रोड जाम, पुलिस पर पथराव, जमकर तोड़फोड़

Raebareli Updated Sun, 23 Sep 2012 12:00 PM IST
सतांव (रायबरेली)। अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर शनिवार को श्री सिद्धनाथ शुक्ल वीणा पाणि इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं का गुस्सा सड़क तक जा पहुंचा। कक्षाएं छोड़कर छात्रों ने न सिर्फ रोड जाम किया, बल्कि समझौता कराने पहुंची पुलिस पर पथराव किया और उसका घेराव कर जमकर नारेबाजी की। इतने में भी गुस्सा कम नहीं हुआ तो राहगीरों से मारपीट करने के साथ कई वाहनों में तोड़फोड़ की। कार्यवाहक प्रधानाचार्य के साथ हाथापाई की और उनका पुतला फूंका। प्रदर्शन के दौरान एक छात्रा और एक छात्र बेहोश हो गए, जिन्हें अस्पताल पहुंचाया गया। स्थिति बिगड़ती देख कई थानों का पुलिस बल और पीएसी बुलाई गई। अंत में कई घंटे बाद पहुंचे डीआईओएस के समझाने पर उनका गुस्सा शांत हुआ।
मालूम हो कि कॉलेज के प्रधानाचार्य विनोद कुमार सचान को निलंबित कर दिया गया था। वर्तमान में उन्हें बहाल तो कर दिया गया है, लेकिन उन्हें कॉलेज प्रबंधन की ओर से ज्वाइन नहीं कराया जा रहा है। उनके स्थान पर बाल नारायन वाजपेयी को कार्यवाहक प्रधानाचार्य नियुक्त किया गया है। टीसी पर काउंटर साइन, कन्या विद्या धन योजना और बोर्ड परीक्षा के फॉर्म पर कार्यवाहक प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर मान्य नहीं किए जा रहे हैं। इससे न तो छात्राएं कन्या विद्या धन योजना के लिए आवेदन कर पा रही हैं और न ही बोर्ड परीक्षा के फॉर्म जमा हो पाए हैं। इसको लेकर छात्र-छात्राओं में कई दिन से अंदर ही अंदर गुस्सा था, लेकिन शुक्रवार को यह बाहर निकल आया। करीब 500 से अधिक छात्र-छात्राओं में बृजेंद्र सिंह, अखिलेश कुमार, प्रियंका यादव, प्रिया सिंह, शिवम गुप्ता, सौरभ गुप्ता, पूजा तिवारी, अनामिका यादव, नवीन कुमार, रतनपाल, सुशील कुमार, सोनू, कुलदीप, मो. वारिस, संतोष साहू, जितेंद्र कुमार, रिंकू, संदीप, मोहित सिंह, राहुल, सूरज, आकांक्षा आदि ने प्रबंधतंत्र और डीआईओएस के खिलाफ नारेबाजी करते हुए रायबरेली-खीरों मार्ग जाम कर दिया। सूचना पर एसओ गुरुबख्शगंज बृजबीर सिंह पुलिस बल के साथ पहुंचे। समझाने का प्रयास किया तो छात्र-छात्राओं का गुस्सा और बढ़ गया। उन्होंने पुलिस पर घेराव कर पथराव करना शुरू कर दिया। इससे वहां पर भगदड़ मच गई। मौके की नजाकत देख सूचना पुलिस अफसरों को दी गई। इस पर लालगंज, खीरों, सरेनी, हरचंदपुर थानों की पुलिस के अलावा पीएसी भी मौके पर पहुंच गई। सीओ लालगंज भी मौके पर पहुंचे। बावजूद छात्र-छात्राओं का गुस्सा कम नहीं हुआ और उन्होंने राहगीरों से मारपीट करने के साथ कई वाहनों ट्रक, टेम्पो, बस में तोड़फोड़ की। यही नहीं कार्यवाहक प्रधानाचार्य के साथ हाथापाई की और उनका पुतला फूंका। प्रदर्शन के दौरान गुरुबक्शगंज निवासी व 12वीं की नि:शक्त छात्रा अनीता (15), पहाड़पुर निवासी एवं 12वीं का छात्र शरद यादव (16) बेहोश हो गया, जिसे पुलिस ने नवीन पीएचसी पहुंचाया, जहां कुछ देर बाद होश आया। इस बीच छात्र-छात्राओं ने अपनी समस्या के लिए प्रबंधतंत्र और डीआईओएस को जिम्मेदार ठहराते हुए प्रदर्शन करते रहे। प्रदर्शन के तीन घंटे बाद डीआईओएस पन्नालाल, सदर तहसीलदार राममुनि मौके पर पहुंचे। डीआईओएस ने यह कहते हुए छात्रों को शांत कराया कि उनकी जितनी मांगें पूरी की जाएंगी। उन्होंने प्रबंधतंत्र को भी फटकार लगाई। इस पर चार घंटे बाद मामला शांत हो सका।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

MP निकाय चुनाव: कांग्रेस और भाजपा ने जीतीं 9-9 सीटें, एक पर निर्दलीय विजयी

मध्य प्रदेश में 19 नगर पालिका और नगर परिषद अध्यक्ष पद पर हुए चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला।

20 जनवरी 2018

Related Videos

जब रात में CM योगी के आवास के बाहर किसानों ने फेंके आलू

लखनऊ में आलू किसानों को जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने लाखों टन आलू मुख्यमंत्री आवास, विधानसभा और राजभवन के बाहर फेंक दिया। देखिए आखिर क्यों भड़क उठा आलू किसानों का गुस्सा।

6 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper