25 से होगी स्मार्ट कार्ड बनाने की शुरुआत

Rampur Updated Thu, 23 Jan 2014 05:54 AM IST
रामपुर। आम नागरिकों की पहचान बताने वाला स्मार्ट कार्ड बनाने की 25 जनवरी से शुरुआत होगी। वोटर डे के मौके पर शहर से इसकी शुरुआत होगी। इसके लिए जिलाधिकारी ने बीईएल कंपनी को आदेश जारी कर दिए हैं। प्रशासन की ओर से विस्तृत कार्यक्रम जल्द ही जारी किया जाएगा।
भारतीय नागरिकों को उनकी पहचान के लिए भारत सरकार की ओर से आधार कार्ड जारी किया जाना था,लेकिन राष्ट्रीय जनसंख्या निदेशालय ने उत्तर प्रदेश में आधार कार्ड के बजाए स्मार्ट कार्ड जारी करने का फैसला लिया है। स्मार्ट कार्ड जारी करने से पहले राष्ट्रीय जनसंख्या निदेशालय के माध्यम से जनगणना रजिस्टर का रिकार्ड एकत्र किया जाएगा। अब राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर यानि एनपीआर कार्ड का डाटा तैयार किया जाएगा। यह काम नगर पालिका, नगर पंचायतों के साथ ही ब्लाक स्तरीय अफसरों केमाध्यम से कराया जाएगा। स्मार्ट कार्ड बनाने का काम भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड कंपनी को सौंपा गया है। इस कंपनी के प्रोजेक्ट अफसरों की डीएम के संग वार्ता हुई,जिसके बाद इस कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया गया। जिलाधिकारी एनकेएस चौहान ने बताया कि यह कंपनी नगर पालिकाओं, नगर पंचायतों व ग्रामीण इलाकों में जगह-जगह कैंप लगाएगा और फिर लोगों के फिंगर प्रिंट व आई स्कैन लेकर फोटो लेकर डाटा एकत्र करेगा। हर व्यक्ति को यह कार्ड जारी किया जाएगा। इसके लिए प्रशासन ने अपने स्तर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिलाधिकारी ने इस संबंध में कंपनी को 25 जनवरी से काम की शुरुआत करने के आदेश दिए हैं। साथ ही इसके लिए प्लान तैयार कर विस्तृत कार्यक्रम जारी करने को कहा है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

रामपुर में मोटरसाईकिल के लिए पत्नी को दिया तीन तलाक

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सरकार ने तीन तलाक पर कानून बनाने का फैसला तो जरूर कर लिया लेकिन इसका असर दिखाई नहीं दे रहा है।

19 जनवरी 2018