'प्रमोशन में आरक्षण से समाज में बढ़ेगी असमानता'

इटावा/ब्यूरो Updated Mon, 24 Dec 2012 10:30 AM IST
reservations in promotion will create social inequality says mulayam
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने स्पष्ट कहा कि वह अनुसूचित जाति के खिलाफ नहीं हैं बल्कि प्रमोशन में आरक्षण के खिलाफ हैं क्योंकि इससे नौकरी व समाज में असमानता आ जाएगी। इसका किसी को कोई लाभ मिलने वाला नहीं है। जूनियर सीनियर हो जाएंगे और सीनियर जूनियर हो जाएंगे। ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो, इसके लिए ही हमारी पार्टी प्रमोशन में आरक्षण का विरोध कर रही है।

'प्रमोशन में आरक्षण किसी कीमत पर स्वीकार नहीं'
सपा मुखिया रविवार को चौधरी चरण सिंह पीजी कालेज में पूर्व प्रधानमंत्री चौ. चरण सिंह की जयंती पर आयोजित किसान दिवस में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी दल समानता की बात करते हैं। नौकरी में सभी जातियां समानता में आएं इसलिए भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण कोटा लागू है लेकिन प्रमोशन में कोटा से समानता नहीं असमानता बढ़ जाएगी। क्योंकि आरक्षण के सहारे जूनियर प्रमोशन पाकर सीनियर हो जाएगा। उन्होंने स्पष्ट कहा कि प्रमोशन में आरक्षण को किसी कीमत पर स्वीकार नहीं किया जाएगा। भले ही इसके लिए उन्हें अपनी सदस्यता क्यों न गंवानी पड़े।

अनुसूचित जाति के हितों को साधा
सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव ने कहा कि जब नेताजी (मुलायम सिंह) सहकारिता मंत्री थे, तब उन्होंने कोआपरेटिव सोसाइटियों में अनुसूचित जाति के लिए एक डायरेक्टर पद की घोषणा की थी। उन्होंने सदैव ही अनुसूचित जाति के हितों को साधा है। उनको बराबरी पर लाने में अहम भूमिका निभाई है। पिछली सरकार में भी अनुसूचित जाति के रिक्त पदों पर भर्ती खोली गई थी। अब फिर से रिक्त पद पर भर्तियां की जाएंगी।

उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि 2014 के चुनाव का पूरा दारोमदार यूपी पर है। भाषण, पोस्टर बाजी न करके गांव गांव जनता के बीच जाकर पार्टी की रीतियों, नीतियों और सरकार की उपलब्धियों को बताएं।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

बवाना कांड पर सियासत शुरू, भाजपा मेयर बोलीं- सीएम केजरीवाल को मांगनी चाहिए माफी

दिल्ली के औद्योगिक इलाके बवाना में शनिवार देर शाम अवैध पटाखा गोदाम में आग लगने से 17 लोगों की मौत के बाद अब इस पर सियासत शुरू हो गई है।

21 जनवरी 2018

Related Videos

मालिनी अवस्थी ने यूं की ‘एक शाम, देश के नाम’

नोएडा स्टेडियम में शनिवार को 'एक शाम, देश के नाम' पर आधारित देशभक्ति संगीतों भरा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper