एसओ बन छात्राओं ने दिखाए तल्ख तेवर

Lucknow Bureauलखनऊ ब्यूरो Updated Sun, 25 Oct 2020 12:03 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
रायबरेली। जिले के थानों का मिजाज शनिवार को बदला था। कुर्सी पर बैठे नए एसओ के तेवर तल्ख थे। मातहत नए साहब की आवभगत में जुटे रहे। हर कोई नए साहब का खास बनने की कोशिश में लगा था। सीओ रहे हों या फिर अपर पुलिस अधीक्षक। ये दोनों अफसर भी नए थानेदारों का मूड भांपने में लगे रहे।
विज्ञापन

पर नए साहब किसी को भाव नहीं दे रहे थे। बस उनका मकसद था कि हर कोई बेहतर काम करे और पीड़ित परिवार खासकर महिलाओं को न्याय मिले। आधी आबादी में पुलिस का खौफ कम करने की दिशा में मिशन शक्ति अभियान के तहत नई पहल करते हुए थानों पर छात्राओं को एक दिन का चार्ज दिया गया। छात्राओं ने थानेदार बनकर फरियादियों का दुखड़ा सुना और तत्काल मामले के निस्तारण के निर्देश दिए।
डलमऊ कोतवाली क्षेत्र के मुराईबाग की रहने वाली आस्था श्रीवास्तव ने इस बार हाईस्कूल में जिले में टॉप किया जबकि प्रदेश में सांतवीं रैंक हासिल की। उनके पिता प्रभाकर श्रीवास्तव पूर्व माध्यमिक स्कूल पकसरावां सलोन में शिक्षक हैं। मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं में पुलिस का खौफ कम करने और उन्हें बेहिचक होकर अपनी शिकायत दर्ज कराने के प्रति जागरूक करने के लिए आस्था को एक दिन के लिए सदर कोतवाली का चार्ज दिया गया।
कार्यभार संभालने के बाद आस्था ने सदर कोतवाली का निरीक्षण किया। इस दौरान साफ-सफाई ठीक नहीं मिली। उन्होंने मातहतों को साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। खालीसहाट निवासिनी नीतू पत्नी नीरज ने शिकायत दर्ज कराई कि जमीन विवाद मामले में कार्रवाई नहीं हो रही है। इस पर आस्था ने इंदिरा नगर चौकी इंचार्ज निखलेश कुमार को जांच के आदेश दिए।
मीडिया से बातचीत में एक दिन के लिए कोतवाल बनीं आस्था का कहना है कि यह पद पाकर वह गौरवान्वित महसूस कर रही हैं। कामकाज में कोतवाली को 100 में 90 अंक मिलने चाहिए। नए कोतवाल ने महिला हेल्प डेस्क का भी जायजा लिया। इस मौके पर एएसपी विश्वजीत श्रीवास्तव, सीओ सदर डॉ. अंजनी कुमार चतुर्वेदी, सदर कोतवाल अतुल सिंह, वरिष्ठ उपनिरीक्षक संजय सिंह व महिला थानेदार संतोष कुमारी मौजूद रही।
मिल एरिया थाने में बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा कोमल अग्रहरि को भी एक दिन का चार्ज दिया गया। कोमल ने महिला हेल्प डेस्क में बैठकर फरियादियों की शिकायतें सुनीं और निराकरण का निर्देश दिया। इस मौके पर थानेदार अरुण कुमार सिंह मौजूद रहे। सरेनी प्रतिनिधि के मुताबिक लखनापुर गांव की शैफाली पुत्री विद्या सागर श्रीवास्तव को एक दिन के लिए थाना प्रभारी बनाया गया। इस दौरान उन्होंने लक्षईखेड़ा गांव की अंगाना के प्रार्थना पत्र पर विचार किया व उप निरीक्षक वीर सिंह से कार्रवाई करने के आदेश दिया।
इसके बाद उन्होंने महिला हेल्प डेस्क का निरीक्षण किया। कहा कि महिलाओं की सुरक्षा में यह डेस्क सहयोगी होगी। शैफाली ने कार्यालय आदि का निरीक्षण किया और पुलिस की कार्यशैली पर खुशी व्यक्त की। इस मौके पर मो. जिब्राइल, ओमप्रकाश, सुशील व शिवपाल मौजूद रहे। एएसपी विश्वजीत श्रीवास्तव का कहना है कि महिलाओं को सुरक्षा के प्रति जागरूक करने और उनमें पुलिस के प्रति व्याप्त खौफ कम करने को लेकर यह पहल की गई।
इंटर की जिला टॉपर अर्चना कुमारी ने हरचंदपुर थाने का एक दिन का चार्ज लिया। उन्होंने पुलिस कर्मियों की क्लास ली और काम के प्रति लापरवाही न बरतने की नसीहत दी। थानाध्यक्ष बनीं अर्चना कुमारी ने थाना परिसर के कामकाज की जानकारी लेने के साथ ही कार्यालय के दस्तावेजों को चेक किया। अपराध रजिस्टर, महिला उत्पीड़न से संबंधित विवेचना समेत पुलिस के कार्यों की जानकारी ली। इस मौके पर थानेदार अनिल सिंह मौजूद रहे।
मिशन शक्ति अभियान के तहत देवगांव निवासिनी आकांक्षा यादव को प्रभारी निरीक्षक व कस्बा खीरों निवासिनी नूरीन खान को अपराध शाखा का प्रभारी नियुक्त किया गया। दोनों ने थाने में कार्यभार ग्रहण करने के बाद अभिलेखों की जांच की। इस दौरान फरियादियों की व्यथा भी सुनी और मातहतों को कार्रवाई के निर्देश दिए। महिला हेल्पलाइन 1090 पर धुराई की रहने वाली गुड़िया ने शिकायत की कि उनके तालाब से अज्ञात लोग मछली चोरी कर रहे हैं।
बरौला की रहने वाली संतोष कुमारी ने भी हेल्प लाइन पर शिकायत की कि उनके पड़ोसी उनसे झगड़ा करते हैं। नई थानेदार आकांक्षा यादव ने दोनों शिकायतों को सुना और मौके पर पुलिस भेजकर तत्काल निस्तारण के निर्देश दिए। दोनों प्रभारियों ने कस्बा खीरों में दल-बल के साथ रूट मार्च करके वाहनों का ऑनलाइन चालान भी किया।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X