़ाए। सोमवार देर रात से ही जिले भर से ही श्रद्धालुओं का पैदल और वाहनों से म्हाड़ी पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। मंगलवार को चारो तरफ लोगों की भीड़ नजर आई।
श्रद्धालुओं की भीड़ का आलम यह रहा कि अंबाला रोड पर शुगर मिल से लेकर म्हाड़ी स्थल तक करीब पांच किलोमीटर तक महिला, पुरुष औप बच्चों की कतार लगी रहीं। म्हाड़ी स्थल पर सबसे अधिक मारामारी रही। यहां निशानों को लेकर पहुंचे श्रद्धालुओं की कतार लगी रही और निशान एवं चढ़ाने का क्रम चलता रहा। हालत यह रहे ति पुलिस और एनसीसी कैडेटों के लिए श्रद्धालुओं को संभालना चुनौती बना रहा। पुलिस वालों ने बताया कि पहले ही दिन म्हाड़ी पर इतनी भीड़ उन्होंने कभी नहीं देखी। अगले दो दिन में पिछला रिकार्ड टूट सकता है।

परेशानियां उठाकर म्हाड़ी पहुंचे
टेंपो और अन्य वाहनों से आने वालों ने अधिक किराया दिया। पार्किंग में अधिक शुल्क भरा। बड़ी संख्या में लोग पैदल भी दूर तक गांवों से यहां आए। परेशानियों के बाद भी गोगा म्हाडी पर निशान चढ़ाने के उत्साह बना रहा।

ढोल धमाकों के साथ पहुंची छड़ियां
जाहवीर गोगा के मुख्य नेजा चांदी के छत्र के अलावा 26 छड़ियां भैरो मंदिर पर विश्राम के बाद ढोल और बाजों के साथ म्हाड़ी तक पहुंचीं। छड़ियों के दर्शन के लिए भी श्रद्धालुओं में उत्साह रहा।

ट्रैफिक संभालने में छूटा पसीना
मानकमऊ पुलिया, पुलिस चौकी पुलिया और म्हाड़ी स्थल पर ट्रैफिक को संभालने में पुलिस और यातायात कर्मचारियों के पसीना छूट गया। बैरियर्स पर पुलिस श्रद्धालुओं की भीड़ से दिन रात तक जूझती रही।

अपनों से बिछड़ेु, बाद में मिले
म्हाड़ी मेले में काफी संख्या में बच्चे अभिभावकों से बिछड़ गए तो कई श्रद्धालुओं के परिचित एवं रिश्तेदारों के गुम होने की सूचनाएं सूचना शिविरों में गूंजती रही। तीन जगहों पर लगाए गए ऐसे शिविरों में देर रात तक ऐसे 1000 श्रद्धालुओं की एंट्री हुई जिनके गुम होने की सूचना दी गई। बाद में उन्हें अपनों से मिलाया गया।

बच्चों ने उठाया मेले का लुत्फ
उम्मीद से अधिक भीड़ के बावजूद बच्चों ने मेले का खूब लुत्फ उठाया। उन्होंने अभिभावकों से जमकर अपने लिए खिलौने और अन्य सामानों की खरीद कराई तो बच्चों के साथ ही युवाओं और परिवारों ने यहां लगे झूलों पर झूलकर मौज मस्ती भी की। खानपान की गुणवत्ता को लेकर यहां कई लोगों को मायूसी जरूर हुई।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: ‘पद्मावत’ पर बैन को लेकर सुप्रीम कोर्ट की सख्ती का असर दिख रहा है!

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बावजूद ‘पद्मावत’ पर हो- हल्ला हो रहा है। ऐसे ही विरोध की तस्वीरें दिखाई दी हैं उत्तर प्रदेश के आगरा,सहारनपुर और हापुड़ में जहां पद्मावत का जबरदस्त विरोध हुआ।

23 जनवरी 2018