हादसे के बाद जागा प्रशासन, चला सर्च अभियान

विज्ञापन
Meerut Bureau मेरठ ब्यूरो
Updated Sun, 26 May 2019 12:03 AM IST

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
हादसे के बाद जागा प्रशासन, चला सर्च अभियान
विज्ञापन

सहारनपुर। गंगोह रोड स्थित चंद्र विहार कालोनी में पटाखों से विस्फोट होने पर महिला की मौत के बाद प्रशासन की नींद टूट गई। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने चंद्रविहार कालोनी में घटनास्थल के पास घरों में तलाशी अभियान चलवाया। कई लोग अपने घरों का ताला लगाकर फरार हो गए। चेकिंग के दौरान पांच घरों से लगभग 21 बोरे विस्फोटक सामग्री बरामद की गई। साथ ही सुभाष फायर वर्क्स के गोदाम की जांच भी की गई। जिसके बाद गोदाम समेत सभी सामान को सील कर दिया गया। पुलिस ने तीन लोगों को नामजद एवं अन्य अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है।
कुतुबशेर थाना क्षेत्र में शनिवार सुबह चंद्र विहार कालोनी में पटाखों की पैकिंग के दौरान हुए हादसे के बाद पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मोहल्ले में पहुंचे। अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) एसबी सिंह, एसपी सिटी विनीत भटनागर, सिटी मजिस्ट्रेट पंकज वर्मा, सीओ रजनीश उपाध्याय ने पुलिस के साथ मोहल्ले में सर्च ऑपरेशन चलाया। सर्च ऑपरेशन होते देख मोहल्ले के कई लोग अपने घरों को बंद कर फरार हो गए। टीम ने चेकिंग के दौरान पांच मकानों से 21 बोरे विस्फोटक सामग्री बरामद हुई। जिन्हें सील कर दिया गया। इसके बाद पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने सुभाष फायर वर्क्स पर छापा मारा। मोहल्ले से बरामद हुई विस्फोटक सामग्री से मिलान कराया गया। एक गोदाम में रखे पटाखों से उसका मिलान हो गया। जिसके चलते उस गोदाम को भी सील कर दिया गया। सिटी मजिस्ट्रेट पंकज वर्मा ने बताया कि सात घरों में चेकिंग की गई थी, पांच घरों से लगभग 20 बोरे विस्फोटक सामग्री बरामद हुई है। आशंका है कि पटाखा फैक्टरी वाले लोगों के घरों में पटाखा बनवाते हैं। जिस कारण पास ही स्थित सुभाष फायर वर्क्स के एक गोदाम को सील कर दिया गया है। इसकी जांच कराई जा रही है। जो भी व्यक्ति दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई कराई जाएगी।

---------------
-- तीन लोगों को नामजद करते हुए दर्ज कराई जा रही है रिपोर्ट
सीओ प्रथम रजनीश उपाध्याय ने बताया कि घरों को पटाखे बनाने एवं पैकिंग कराने के लिए सप्लाई करने वाले ठेकेदारों के खिलाफ पुलिस द्वारा रिपोर्ट दर्ज कराई जा रही है। सावित्री के मकान से, महेश सैनी के मकान एवं गोदाम से विस्फोटक सामग्री एवं कुछ काला पाउडर बरामद हुआ है। कुछ अन्य मकानों में भी सर्च किया गया है। कुतुबशेर थाना में पुलिस की ओर से ही रिपोर्ट दर्ज कराई जा रही है।
--------------
बारूद के ढेर पर सहारनपुर
शहर से लेकर देहात तक बारूद का काम घरों में कराया जा रहा है। यह पहली बार हादसा नहीं हुआ है। कुछ समय पूर्व मोहल्ला आतिशबाजान में एक घर में पटाखे बनाते समय आग लगी थी। जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी। कुछ वर्ष पूर्व बोमनजी रोड स्थित पटाखा के एक गोदाम में आग लग गई थी। जिसमें एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत हुई थी। रामपुर मनिहारान में भी घर में पटाखा बनाते समय हुए विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। दो सप्ताह पूर्व ही गागलहेड़ी के ग्राम छजपुरा में पटाखे के गोदाम में आग लगने से आधा दर्जन लोग झुलस गए थे।
सहारनपुर के प्रमुख बाजारों की संकरी सड़कों में भी आतिशबाजी की दुकानें स्थित हैं। मानकमऊ क्षेत्र के कई मोहल्लों में घर-घर पटाखे बनाने, पैकिंग करने का काम काफी समय से चल रहा है। इसकी जानकारी पुलिस और प्रशासन को भी है, लेकिन अब तक किसी ने भी कोई कार्रवाई नहीं की थी।
-------------
पीड़ित परिवार को मिले सहायता : सांसद
चंद्र विहार कालोनी में पटाखों से हुए विस्फोट में महिला की मौत और उसकी बेटी झुलसने की घटना के बाद नवनिर्वाचित सांसद हाजी फजलुर्रहमान और अन्य कार्यकर्ता भी मौके पर पहुंचे। घर पहुंचकर पीड़ित परिवार के प्रति संवेदना जताई। सांसद फजलुर्रहमान ने पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों से इस मामले में पीड़ित परिवार की सहायता करने के लिए कहा। इस दौरान पार्षद सलीम अंसारी, बसपा जिलाध्यक्ष ऋषिपाल सिंह, सपा नेता अब्दुल गफूर, अरशी हसन, जावेद अहमद, डाक्टर आरिफ, साजिद, रिहान खान, सैय्यद हस्सान और मुस्तकीम आदि साथ रहे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X