किसानों के खेतों तक नहीं पहुंच पा रहा नहरों का पानी

ब्यूरो अमर उजाला / रामपुर Updated Thu, 07 Dec 2017 01:08 AM IST
kishano tak nhi pahunch rha paani
रामपुर के सैदनगर में लालपुर डैम पर बहता पानी। - फोटो : अमर उजाला
फसलों की सिंचाई के लिए भले ही सिंचाई विभाग नहरों में पानी छोड़ने का दावा कर रहा हो, लेकिन किसानों के खेतों तक यह पानी नहीं पहुंच पा रहा है। ऐसे में किसान फसलों की सिंचाई के लिए परेशान हैं। हालांकि, विभाग का यह भी दावा है कि आगामी एक सप्ताह में पानी की दिक्कत पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी। 

रबी की फसल का सीजन है। लिहाजा, किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए पानी की आवश्यकता है। खासकर, गेहूं की फसल पानी के लिए तैयार हो चुकी है। ऐसे में सिंचाई विभाग की ओर से नहरों में पानी छोड़ा जाता है। चालू सीजन की बात की जाए तो किसानों को अब तक फसलों की सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल सका है। दरअसल, कोसी नदी पर नया बैराज बनाया जा रहा है। इसके लिए नवाबी दौर में बने बैराज के बैरियर तोड़ दिए गए थे। ऐसे में कोसी नदी का पानी नहरों तक नहीं पहुंच पा रहा है। हालांकि, विभाग की ओर से इसकी वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। बैराज का निर्माण कर रही कंपनी को ही रबी के सीजन में अस्थाई रूप से बंदा बनाकर पानी स्टोर कर नहरों में छोड़ने का इंतजाम किया गया है, लेकिन रामपुर में ऐसा नहीं हो पा रहा है।

यहां अब तक नहरों में पानी नहीं पहुंच सका है। यह हाल तब है जब गेहूं की फसल को इस समय पानी की सख्त जरूरत है। वहीं, विभागीय अफसरों की मानें तो कोसी नदी से नहरों में पानी छोड़ दिया गया है। फिलहाल यह पानी रजवाहों तक पहुंच चुका है। माइनर तक पहुंचने में अभी एक सप्ताह का समय और लगेगा। उधर, नहरों में पानी न होने की वजह से किसान फसलों की सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं, जिससे किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

रामपुर में मोटरसाईकिल के लिए पत्नी को दिया तीन तलाक

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सरकार ने तीन तलाक पर कानून बनाने का फैसला तो जरूर कर लिया लेकिन इसका असर दिखाई नहीं दे रहा है।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper