लाखों श्रद्धालु गंगा में लगाएंगे आस्था की डुबकी

Raebareli Updated Wed, 28 Nov 2012 12:00 PM IST
डलमऊ (रायबरेली)। कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान बुधवार को होगा। इसकी पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। गंगा घाटों पर लाखों की भीड़ उमड़ेगी, इसलिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा करीब पांच किमी के क्षेत्रफल में लगने वाले कार्तिक पूर्णिमा मेले में पेयजल, चिकित्सा, बिजली जैसी जरूरतों को पूरा करने की व्यवस्था भी की गई। संबंधित अधिकारियों ने मंगलवार को भ्रमण करके सारी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। करीब पांच लाख से अधिक भक्तों के गंगा में डुबकी लगाने की संभावना है।
जिला मुख्यालय से 30 किमी दूर धार्मिक नगरी डलमऊ बसी है। इसके किनारे गंगा नदी बहती है। वैसे तो पूरे साल किसी न किसी पर्व पर गंगा स्नान होता रहता है, लेकिन कार्तिक पूर्णिमा पर पांच से छह लाख की स्नानार्थियों की भीड़ उमड़ती है। यहां पर रायबरेली ही नहीं, बल्कि पड़ोसी जनपद बाराबंकी, फतेहपुर, उन्नाव, कानपुर, प्रतापगढ़, अमेठी आदि जिलों के भक्त गंगा में आस्था की डुबकी लगाते हैं। कार्तिक पूर्णिमा मेला 28 नवंबर को है, जिसकी तैयारी देर शाम पूर्ण कर ली गई हैं। सुरक्षा व्यवस्था के सख्त इंतजाम हैं। यातायात के लिए बैरिकेडिंग, पार्किंग और डायवर्जन व्यवस्था भी बनाई गई है, ताकि आने जाने में भक्तों को परेशानी न हो सके। गंगाघाटों की साफ-सफाई करा दी गई है। एसडीएम उदय सिंह और सीओ दिनेश त्रिपाठी ने मंगलवार को सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही मेले में की गई तैयारियों का जायजा लिया। एसडीएम और सीओ ने बताया कि मेले की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

जब रात में CM योगी के आवास के बाहर किसानों ने फेंके आलू

लखनऊ में आलू किसानों को जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने लाखों टन आलू मुख्यमंत्री आवास, विधानसभा और राजभवन के बाहर फेंक दिया। देखिए आखिर क्यों भड़क उठा आलू किसानों का गुस्सा।

6 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls